मांसपेशियां

पैरों में ऐंठन का कारण

पैरों में ऐंठन का कारण

पैर की ऐंठन मांसपेशियों के दर्दनाक और तीव्रता के कारण होता हैं। ये आमतौर पर अल्पकालिक होता है, लेकिन वास्तव में पीड़ादायक होता है और रिकवरी में कुछ दिन लग सकता है। इसलिए आज हम पैरों में ऐंठन का कारण क्या है उसके बारे में बात करेंगे।

वैसे यह अक्सर थकान, कुछ रसायनों का कम स्तर, हार्मोनल कारक और बीमारी के कारण होता है। क्रैम्पिंग दिन या रात किसी भी समय हो सकती है और अक्सर यह व्यायाम की कमी से जुड़ी होती है। कोई भी इस समस्या से पीड़ित हो सकता है लेकिन 80 साल की उम्र में ये अधिक आम हो जाता है।

पैरों में ऐंठन का कारण

पैरों में ऐंठन क्यों होती है इसके लिए कई कारक जिम्मेदार है, आइए उन्हीं के बारे में जानते हैं।

शरीर में विटामिन और मिनरल्स की कमी

शरीर को ठीक से काम करने के लिए विटामिन और खनिजों के उचित संतुलन की आवश्यकता होती है। पैर ऐंठन आमतौर पर कैल्शियम, विटामिन ई, पोटेशियम, विटामिन डी और विटामिन बी6 के असंतुलन के कारण होती है।

तंत्रिका की क्षति

तंत्रिकाएं या नर्व आपके दिमाग से संकेतों को मांसपेशियों तक पहुंचाती हैं, उन्हें बताती हैं कि कब आराम करना है। अगर तंत्रिका या नसे क्षतिग्रस्त हो जाती है तो मांसपेशियों तक सही तरह से सिग्नल नहीं पहुंच पाता है जिसके परिणामस्वरूप पैर में ऐंठन होती है।

डिहाइड्रेशन

डिहाइड्रेशन

जब शरीर से पसीना निकलता है तो कैल्शियम, पोटेशियम और मैग्नीशियम का स्तर कम हो जाता है। धूम्रपान और अत्यधिक शराब का सेवन भी निर्जलीकरण या डिहाइड्रेशन के जोखिम में वृद्धि करता है और डिहाइड्रेशन की वजह से पैरो में ऐंठन हो सकती है। स्वास्थ्य की समस्याएं

ऐंठन अंतर्निहित स्वास्थ्य स्थिति का संकेत हो सकता है। मधुमेह, थायराइड की समस्याएं, एनीमिया, हंटिंगटन रोग, पार्किंसंस की स्थिति में पैर में ऐंठन का खतरा बढ़ जाता है।

सर्कुलेशन कम हो जाना

पैरों में ऐंठन का कारण यह भी है कि आपके शरीर में ब्लड सर्कुलेशन कम हो चुका है। इसके अलावा एक ही स्थिति में लंबे समय तक बैठे रहने की वजह से भी पैरों में परिसंचरण या सर्कुलेशन कम हो जाता है जिसकी वजह से पैरों में ऐंठन देखने को मिलती है। यह मांसपेशियों में ऑक्सीजन के स्तर को कम करता है जिससे क्रैम्प होता है। – ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाने के उपाय

कुछ दवाई का सेवन

पैरों में ऐंठन क्यों होती है तो इसके कारणों में दवाई का सेवन भी शामिल है। कुछ दवाएं दुष्प्रभाव के रूप में क्रैम्पिंग या ऐंठन का कारण बन सकती हैं और जो कैल्शियम और पोटेशियम के असंतुलन का कारण बन सकता है।

पैरों पर अधिक दबाव

पैरों पर अधिक दबाव

यदि आप अपनी मांसपेशियों से अधिक काम ले रहे हैं तो आपको ऐंठन की समस्या हो सकती है। बहुत तीव्रता से या बहुत लंबे समय तक, या आपका शरीर आम तौर पर थका हुआ होता है, तो आप क्रैम्प विकसित करने की अधिक संभावना रखते हैं।

एथलीट और नर्तक जो अपने पैरों पर अधिक दबाव डालते हैं वे पैर और पैर की अंगुली की ऐंठन से अधिक ग्रसित होते हैं, धावक की मांसपेशियों की ऐंठन से अधिक प्रवण होता है।

मांसपेशियों में कठोरता

मांसपेशियों में कठोरता पैर की मांसपेशियों में ऐंठन और कठोरता का कारण बन सकती है, खासतौर पर पैर के नीचे चलने वाले हिस्से में। वैसे पैरों में ऐंठन का कारण चोट भी हो सकता है।

व्यायाम की कमी

व्यायाम की कमी

यदि आप नियमित रूप से व्यायाम नहीं करते तो आपको पैर में ऐंठन की समस्या हो सकती है। मांसपेशियों की कमजोरी और मोटापा दोनों क्रैम्प के जोखिम में वृद्धि कर सकते हैं।

गर्भावस्था

पैर की ऐंठन, विशेष रूप से रात में गर्भावस्था के तीसरे तिमाही में आम तौर पर पैरों से खून बहने वाली नसों पर दबाव के कारण होती है।

सोते समय ऐंठन

सोते समय ऐंठन

पैरों की ऐंठन अक्सर रात में विकसित होती है क्योंकि एक स्थिति में लंबे समय तक रहने से सर्कुलेशन में कमी और डिहाइड्रेशन का कारण होता है। यह ज्यादातर घुटने और पैरों में देखने को मिलता है।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment