घरेलू नुस्खे - घरेलू उपचार पेट

पेट दर्द और गैस को दूर करने घरेलू उपचार

पेट दर्द और गैस को दूर करने घरेलू उपचार

वैसे तो गैस की समस्या सामान्य बात है, लेकिन जब यह दर्दनाक हो तो पेट दर्द और सूजन का कारण बन सकती है तथा अन्य गंभीर समस्या को भी जन्म दे सकती है। आज हम पेट दर्द और गैस को दूर करने घरेलू उपचार के बारे में बात करेंगे।

पेट में गैस होने की मुख्य वजह अनियमित खान-पान है। गैस आपके पाचन तंत्र में दो तरीकों से एकत्र हो सकती है। खाने या पीने के दौरान, आप उस हवा को निगलते हैं जो ऑक्सीजन और नाइट्रोजन को आपके शरीर में प्रवेश करने का कारण बनती है। इसमें वास्तव में काफी दर्दनाक अनुभव होता है जो अक्सर पेट की ऐंठन, सूजन, भारीपन और दिल की धड़कन का कारण बनता है।

पेट दर्द और गैस को दूर करने के लिए जीरा पानी

पेट दर्द और गैस को दूर करने के लिए जीरा पानी

पेट दर्द और गैस को दूर करने के लिए जीरा पानी भी बहुत गुणकारी है। गैस को रोकने के लिए जीरा पानी एक बेहतर प्राकृतिक उपाय है। आपको बता दें जीरा में आवश्यक तेल होते हैं जो लार ग्रंथियों को उत्तेजित करते हैं जो भोजन की बेहतर पाचन में मदद करता है और अतिरिक्त गैस के गठन को रोकता है। इसके लिए एक चम्मच जीरा लें और इसे 10-15 मिनट के लिए दो कप पानी में उबालें। फिर इसे ठंड़ा करके पीजिए। आपको बहुत ही फायदा मिलेगा। – जोड़ो के दर्द की आयुर्वेदिक दवा

गैस को दूर करे आजवाइन

पेट दर्द और गैस को दूर करने घरेलू उपचार में आजवाइन सबसे ऊपर आता है। पेट दर्द और गैस की समस्या को दूर करना है तो अजवाइन आपके लिए बहुत ही फायदेमंद साबित होगा। अजवाइन के बीज में थाइमोल नामक एक यौगिक होता है जो पाचन में मदद करता है। दिन में पानी के साथ आधा चम्मच आजवाइन खा लीजिए। आपको बहुत ही फायदा मिलेगा। आजवाइन बीज के लाभ में अपचन से राहत, श्वसन स्वास्थ्य को बढ़ावा देना, कोलेस्ट्रॉल स्तर को नियंत्रित करना आदि शामिल है।

पेट दर्द और गैस को दूर करे अदरक

पेट दर्द और गैस को दूर करे अदरक

अदरक गैस या सूजन सहित कई पाचन बीमारियों के उपचार के लिए इस्तेमाल किया गया है। पेट दर्द और गैस को दूर करने के लिए यह एक बहुत ही अच्छा आयुर्वेदिक उपचार है। इसके लिए आप अदरक के साथ नींबू का रस मिलाकर खाइए। आपको गैस में बहुत ही आराम मिलेगा। इसके अलावा अदरक की चाय भी गैस राहत के लिए भी एक प्रभावी उपाय है। – अदरक खाने के नुकसान

हींग

हींग में एंटीबैक्टीरियल और एंटीसेप्टिक तत्व मौजूद होते हैं जो पेट की समस्याओं, आंतों से जुड़ी रोगों में लाभकारी है। पेट दर्द और गैस को दूर करने घरेलू उपचार में एक उपाय हींग भी है।

आयुर्वेद के अनुसार, हींग शरीर के वात दोष को संतुलित करने में मदद करता है। हींग पेट के बैक्टीरिया के विकास को रोकता है जो आपके पेट में अतिरिक्त गैस का उत्पादन कर सकता है। इसके लिए आप एक गिलास हल्के गर्म पानी में आधा चम्मच हींग मिलाकर पीजिए।

बेकिंग पाउडर के साथ नींबू का रस

बेकिंग पाउडर के साथ नींबू का रस

पेट दर्द और गैस को दूर करने के लिए यह भी उपाय बहुत ही प्रभावशाली है। इसके लिए आप एक कप पानी में एक चम्मच नींबू का पानी लीजिए और उसमें आधा चम्मच बोकिंग सोडा मिलाइए। अपने भोजन के बाद इसे पीएं क्योंकि यह कार्बन डाई ऑक्साइड बनाने में मदद करता है जो पाचन प्रक्रिया को सुविधाजनक बनाता है।

त्रिफला

हर्बल पाउडर त्रिफला पेट गैस से निपटने में भी काफी मददगार है। इसके लिए 5-10 मिनट के लिए उबलते पानी में इसका आधा चम्मच डालिए और फिर बिस्तर पर जाने से पहले इसे पीएं। इस मिश्रण को लेने की मात्रा और आवृत्ति से सावधान रहें क्योंकि यह फाइबर में उच्च है और यदि अधिक मात्रा में लिया जाता है तो सूजन हो सकती है।
त्रिफला चूर्ण का नियमित सेवन आप में हृदय रोग, नेत्र रोग, उच्च रक्तचाप, कब्ज़, गैस और पेट से जुडी समस्याओं को समाप्त कर सकता है।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment