बच्चों की देखभाल रीढ़ की हड्डी

ये 4 संकेत बताते हैं कि आप नहीं ले रहे हैं पर्याप्त कैल्शियम

ये 4 संकेत बताते हैं कि आप नहीं ले रहे हैं पर्याप्त कैल्शियम

कैल्शियम शरीर में सबसे प्रचुर मात्रा में पाए जाने वाला खनिज है, और यह शरीर में लगभग 99 प्रतिशत हड्डियों और दांतों की संरचना में संग्रहित होता है।

हम सभी जानते हैं कि स्वस्थ हड्डियों और दांतों के लिए कैल्शियम आवश्यक है, लेकिन क्या आप जानते थे कि कैल्शियम वयस्कों के लिए उतना ही महत्वपूर्ण है जितना कि यह बच्चों के लिए है? आपकी आयु के बावजूद, कैल्शियम ऊर्जा, मांसपेशियों के कार्य और सामान्य रक्त के थक्के के लिए महत्वपूर्ण है।

ह्रदय की रिदम को नियंत्रित करने, मांसपेशी फंक्शन में सहायता करने, ब्लड ब्रेशर और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करने के लिए कैल्शियम की भी आवश्यकता होती है। आइए जानते हैं उन संकेतों के बारे जिससे यह पता चलता है कि आप पर्याप्त मात्रा में कैल्शियम नहीं ले रहे हैं।

हर समय थके हुए रहते हैं आप

हर समय थके हुए रहते हैं आप

कैल्शियम आपको ऊर्जा देने में मदद करता है, इसलिए यदि आप खनिज का पर्याप्त उपभोग नहीं कर रहे हैं तो आप सामान्य से अधिक थके हुए महसूस कर सकते हैं। कैल्शियम की कमी गर्भवती महिलाओं को विशेष रूप से थकावट के कारणों में से एक हो सकती है। इसके अलावा इससे गर्भवती महिला को भी पर्याप्त कैल्शियम नहीं मिलता है।

हड्डियां आसानी से हो सकती हैं ब्रेक

हड्डियां आसानी से हो सकती हैं ब्रेक

उम्र बढ़ने के साथ हड्डियों की डेंसिटी को नुकसान पहुंचता है क्योंकि शरीर में कैल्शियम की मात्रा स्टोर करने की तुलना में तेजी से घटने लगती है। अपने कैल्शियम के स्तर को ऊपर रखकर भविष्य की समस्याओं से खुद को सुरक्षित रखें। – गर्भावस्था में आयरन कब लेना चाहिए

फिट रहने में आपको आएगी दिक्कत

फिट रहने में आपको आएगी दिक्कत

यदि आप अपने शरीर को फिट और सही आकार देना चाहते हैं तो अपने आहार में डेयरी उत्पादों को शामिल कीजिए। कैल्शियम दूध और पनीर जैसे डेयरी उत्पादों में पाया जाता है। यह आपके हार्टबीट सहित सामान्य मसल्स फंक्शन के लिए आवश्यक है।

जितनी आपकी मांसपेशियां लीन होगी उतनी ही आसानी से कैलोरी को बर्न कर सकते हैं। इसलिए यदि आप मांसपेशी संकुचन को नियंत्रित करने के लिए पर्याप्त कैल्शियम का सेवन नहीं करते हैं, तो फिट होना वास्तविक चुनौती हो सकता है।

आसानी से बह सकता है खून

कैल्शियम शरीर के सबसे महत्वपूर्ण खनिजों में से एक होता है, जो हड्डियों और दांतों को स्वस्थ व मजबूत बनाता है। यदि आप कटने के बाद खून के प्रवाह को रोकने के लिए संघर्ष कर रहे हैं, तो यह कैल्शियम की कमी का संकेत हो सकता है।

कैल्शियम के स्रोत

कैल्शियम के स्रोत

1. दूध, पनीर और अन्य डेयरी उत्पादों – डेयरी उत्पाद में कैल्शियम आपके शरीर को अवशोषित करने के लिए सबसे आसान है।

2. ब्रोकोली, काले और चायनीज गोभी जैसी हरी पत्तेदार सब्जियां।

3. टोफू, सोया बींस और सोया दूध जैसे सोया उत्पाद।

4. ब्रेड और अनाज जो कि मजबूत आटे के साथ बने होते हैं आदि भी कैल्शियम के अच्छे स्रोत हैं।

5. मुनक्का, किशमिश, बादाम, पिस्ता, अखरोट व तरबूज के बीज, कद्दूब के बीज और सूखे मसालों में – अजवाइन, जीरा, हींग, लौंग, धनिया, कालीमिर्च कैल्शियम के अच्छे स्रोत हैं।

6. आप संतरा, अनन्नास, केला, एवोकाडो, कीवी, अंजीर, खजूर,शहतूत आदि का सेवन भी कीजिए।

7. इन सभी के अलावा पर्याप्त मात्रा में धूप लेना, नियमित व्यायाम, अंकुरित चीजों का सेवन करना चाहिए।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment