रीढ़ की हड्डी

कमर दर्द का कारण

कमर दर्द का कारण

यदि आप पीठ के निचले हिस्से में दर्द का सामना कर रहे हैं, तो आप जानते हैं कि रात को अच्छी नींद पाना कितना मुश्किल हो सकता है। पीठ दर्द बेहद आम है और कई साधारण रोजमर्रा की गतिविधियां इसके लिए कारण हो सकते हैं। सरल जीवनशैली में बदलाव के साथ आप पीठ दर्द के लिए अपने जोखिम को कम कर सकते हैं।

सोने की मुद्रा का गलता होना

सोने की मुद्रा का गलता होना

कई बार सोने की गलत मुद्रा होने की वजह से हमारे कमर में दर्द या पीठ दर्द होने लगता है। यदि आपको लगता है कि कमर दर्द का कारण आपके सोने की स्थि‍ति है, तो उसके लिए सतर्क रहें और अपने सोने के तौर तरीको पर ध्यान दीजिए।

किस चीज पर सोते हैं आप

यदि आपको कमर या पीठ में दर्द हो रहा है तो आप इस बात पर ध्यान दीजिए कि आप किस चीज पर सो रहे हैं। यदि आप मोटे नर्म गद्दे पर सोते हैं, जो काफी स्पंजी है, तो यह आपके कमर या पीठ दर्द का वजह बन सकता है। इसलिए आप कोशिश कीजिए कि आप ऐसे गद्दे पर सोएं जो पीठ और कमर के लिए उपयुक्त हो।

तनाव ज्यादा लेना

तनाव ज्यादा लेना

तनाव कई तरह की बीमारियों का वजह बन सकता है। लगतार तनाव की वजह से आप अवसाद से घिर सकते हैं। इसके अलावा अत्यधि‍क तनाव लेना भी कमर दर्द के कारणों में से एक है। दरअसल आपका ज्यादा तनाव लेना आपके मस्तिष्क के साथ-साथ नर्वस सिस्टम को भी प्रभावित करता है और रीढ़ की हड्डी वाले स्थान पर दर्द पैदा कर सकता है।

हड्डि‍यों का कमजोर होना

हड्डियां शरीर के विभिन्न अंगों का समर्थन करता है। यह लाल और सफेद रक्त कोशिकाओं का उत्पादन करता हैं। खनिज का भंडार करता है तथा शरीर के लिए संरचना और समर्थन प्रदान करता है। यदि हड्डियां कमजोर होती है तो कई तरह की समस्याओं के अलावा कमर और पीठ में दर्द भी शुरू होने लगता है।

हड्डिायां मजबूत रहें इसके लिए कुछ व्यायाम और सही खानपान को दिनचर्या में शामिल करना बेहद जरूरी है। हड्डिरयों के लिए कैल्शि‍यम का सेवन जरूरी है।

वसा का जमा होना

वसा का जमा होना

बॉडी फैट शरीर के अधिकांश हिस्सों में पाया जाने वाला वसा का आधार स्तर होता है। यह आवश्यक वसा है जो जीवन और प्रजनन कार्यों को बनाए रखती है। कई बार बॉडी में वसा का अत्यधि‍क जमाव आपकी मांसपेशि‍यों में दर्द पैदा करने का काम करता है, जो लगातार बना रहता है। इसके लिए जरूरी है, के वसा के जमाव अर्थात मोटापे को कम किया जाए।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment