संक्रमण

करोना वायरस से बचने के लिए घर से बाहर जाते समय और घर आते समय क्या करें

संयम और संकल्प ये दो शब्द ऐसे हैं जिसकी बदौलत आप हर तरह की मुश्किल से पार पा सकते हैं। आज पूरा विश्व करोना वायरस के संक्रमण से जूझ रहा है। ऐसे में हम सभी की जिम्मेदारी है कि हम अपने स्तर पर इस वायरस को रोकने का प्रयास करें। अगर हर नागरिक संयम के साथ यह संकल्प लेले कि वह साफ सफाई का पूरा ध्यान देगा, समाजिक दूरी को मैंटेन करेगा और घर से बाहर नहीं निकलेगा तो इस जंग को आसानी से जीता जा सकता है।

इस समय लोग घरों में कैद है और केवल जरूरी सामान के लिए वह बाहर निकल रहे हैं। इसलिए यहां जरूरी है कि आप बाहर जाते समय और वहां से लौटते समय निम्न बातों पर ध्यान दें –

सामान लेने के लिए घर से बाहर निकलते समय क्या करें

1. घर से कोई जवान व्यक्ति ही निकले
2. मुंह पर मास्क या रुमाल बांधकर घर से निकलें।
3. अगर आप पास जा रहे हैं तो कोशिश करें कि आपना मोबाइल घर पर ही छोड़कर जाएं।
4. पर्स की जगह हाथ में पैसे और एक हाथ में झोला ले लें।
5. लिफ्ट के बटन या गेट के हैंडल के लिए टिश्यू पेपर का इस्तेमाल करें। इस्तेमाल किए गए टिश्यू पेपर को खुले में न फेंकें, बल्कि डस्टबिन में डालें
6. सामान के अलावा बाहर किसी चीज को छूए ना। इस दौरान अपने चेहरे पर हाथ न फेरें।
7. छींकते वक्त अपनी कोहनी को नाक और मुंह के पास ले आएं।

सामान लेकर घर में प्रवेश करते समय

1. दरवाजे का हैंडल न छूएं और आवाज मारकर दरवाजा खोलने के लिए कहें।
2. घर में घूसने के बाद सामान, चाबी और छुट्टे पैसे (या पर्स) को एक साइड में रख दें।
3. इसके बाद चप्पल और कपड़े उदार दें, फिर साबुन से अपना हाथ अच्छी तरह से धोएं। साबून से अच्छी तरह हाथ-पैर धोएं और संभव हो तो नहा लें।
4. मोबाइल अगर बाहर ले गएं हैं तो उसकी स्क्रीन और बैक पैनल को अच्छी साफ करें।
5. घर के बाहर से जो भी सामान लाते हैं, उसे ब्लीच के घोल से साफ करें। ब्लीच का घोल आप घर में बना सकते हैं। इसके लिए एक लीटर पानी में एक ढक्कन ब्लीच लें। अगर ग्लव्स पहनते हैं, तो उन्हें उतारने के बाद हाथ जरूर धोएं।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment