Uncategorized

नकसीर या नाक से खून बहने पर घरेलू उपचार

नकसीर या नाक से खून बहने पर घरेलू उपचार

अक्सर गर्मी के मौसम में लोगों नाक से खून बहने की शिकायत होती है। इसे हम नकसीर की समस्या कहते हैं जो कई बार गर्म चीजे खाने से भी होता है। यह समस्या तब होती है जब नाक के अंदर मौजूद सतह की खून की वाहिनियां फटने लगती है। हालांकि इस समस्या को हम आम समस्या कहते हैं लेकिन यदि बार-बार हो रही है तो तुरंत डॉक्टर से जांच करवानी चाहिए।

गुलकंद

गुलकंद या गुलाब पंखुड़ी जाम एक मीठा भारतीय व्यंजन है। इसे तैयार करना आसान है और यह अपने विशाल स्वास्थ्य लाभों के लिए सर्वश्रेष्ठ आयुर्वेदिक दवाओं के तहत सूचीबद्ध है। इसका प्रयोग पान में बहुत ही किया जाता है। आप इसे किसी भी मौसम में खा सकते है, लेकिन गर्मी के मौसम में यह बहुत फ़ायदेमंद औषधि है। लगभग 15-20 ग्राम गुलकंद को सुबह-शाम दूध के साथ खाने से नकसीर का पुराने से पुराना मर्ज भी ठीक हो जाता है।

प्याज

प्याज

प्याज में कैल्शियम, आयरन, फोलेट, मैग्नीशियम, फॉस्फरस और पोटेशियम और एंटीऑक्सीडेंट और सल्फर की मात्रा पाई जाती है। यह न केवल कैंसर से लड़ने और दिल के स्वास्थ्य में सुधार के लिए जाना जाता है बल्कि स्वस्थ पाचन को बढ़ावा देने का काम करता है। प्याज सूजन और अन्य एलर्जी तथा इम्यून सिस्टम में सुधार के लिए जाना जाता है। इसके अलावा यदि आप प्याज को काटकर नाक के पास रखने और सूंघने से नाक से खून आना या नकसीर बंद हो जाता है।

बर्फ भी है असरदार

नकसीर या नाक से खून बहने पर घरेलू उपचार में बर्फ भी शामिल है। नकसीर आने पर कपड़े में बर्फ लपेटकर रोगी की नाक पर रखने से भी नकसीर रूक जाती है।

बेल के पत्ते

बेल के पत्ता आयुर्वेद का एक बहुत ही महत्वपूर्ण पौधा है। इसका विभिन्न बीमारियों के इलाज के लिए प्रयोग किया जाता है। बेल में तपेदिक, हेपेटाइटिस, डाइसेंटरी, कब्ज, पेप्टिक अल्सर और कई अन्य पेट से संबंधित समस्याओं को दूर करने जैसे गुण है। बेल के पत्तों को पानी में पकाकर उसमें मिश्री या बताशा मिलाकर पीने से नकसीर बंद हो जाता है।

सेब का मुरब्बा

गर्मियों के मौसम में सेब के मुरब्बे में इलायची डालकर खाने में नकसीर बंद हो जाती है।

अन्य घरेलू उपाय

ज्यादा तेज धूप में घूमने की वजह से नाक से खून बह रहा हो तो सिर पर ठंडा पानी डालने से नाक से खून बहना बंद हो जाता है। इसके अलावा नाक से खून बहने पर सिर को आगे की ओर झुकाना चाहिए।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment