सब्जियों के फायदे

अरबी के पत्ते के फायदे और नुकसान

अरबी के पत्ते के फायदे और नुकसान

अरबी के पत्तियों का सेवन आपके आहार में पौष्टिकता को बढ़ावा देने का काम कर सकता है। हालांकि इसके नुकसान भी है। अरबी के जड़ की तरह अरबी के पत्तियों का भी सेवन किया जा सकता है, बशर्ते वे सही तरीके से तैयार हों।

अरबी की पत्तियां विटामिन ए में अत्यधिक होती हैं। ये पत्तियां विटामिन सी और विभिन्न बी विटामिन, जैसे थायामिन, रिबोफ्लाविन और फोलेट में भी अधिक होती हैं।

इसके अलावा मैंगनीज, जिंक, पोटेशियम, आयरन, और कैल्शियम का भी यह महत्वपूर्ण स्रोत है। इसमें आहार फाइबर की अच्छी मात्रा और वसा बहुत कम होता है।

अरबी के पत्ते के फायदे

विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट के पर्याप्त स्तर के कारण अरबी के पत्तियों के कई प्रभावशाली लाभ हैं। आइए उन्हीं फायदों के बारे में जानते हैं।

जोड़ो का दर्द

जोड़ो का दर्द एक आम समस्या है। कभी-कभी, जोड़ो का दर्द बीमारी या चोट के कारण भी होता है। अर्थराइटिस जोड़ो का दर्द का एक आम कारण भी है। अगर आपके जोड़ों में ज्यादा दर्द रहा है तो ऐसे में आपको रोजाना अरबी पत्ते का सेवन करना चाहिए। इसके सेवन से आपको दर्द में काफी राहत मिलेगी।

आंखों की रोशनी बढ़ाए

अरबी के पत्तों में विटामिन ए काफी मात्रा में पाया जाता है जो आंखों के लिए काफी फायदेमंद साबित होता है। इससे आंखों की रोशनी तेज होती है और आंखों की मांसपेशियों को मजबूती मिलती है।

पेट से जुड़ी परेशानी

अगर आपको पेट संबंधी कोई भी समस्यार है तो अरबी के पत्ते आपके लिए बहुत फायदेमंद हो सकते हैं।

वजन कम

वजन कम

अरबी की इन पत्तियों का आमतौर पर वजन घटाने वाले आहार के रूप में उपयोग किया जाता है, क्योंकि इसमें बहुत कम कैलोरी होती है। वजन कम करने के लिए भी यह काफी कारगार है। इसमें मौजूद फाइबर मेटाबॉलिज्म को सक्रिय बनाते हैं जिससे वजन को नियंत्रण में रखा जा सकता है।

ब्लड प्रैशर

रक्तचाप (बीपी) रक्त वाहिकाओं की दीवारों पर रक्त फैलाने का दबाव है। इसका नियंत्रण में रहना बहुत ही जरूरी है। अरबी के पत्तों में सोडियम, पोटैशियम और मैग्नीशि‍यम जैसे तत्व अधिक मात्रा में पाए जाते हैं जो ब्लड प्रैशर को कंट्रोल रखने में मदद करते हैं। – हाई ब्लड प्रेशर को कम करने के तरीके

अरबी के पत्ते के अन्य फायदे

1. ये कैंसर को रोक सकता हैं और इम्यून सिस्टम को बढ़ा सकता है और दृष्टि (आंख) स्वास्थ्य की रक्षा कर सकता हैं।

2. अरबी की इन पत्तियों में फाइबर होता जो उन लोगों के लिए एक उत्कृष्ट विकल्प है जो अपनी पाचन समस्याओं का इलाज करना चाहते हैं, साथ ही साथ यह उनके कोलेस्ट्रॉल के स्तर को भी कम कर सकता है।

3. अरबी की पत्तियों में पोटेशियम और विभिन्न एंटी-इंफ्लेमेटरी कंपाउड पाए जाते हैं जो पुरानी सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं और रक्तचाप को कम कर सकता है।

4. बी विटामिन के उच्च स्तर के साथ, अरबी की ये पत्तियां भ्रूण मस्तिष्क के उचित विकास और तंत्रिका तंत्र को मजबूत करने से जुड़ी हुई हैं।

5. अरबी की पत्तियों में मिरल्स पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है। आपको बता दें कि उच्च खनिज स्तर का अर्थ हड्डियों और दांतों, और ऑस्टियोपोरोसिस के कम जोखिम से जुड़ा हुआ है।

6. मादा प्रजनन स्वास्थ्य में, इन पत्तियों को प्री-एक्लेमप्सिया के लक्षणों को कम करने के लिए जाना जाता है, और खिंचाव के निशान को कम करने में भी मदद कर सकता है।

7. इन पत्तियों में उपस्थिति विटामिन और एंटीऑक्सिडेंट त्वचा में सुधार कर सकते हैं।

अरबी की पत्तियों के नुकसान

अरबी की पत्तियों के नुकसान

यदि आप अरबी की पत्तियों को ठीक से पकाते या बनाते नहीं है, तो ये पत्तियां जहरीली हो सकती हैं, और यदि आप त्वचा पर पत्तियों का उपयोग कर रहे हैं, तो आप सूजन का अनुभव कर सकते हैं। पत्तियों को खुले घावों पर रखने से जलन, खुजली और लाली हो सकती है।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment