कैंसर

ब्लड कैंसर का उपचार है ये विटामिन

रक्त कैंसर या ब्लड कैंसर रक्त कोशिकाओं के उत्पादन और कार्य को प्रभावित करते हैं। इनमें से अधिकतर कैंसर बोन मेरो में शुरू होते हैं जहां रक्त का उत्पादन होता है विटामिन-सी ब्लड कैंसर के जोखिम को कम कर सकती है।

यह दावा हम नहीं बल्कि वैज्ञानिक कर रहे हैं। यदि विटामिन-सी की खुराक रोजाना ली जाए तो इससे ब्लड कैंसर (ल्यूकेमिया) विकासित होने का खतरा कम हो जाता है। पिछले कई शोध पता चला है कि कि एस्कॉर्बेट (विटामिन-सी) के निचले स्तर वाले लोगों में कैंसर का अधिक जोखिम हो सकता है, लेकिन इनके कारण पूरी तरह से स्पष्ट नहीं हुए हैं।

क्या कहता है शोध

नए शोध से पता चला है कि स्टेम सेल (मूल कोशिकाएं) असामान्य रूप से विटामिन-सी के उच्च स्तर को अवशोषित करती हैं और सेल फंक्शन को नियंत्रित कर ल्यूकेमिया के विकास को रोकती हैं। स्टेम सेल डीएनए पर कुछ रासायनिक संशोधनों के प्रचुरता को विनियमित करने के लिए विटामिन-सी का उपयोग करते हैं, जो एपीजिनोम का हिस्सा हैं।

यह बात यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्सास साउथवेस्टर्न मेडिकल सेंटर के मिचेलिस एगाचोसीलस ने बताया था। उनके मुताबिक एपिजेनोम एक कोशिका के अंदर के तंत्र का एक समूह है, जो जीन को चालू रखने और बंद करने की प्रक्रिया को कंट्रोल करता है। इसलिए जब स्टेम सेल्स को पर्याप्त विटामिन-सी नहीं मिलता है, तो एपिजीनोम एक तरह से क्षतिग्रस्त हो जाता है, जिससे न केवल स्टेम सेल फंक्शन बढ़ जाता है, बल्कि यह ल्यूकेमिया का खतरा भी बढ़ा सकता है। आइए विटामिन सी के अन्य फायदे के बारे में जानते हैं।

विटामिन सी के लाभ

1. संयोजी ऊतकों (Connective Tissues), हड्डियों और रक्त वाहिकाओं (जिनमें कोलेजन शामिल है) की कमजोर होने के कारण स्कर्वी के लक्षण दिखाई देते हैं। कोलेजन के उत्पादन के लिए विटामिन सी, एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट की आवश्यकता होती है।

2. विटामिन सी हमारे शरीर की इम्यून सिस्टम को बढ़ाता है, जो हमें सर्दी और खांसी से बचाता है। यह आयरन के अवशोषण को सुविधाजनक बनाता है और इसलिए, संक्रमण के लिए शरीर के प्रतिरोध को मजबूत करता है। यह वायरस के खिलाफ भी लड़ता है।

3. उच्च रक्तचाप वाले लोगों कार्डियोवैस्कुलर बीमारियों का खतरा रहता है। विटामिन सी का सेवन शरीर के रक्तचाप को कम करने में मदद करता है।

4. इम्यूनिटी इस विटामिन सी का एक और महत्वपूर्ण लाभ है। विटामिन सी प्रतिरक्षा प्रणाली में योगदान और शरीर में सफेद रक्त वाहिकाओं की उत्तेजना के लिए व्यापक रूप से जाना जाता है।

5. विटामिन सी घावों की मरम्मत में मदद करता है। यह संयोजी ऊतकों के विकास के लिए सुविधा प्रदान करता है, जो घावों को ठीक करने की प्रक्रिया को गति देता है।

6. विटामिन सी अस्थमा के लक्षणों को कम करने में मदद करता है। यह मानव शरीर में प्रदूषण के हानिकारक प्रभावों से बचाने में मदद करता है, जो अक्सर अस्थमा का कारण बनता है।

7. न्यूरोट्रांसमीटर के उत्पादन में विटामिन सी एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। ये किसी व्यक्ति के मनोदशा को प्रभावित करते हैं और मस्तिष्क के उचित कार्य करने के लिए महत्वपूर्ण हैं।

8. विटामिन सी स्ट्रोक के खतरे को कम करने में मदद करता है। सब्जियों और फलों से भरा आहार इस विटामिन की अच्छी आपूर्ति करता है, जो उचित रक्तचाप के स्तर को बनाए रखता है।

9. विटामिन दांतों और मसूड़ों के स्वास्थ्य के लिए ज़िम्मेदार है। विटामिन सी की कमी से पीरियडोंन्टल बीमारी भी हो सकती है, जो गम रोग का एक गंभीर रूप है। ऐसा इसलिए है क्योंकि विटामिन सी के निम्न स्तर संयोजी ऊतक को कमजोर कर सकते हैं और आसानी से केशिकाओं को तोड़ सकते हैं।

10. अस्पताल में मरीजों के अध्ययन से साबित हुआ है कि विटामिन सी की पर्याप्त मात्रा में मूड में सुधार हो सकता है। इसके अलावा विटामिन सी आपको उर्जा भी देता है और थकान को भी दूर करता है।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment