सब्जियों के फायदे

छोटी इलायची खाने के नुकसान

छोटी इलायची खाने के नुकसान

इलायची श्रीलंका और दक्षिण भारत में उगाया जाने वाला एक लोकप्रिय मसाला है। अलग-अलग तरह की समस्याओं के लिए आयुर्वेद में इस मसाले का व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है। आज हम छोटी इलायची खाने के नुकसान के बारे में बात करेंगे। वैसे आपको बता दें कि इसमें एक विशेष सुगंध और समृद्ध स्वाद है जिसे चाय और मीठे खाद्य पदार्थों में डाला जाता है। इलायची के स्वास्थ्य लाभों के बहुत सारे फायदे हैं।

इसमें मजबूत एंटीऑक्सीडेंट गुण है और एक कुशल डिटोक्सिफिकेशन एजेंट के रूप में कार्य करता है। इसे पाचन समस्याओं, कब्ज और यकृत के लिए लाभकारी घटक के रूप में उपयोग किया जाता है, लेकिन आज हम इसके नुकसान के बारे में बात करेंगे।

छोटी इलायची से पित्त की पथरी

छोटी इलायची से पित्त की पथरी

क्या आप जानते थे कि छोटी इलायची का अत्यधिक सेवन पित्त की पथरी की समस्या हो सकती है? हाल के कुछ अध्ययनों ने पाया है कि हमारा पाचन तंत्र इलायची को पूरी तरह से अवशोषित करने में विफल रहता है। यह प्रक्रिया पित्ताशय की थैली के पत्थरों के विकास की ओर ले जाती है। इसके अलावा, यदि आप पहले से ही इस समस्या से हैं, तो आपको इससे दूरी बनाकर रखनी चाहिए।

छोटी इलायची से एलर्जी की समस्या

छोटी इलायची से एलर्जी की समस्या

छोटी इलायची खाने के नुकसान में एक नुकसान यह है कि इससे एलर्जी की समस्या हो सकती है। यदि छोटी इलायची का लंबे समय तक और बड़ी मात्रा में उपयोग किया जाता है, तो यह कुछ एलर्जी प्रतिक्रियाओं का कारण बन सकती है। अगर आप इलायची का ज्यादा सेवन करते हैं तो कांटेक्ट डर्मेटाइटिस (contact dermatitis) जैसे स्किन एलर्जी की समस्या हो सकती है।

कांटेक्ट डर्मेटाइटिस त्वचा की सूजन का यह एक सामान्य प्रकार है। कुछ लोग हाइव (hives) का अनुभव भी कर सकते हैं अगर वे इलायची के प्रति संवेदनशील हैं लेकिन अनजाने में इलायची का सेवन करते हैं। यदि आप इलायची का अत्यधिक सेवन करते हैं तो आपको एक प्रकार की श्वसन समस्या भी हो सकती है।

इलायची के कारण श्वसन एलर्जी (respiratory allergic) प्रतिक्रियाएं होने पर आप निम्न लक्षणों को देख सकते हैं। छाती या गले में जकड़न, असहज महसूस होना और छाती में दर्द, सांसों की कमी और श्वसन समस्या आदि।

दवाई खाते समय इलायची का सेवन न करें

दवाई खाते समय इलायची का सेवन न करें

अगर आप किसी तरह की दवाई का सेवन कर रहे हैं उस दौरान आपको इलायची के सेवन से बचना चाहिए। ऐसे में आपको कई गंभीर स्वास्थ्य परिणामों से भुगतना पड़ सकता है। यदि आप निम्न प्रकार की दवाओं में से किसी एक का सेवन कर रहे हैं तो इसे माउथ फ्रेशनर के रूप में खाने से बचें।

आइए जानते हैं उन दवाओं का नाम – एचआईवी की दवाएं, लिवर की दवाएं, एंटीडिप्रेसन्ट, एस्पिरिन, एंटी-प्लेटलेट दवाएं, गॉल्स्टोन की दवाएं और इर्रिटेबल बाउल सिंड्रोम की दवाएं।

त्वचा में सूजन

यदि आपका शरीर इलायची को लेकर संवेदनशील है तो आपको इसे अपने आहार में शामिल नहीं करना चाहिए, क्योंकि यह आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकता है। अध्ययनों से पता चला है कि इलायची त्वचा की सूजन का कारण बनती है। सर्दियों के मौसम में यह स्थिति बढ़ जाती है।

छोटी इलायची से मतली

छोटी इलायची से मतली

छोटी इलायची खाने के नुकसान में मतली भी शामिल है। यदि आपको असुविधा और स्वाद में परिवर्तन का सामना करना पड़ रहा है तो समझिए कि आप इलायची का सेवन बड़ी मात्रा में कर रहे हैं। यदि आप बिना किसी संभावित कारण के उल्टी का अनुभव कर रहे हैं तो शरीर में अत्यधिक इलायची सामग्री इसके पीछे के कारणों में से एक हो सकती है।

रेस्पिरेटरी की समस्या

छोटी इलायची का ज्यादा सेवन सांस लेने में दर्द, छाती में दर्द और सांस की तकलीफ और पुरानी श्वसन संबंधी समस्याओं के लिए भी जिम्मेदार हो सकती है। इसलिए इस अद्भुत हर्बल मसाले को अपने स्वाद और स्वास्थ्य लाभों के लिए सही मात्रा में सेवन कीजिए।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment