सब्जियों के फायदे

कच्चा अदरक खाने के फायदे

कच्चा अदरक खाने के फायदे

अदरक ग्रह पर सबसे स्वस्थ और सबसे स्वादिष्ट मसालों में से एक है। यह पोषक तत्वों और बायोएक्टिव कंपाउंड से भरा हुआ है जिसका आपके शरीर और मस्तिष्क पर शक्तिशाली प्रभाव पड़ता हैं। अगर कच्चा अदरक खाने के फायदे के बारे में बात करें, तो यह मतली से लड़ने, सूजन से लड़ने, ऑस्टियोआर्थराइटिस से राहत प्रदान करने, आंत स्वास्थ्य का समर्थन करने और कैंसर को रोकने में सहायता करता है।

अदरक क्या है

अदरक एक रूट वेजिटेबल है जो एक मसाले और स्वास्थ्य भोजन के रूप में विभिन्न सांस्कृतिक व्यंजनों में दिखाया गया है। परंपरागत रूप से, अदरक का उपयोग निम्न स्तर की मतली और चक्कर आना के इलाज के लिए किया जाता है। आपको बता दें कि हजारों वर्षों से अदरक को खाद्य और दवा दोनों के रूप में इस्तेमाल किया जाता आ रहा है।

कच्चा अदरक खाने के फायदे

मतली के खिलाफ काम करें

मतली के खिलाफ अदरक अत्यधिक प्रभावी है। मतली के लिए पारंपरिक इलाज के रूप में, हर्बल उपचार से लेकर औपचारिक दवाओं तक अदरक का विभिन्न प्रकार के उत्पादों में उपयोग किया जाता है। जब गर्भावस्था से संबंधित मतली, जैसे मॉर्निंग सिकनेस की बात आती है तो यह सबसे प्रभावी हो सकता है। नींबू और अदरक चाय आपको मतली की समस्या से छुटकारा दिलाने में मदद करता है।

मांसपेशियों के दर्द से लड़े अदरक

मांसपेशियों के दर्द से लड़े अदरक 

अदरक में शामिल सूक्ष्म पोषक तत्वों (micronutrients) का मांसपेशियों पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है और रिकवरी में सुधार कर सकता है। अदरक मांसपेशियों के दर्द के खिलाफ प्रभावी दवा के रूप में काम आता है। हालांकि अदरक का तत्काल प्रभाव नहीं पड़ता है, लेकिन मांसपेशी दर्द की दिन-प्रतिदिन की प्रगति को कम करने के लिए यह प्रभावी हो सकता है।

एंटी-इंफ्लेमेटरी प्रभाव

ऑस्टियोआर्थराइटिस एक आम स्वास्थ्य समस्या है। इसमें शरीर में जोड़ों के अपघटन (degeneration of the joints) शामिल होते हैं, जिससे जोडों में दर्द और कठोरता जैसे लक्षण होते हैं। कुछ अध्ययन हैं जो कच्चे अदरक के एंटी-इंफ्लेमेटरी प्रभाव के चलते ऑस्टियोआर्थराइटिस के लक्षणों को कम करने के लिए प्रभावी हुए हैं।

संक्रमण से लड़े अदरक

संक्रमण से लड़े अदरक

अदरक में मौजूद बायोएक्टिव कंपाउंड, संक्रमण के जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है। वास्तव में, कच्चा अदरक कई अलग-अलग प्रकार के जीवाणुओं के विकास को रोक सकता है। यह पेरियोडोंटाइटिस जैसे मसूड़ों में सूजन संबंधी बीमारियों से जुड़े मौखिक बैक्टीरिया के खिलाफ बहुत प्रभावी है।

दिमाग के लिए अच्छा है अदरक

ऑक्सीडेटिव तनाव और क्रोनिक इफ्लेमेशन एजिंग की प्रक्रिया में तेजी ला सकती है। ये अल्जाइमर रोग और आयु से संबंधित संज्ञानात्मक गिरावट के प्रमुख कारणों में से एक माना जाता है। जानवरों में कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि अदरक में एंटीऑक्सीडेंट और बायोएक्टिव कंपाउंड मस्तिष्क में होने वाली सूजन प्रतिक्रियाओं को रोक सकती है।

अध्ययनों से पता चलता है कि अदरक मस्तिष्क से आयु से संबंधित क्षति के खिलाफ रक्षा कर सकता है। यह बुजुर्ग महिलाओं में ब्रेन फंक्शन में भी सुधार कर सकता है। अल्जाइमर रोग से जुड़े जोखिमों को आसानी से सुधारने के अलावा, कच्चा अदरक स्वस्थ व्यक्तियों की मेमोरी में सक्रिय रूप से सुधार कर सकता है। – दिमाग को ठंडा रखने के उपाय

कैंसर से बचाने में मदद करे कच्चा अदरक

कैंसर से बचाने में मदद करे कच्चा अदरक

कैंसर एक बहुत ही गंभीर बीमारी है जो असामान्य कोशिकाओं के अनियंत्रित विकास के कारण जन्म लेता है। अदरक में 6-गिंगेरोल नामक पदार्थ होता है, जिसमें कैंसर के खिलाफ सुरक्षात्मक प्रभाव है। कुछ सीमित सबूत बताते है कि अदरक पैंक्रिएटिक कैंसर, स्तन कैंसर और ओवेरियन कैंसर के खिलाफ प्रभावी हो सकता है।

रक्त कोलेस्ट्रॉल को कम करे अदरक

एलडीएल लिपोप्रोटीन (“खराब” कोलेस्ट्रॉल) का उच्च स्तर हृदय रोग के बढ़ते जोखिम से जुड़े होते हैं। शुरुआती अध्ययनों से पता चलता है कि कच्चा अदरक कुल रक्त कोलेस्ट्रॉल को कम कर सकता है और रक्त स्वास्थ्य में सुधार कर सकता है।

इसके अलावा अदरक उच्च रक्तचाप, दिल का दौरा, स्ट्रोक, और सामान्य धमनी पट्टियों की समस्याओं से जुड़े गंभीर हृदय जटिलताओं को विकसित करने की संभावनाओं को कम कर सकता है।

मासिक धर्म के दर्द को करे कम

मासिक धर्म के दर्द को करे कम

एक महिला के मासिक धर्म चक्र के दौरान दर्द महसूस करती है। मासिक धर्म के दौरान होने वाले दर्द से राहत के लिए अदरक का उपयोग पारंपरिक किया जा रहा है।

अदरक के मुख्य सक्रिय पोषक तत्व क्रोमियम, मैग्नीशियम, जिंक और पोटेशियम हैं। ये पोषक तत्व रक्त परिसंचरण या ब्लड सर्कुलेशन, उचित विकास, ऊतक की मरम्मत, प्रजनन स्वास्थ्य, बोन डेन्सिटी और मेटाबोलिक हेल्थ में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। – मासिक धर्म के समय दर्द – कारण और उसे दूर करने के उपाय

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment