सब्जियों के फायदे

लेमन बाम के फायदे

लेमन बाम के फायदे

सदियों से कई स्वास्थ्य रोगों का इलाज करने के लिए लेमन बाम घरेलू उपचार का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बना रहा है। इसमें खनिजों, रासायनिक यौगिकों और एंटीऑक्सीडेंट जैसे कई फायदेमंद घटक है। लेमन बाम के फायदे की बात करे तो यह न्यूरो डिजेनरेटिव बीमारियों को कम करना, इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाए रखने, ब्लड शुगर के स्तर को विनियमित करने, कार्डियोवैस्कुलर स्वास्थ्य का समर्थन करने, सर्दी और खांसी का इलाज करने और अनिद्रा का मुकाबला करने आदि के लिए जाना जाता है।

लेमन बाम क्या है

लेमन बाम मिन्ट फैमिली का एक हर्ब है जो कि पुदीने की तरह ही दिखता है। यह एक बारहमासी प्रकार का पौधा है जो मध्य पूर्व, एशिया और यूरोप से संबंधित है।

लेमन बाम के फायदे

लिवर की समस्याओं के खिलाफ सुरक्षा

लिवर की समस्याओं के खिलाफ सुरक्षा

लेमन बाम तेल वास्तव में उच्च ट्राइग्लिसराइड्स को कम कर सकता है साथ ही लिवर में कोलेस्ट्रॉल संश्लेषण में सुधार करता है। 2012 के एक अध्ययन में पाया गया है कि लेमन बाम का तेल इनहेल करने से कुछ ऐसे कारक कम हो जाते हैं जो सामान्य लिवर कैंसर कोशिका के निरंतर विकास को जन्म देते हैं।

न्यूरो डिजेनरेटिव बीमारियों को कम करे

एक अध्ययन में पाया गया है कि लेमन बाम की चाय का सेवन आपके मस्तिष्क को काफी प्रभावित कर सकती है। एंटीऑक्सिडेंट्स की उच्च सामग्री की वजह से ये आपके तंत्रिका मार्गों में एमिलॉयड प्लाक के निर्माण को कम करने के लिए काम करती है।

इम्यून सिस्टम को मजबूत करे लेमन बाम

इम्यून सिस्टम को मजबूत करे लेमन बाम

अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली या इम्यून सिस्टम को मजबूत करने के लिए बहुत सारे पोषक तत्व प्राप्त करने की आवश्यकता है। आपको यह जानकर प्रसन्नता होगी कि लेमन बाम विभिन्न खनिजों और विटामिनों से भरपूर है जो आपकी प्रतिरक्षा या इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए काम करता है।

प्राकृतिक जीवाणुरोधी एजेंट

परंपरागत दवा के रूप में नींबू बाम के लंबे इतिहास के कारण, शोधकर्ताओं ने अध्ययन में पाया है कि यह वास्तव में हानिकारक बैक्टीरिया जैसे रोग पैदा करने वाले एजेंटों के खिलाफ कितना प्रभावी है। इसमें जीवाणुरोधी गुण हैं और यह संक्रामक बैक्टीरिया से स्वाभाविक रूप से लड़ने में मदद कर सकता है।

ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित करें

ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित करें

लेमन बाम उन जड़ी बूटियों में से एक है जो आपके ब्लडस्ट्रीम में अनियमित चीनी के स्तर को नियंत्रित करने के लिए काम करता है। पोषण विशेषज्ञों का मानना हैं कि मधुमेह के लक्षणों को रोकने के लिए लेमन बाम प्राकृतिक स्रोत बन सकता है। अपने दैनिक आहार में इस जड़ी बूटी को शामिल करने से इंसुलिन गतिविधि भी बढ़ सकती है। – ब्लड शुगर क्या है

अनिद्रा और चिंता का करे सामना

बढ़ते तनाव और निरंतर मल्टी-टास्किंग के कारण लोगों में आज सोने की समस्याएं और चिंता सामान्य हो गई है। कई अध्ययनों से संकेत मिलता है कि लेमन बाम का उपयोग इन दो समस्याओं से निपटने के लिए उपयोगी हो सकता है। इसके अलावा लेमन बाम बच्चों में अति सक्रियता, एकाग्रता की समस्याओं और आवेगों में सुधार करता है।

कार्डियोवैस्कुलर स्वास्थ्य को बनाए रखे

कार्डियोवैस्कुलर स्वास्थ्य को बनाए रखे

आप अपने कार्डियोवैस्कुलर स्वास्थ्य को बनाए रखने के किसी भी रूप में लेमन बाम का उपयोग कर सकते हैं। उच्च रक्तचाप में योगदान देने वाले कारकों को रोकने के लिए यह बेहद फायदेमंद है। आप लेमन बाम के माध्यम से अपने शरीर में ट्राइग्लिसराइड के स्तर को भी कम कर सकते हैं। यह कोरोनरी हृदय रोग, दिल के दौरे, एथेरोस्क्लेरोसिस और स्ट्रोक से जुड़े जोखिम कम करेगा।

सर्दी और खांसी का करे उपचार

अध्ययनों से पता चला है कि लेमन बाम एंटीवायरल और जीवाणुरोधी घटकों से भरपूर है। यह सर्दी और खांसी जैसी स्थिति से राहत देने के लिए बहुत उपयोगी है। यह ठंड तथा दर्द को ठीक करने के लिए काफी शक्तिशाली एजेंट है। इसके अलावा, लेमन बाम की चाय का उपभोग करने से बैक्टीरिया और जीवाणुओं को दूर करने में भी मदद मिलती है जो ठंड और खांसी को कम करने में योगदान देते हैं।

पाचन तंत्र को बनाए रखे

पाचन तंत्र को बनाए रखे

पाचन को बढ़ावा देने के लिए लेमन बाम का बहुत ही उपयोग जाता है। इसके अलावा, यह पेट की जलन के साथ-साथ गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल समस्या को ठीक करने में भी सहायता करता है। पोषण विशेषज्ञ सलाह देते हैं कि लेमन बाम को अपने नियमित आहार में शामिल करने से आप सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं। – पाचन शक्ति बढ़ाने के लिए लाभकारी

आपके मुंह के स्वास्थ्य के लिए लेमन बाम

प्राकृतिक उपचार के साथ खून बहने वाले मसूड़ों, बुरी सांस और अन्य मौखिक संक्रमणों का इलाज लेमन बाम के जरिए संभव है। आपको अपने मुंह को कुल्ला करने के लिए पानी के साथ मिश्रित लेमन बाम तेल की कुछ बूंदों की आवश्यकता होती है।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment