सब्जियों के फायदे

मशरूम खाने के फायदे और नुकसान

मशरूम खाने के फायदे और नुकसान

प्रोटीन, विटामिन, खनिजों, एमिनो एसिड, एंटीबायोटिक्स, और एंटीऑक्सिडेंट्स से भरपूर मशरूम खाने के फायदे बहुत है। ये रंग, बनावट, आकार और गुणों के कारण अन्य नेचुरल खाद्य पदार्थ से बिलकुल ही अलग है। उच्च कोलेस्ट्रॉल के स्तर, स्तन कैंसर, प्रोस्टेट कैंसर, और मधुमेह से राहत देना आदि मशरूम के स्वास्थ्य लाभ है। यह न केवल वजन घटाने में आपकी सहायता करता है बल्कि इम्यून सिस्टम को ताकत भी देता है।

मशरूम खाने के फायदे

कोलेस्ट्रॉल को करे नियंत्रित

कोलेस्ट्रॉल को करे नियंत्रित

मशरूम में बहुत कम मात्रा में कोलेस्ट्रॉल होता है और इसके सेवन से काफी वक्त तक भूख नहीं लगती है। दरअसल मशरूम आपको लीन प्रोटीन प्रदान करता है, क्योंकि इसमें न तो कोलेस्ट्रॉल होता है और न ही फैट होता है।

इसके अलावा इसमें बहुत ही कम मात्रा में कार्बोहाइड्रेट पाई जाती है। इसमें फाइबर और कुछ एंजाइम पाये जाते हैं जो कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करते हैं। यह एथरोस्क्लेरोसिस, दिल का दौरा और स्ट्रोक जैसी विभिन्न हृदय रोगों को रोकने में मदद करता है।

वजन घटाने में करे मदद

मशरूम में एंटी-ऑक्सीडेंट भूरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। इनमें से खास है एर्गोथियोनाइन, जो बढ़ती उम्र के लक्षणों को कम करने और वजन घटाने में मदद करता है।

ब्लड शुगर को करे कंट्रोल

ब्लड शुगर को करे कंट्रोल

मशरूम खाने के फायदों में एक फायदा यह है कि ये ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में सहायता करता है। मशरूम में बहुत कम मात्रा में कार्बोहाइड्रेट्स होते हैं, जिससे वह वजन और ब्लड शुगर लेवल नहीं बढ़ता है। विशेषज्ञों के अनुसार, मशरूम मधुमेह के लिए एक आदर्श डाइट के रूप में माना जाता है।

इसमें फैट और कोलेस्ट्रॉल नहीं होता है। यह विटामिन और मिनरल्स का बहुत ही अच्छा स्रोत है। इसमें नेचुरल इंसुलिन और एंजाइम भी पाया जाता है जो डायबिटीज को रोकने का काम करता हैं। – डायबिटीज को रोकें

इम्यून सिस्टम को बेहतर करे

रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए आप मशरूम का सेवन कर सकते हैं। इससे सर्दी-जुकाम जैसी बीमारियां जल्दी-जल्दी नहीं होतीं है। मशरूम में मौजूद सेलेनियम इम्यून सिस्टम के रिस्पॉन्स को बेहतर करता है।

कैंसर को रोके मशरूम

कैंसर को रोके मशरूम

स्तन और प्रोस्टेट कैंसर को रोकने के लिए, मशरूम बहुत ही लाभकारी है। इसमें बीटा-ग्लूकॉन और लिनोलेइक एसिड की मौजूदगी के कारण यह कैंसर से संबंधित रोगों के प्रभाव को कम करता है।

बीटा-ग्लूकॉन प्रोस्टेट कैंसर के मामलों में कैंसर कोशिकाओं के विकास को प्रतिबंधित करता है। उधर लिनोलिक एसिड अतिरिक्त एस्ट्रोजन के हानिकारक प्रभावों को दबाने का काम करता है जो रजोनिवृत्ति के बाद महिलाओं के बीच स्तन कैंसर के संभावित कारणों में से एक है।

हड्डियों को मजबूती दे

विटामिन डी से भरपूर मशरूम हड्डियों की मजबूती के लिए काम करता है। नियमित तौर पर मशरूम खाने पर हमारी जरूरत का 20 प्रतिशत विटामिन डी हमें मिल जाता है।

एनीमिया का इलाज

एनीमिया का इलाज

मशरूम आयरन का एक बहुत ही अच्छा स्रोत है और इसके जरिए पौष्टिक आयरन मूल्य का 90 फीसदी से अधिक भाग शरीर द्वारा अवशोषित किया जा सकता है। यह लाल रक्त कोशिकाओं के गठन को बढ़ाता है और आपको स्वस्थ रखता है और एनीमिया का इलाज करता है – एनीमिया के कारण में ये 5 चीजें है जिम्मेदार

त्वचा के लिए फायदेमंद है मशरूम

इसके अलावा मशरूम को बालों और त्वचा के लिए भी काफी लाभकारी माना जाता है। वहीं कुछ अध्ययन में मशरूम के सेवन से कैंसर होने की आशंका कम होने की बात तक कही गई है।

उच्च रक्तचाप को करे कंट्रोल

उच्च रक्तचाप कई घातक स्थितियों, विशेष रूप से हार्ट-अटैक और स्ट्रोक से जुड़ा हुआ है। मशरूम में पोटेशियम पाया जाता है। पोटेशियम एक वासोडिलेटर के रूप में काम करता है, रक्त वाहिकाओं में तनाव को कम करता है, और इसलिए, रक्तचाप को कम करता है।

मशरूम का नुकसान

1. मशरूम का इस्तेमाल करते समय आपको सावधान रहना चाहिए। कुछ मसालों में इसका सेवन बहुत ही सावधानी से करना चाहिए। 2. छोटे बच्चों का इसका सेवन करने से बचना चाहिए। 3. गर्भवती तथा नर्सिंग महिलाओं को इसका सेवन करने से बचना चाहिए। हालांकि ऐसे मामले बहुत ही दुर्लभ है।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment