सब्जियों के फायदे

परवल सब्जी के फायदे

परवल सब्जी के फायदे आपकी सेहत के लिए, parwal ki sabji ke fayde apki sehat ke liye in hindi

परवल सब्जी के फायदे के बारे में जानने से पहले हम आपको परवल के बारे में बताना चाहेंगे। परवल में औषधीय गुण मौजूद होते हैं जो आपकी सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं। परवल विटामिन, खनिज और फाइबर का बहुत बेहतर स्रोत है। विटामिन में इसमें विटामिन ए, विटामिन बी 1, विटामिन बी 2 और विटामिन सी के अलावा इसमें कैल्शियम, मैग्नीशियम, फास्फोरस, पोटेशियम की भी भरपूर मात्रा पाई जाती है।

परवल एक ऐसी सब्जी होती हैं जिसका प्रयोग हम किसी भी मौसम में कर सकते हैं। परवल का उपयोग मिठाई के रूप में भी किया जाता है। परवल में बहुत से स्वास्थ्यवर्धक गुण मौजूद होते हैं, जो हमारी सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं। यह कब्ज, त्वचा रोग, गैस, पेशाब संबंधी रोग और मधुमेह आदि में लाभकारी होती है। आइये विस्तार से जानते हैं परवल के फायदे के बारे में।

परवल सब्जी के फायदे – Parwal ki sabji ke fayde hindi

1. मोटापा दूर करे

परवल मोटापे को कम करने में सहायक होता है। इसके लिए परवल का जूस निकाल लें और फिर इस जूस में थोड़ी मात्रा में सौंफ और हींग मिला लें। अब इस जूस का सेवन करें कुछ दिनों में फर्क दिखाई देने लगेगा। परवल का ताजा जूस पीने से ताकत और एनर्जी मिलती है।

2. पेट की सुजन को कम करें

परवल सब्जी के फायदे की बात करें तो, जिन लोगों के पेट में सूजन होती हैं। उनके लिए परवल किसी वरदान से कम नहीं है। इसका सेवन करने से पेट की सूजन कम हो जाती है। यदि आप नियमित रूप से परवल की सब्जी का सेवन करते हैं तब आप पेट की कई तरह की बीमारियों से बचें रहते हैं।

3. विटामिन से भरपूर

परवल में विटामिन की भरपूर मात्रा मौजूद होती है। विटामिनों में इसमें विटामिन ए, विटामिन बी1, विटामिन बी2 और विटामिन सी मौजूद होता हैं, इसके अलावा इसमें कैल्शियम की भी भरपूर मात्रा पाई जाती है जो कैलोरी की मात्रा कम कर कोलेस्ट्रोल के स्तर को नियंत्रित करता है।

4. पेट के कीड़ो के लिए

परवल पेट के कीड़ों के लिए भी फायदेमंद होती है। परवल और हरे धनिये के पत्तों को बराबर मात्रा में पीस लें और रात को इस मिश्रण को 250 मिलीलीटर पानी में भिगों दें। सुबह इस पानी को तीन हिस्सों में बांट कर थोड़ा सा शहद मिलाकर इसका सेवन करें। दिन में तीन बार इसका सेवन करने से पेट के कीड़े खत्म हो जाते हैं।

5. फोड़े फुंसियों को खत्म करे

फोड़े फुंसियों को खत्म करे - Parwal ke fayde

परवल में खून साफ़ करने वाला एक अहम गुण पाया जाता है यदि आपके शरीर में फोड़े फुंसियों की मात्रा अधिक हो गई हो, तो ऐसे में आपको कम से कम 21 दिन तक कम मसालेदार परवल का सेवन करना चाहिए। इससे आपका खून साफ़ हो जायेगा और साथ ही आपकी त्वचा से सारी फोड़े फुंसियां खत्म हो जाएगी।

6. सिर दर्द होने पर

अगर आप सिर दर्द से परेशान है तब आपको तुरंत हो परवल का पेस्ट बनाकर सिर में लगना चाहिए। इससे आपकी सिर दर्द ठीक हो जाएगी।

7. कब्ज को दूर करे

परवल में जो बीज पायें जाते हैं उन बीजों में कब्ज दूर करने वाले गुण पायें जाते हैं। इसके अलावा ये बीज रक्त में शर्करा और फैट्स को नियंत्रण करने का कार्य भी करते हैं। पेशाब संबंधी रोगों और मधुमेह की समस्या के लिए भी परवल लाभकारी होती है।

8. पाचन तन्त्र को मजबूत करे

परवल में फाइबर की भरपूर मात्रा मौजूद होती है जो क्रिया को बेहतर करके पाचंह तन्त्र को मजबूत करती है।

9. गैस को दूर करे

आयुर्वेद के अनुसार गैस की समस्या होने पर परवल को इलाज के तौर पर इस्तेमाल किया जाता है। भूख न लगने की स्थिति परवल का सेवन करना चाहिए।

Health and Beauty tips in Hindi अब पाएं यूट्यूब पर - और हमारे साथ फेसबुक पेज , ट्विटर हैंडल और गूगल प्लस पर जुड़ें