सब्जियों के फायदे

टमाटर का जूस पीने के फायदे

टमाटर का जूस पीने के फायदे

लाल लाल टमाटर का सेवन आप सब्जी में तो बहुत करते हैं लेकिन क्या आप टमाटर का जूस पीने के फायदे के बारे में जानते हैं। टमाटर में विटामिन ए, विटामिन के और विटामिन सी के प्रभावशाली मात्रा के साथ-साथ विटामिन बी 6, फोलेट और थाइमिन की महत्वपूर्ण मात्रा भी शामिल है, जिससे आपके शरीर को बहुत ही लाभ मिलता है।

ये पोटेशियम, मैंगनीज, मैग्नीशियम, फास्फोरस और तांबे का भी एक अच्छा स्रोत हैं। तो चलिए आज टमाटर का जूस पीने के लाभ के बारे जानते हैं।

विटामिन सी का अच्छा स्रोत है टमाटर का जूस

विटामिन-सी स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभकारी है। यह अन्य विटामिन्स की तुलना में कई गुना ज्यादा जरूरी है। विटामिन-सी हमारी सेहत के साथ-साथ सौंदर्य के लिए भी महत्वपूर्ण है। इसके सेवन से आपकी त्वचा निखर सकती है। उधर यदि आप टमाटर का जूस पीते हैं तो आपको इससे विटामिन प्राप्त होता है।

टमाटर का जूस विटामिन सी के अलावा विटामिन ए का भी प्रचुर स्रोत है। यह प्रतिरक्षा प्रणाली या इंम्यून सिस्टम को मजबूत करने के अलावा, आंखों की समस्या और आंख के रोग को रोकने में सहायता करता है। ये विटामिन आपकी हड्डियों और दांतों के स्वास्थ्य को बनाए रखने में भी मदद करते हैं।

आपके वजन को कम करे टमाटर का जूस

आपके वजन को कम करे टमाटर का जूस

टमाटर के जूस का एक बड़ा लाभ यह है कि यह वजन घटाने में सहायक है। हर व्यक्ति के लिए बढ़ता वजन परेशानी का सबब बनता हैं। मोटापा शरीर की सुंदरता को खराब करने के साथ-साथ कई बीमारियों को निमंत्रण देता है। डॉक्टर अकसर लोगों को वजन कम करने की राय देते हैं।

अगर आप वजन कम करने के बारे सोच रहे हैं, तो आपके लिए टमाटर का जूस बहुत ही उपयोगी होगा। यह शरीर को हाइड्रेटेड रखता है। यह शरीर को उचित मात्रा में केलोरी और उचित पोषक प्रदान करता है। यह सुनिश्चित करता है कि शरीर में मेटाबॉलिज्म की प्रक्रिया सही रहे।

हाई कोलेस्ट्रॉल से आपकी रक्षा करे टमाटर का रस

धुम्रपान, शराब का सेवन, मोटापा, जेनेटिक्स, ब्लड सर्कुलेशन ठीक से न होना, मधुमेह, किडनी और लिवर का खराब होना आदि ये कुछ ऐसे कारण है जो हाई कोलेस्ट्रॉल को जन्म देते हैं। जिसकी वजह से दिल की बीमारी का खतरा बढ़ जाता है। टमाटर का रस हाई कोलेस्ट्रॉल से आपकी रक्षा करने का काम करता है।

टमाटर का रस पीने से उच्च कोलेस्ट्रॉल की रोकथाम में मदद मिल सकती है। यह फाइबर में समृद्ध है जो शरीर में एलडीएल या खराब कोलेस्ट्रॉल को तोड़ने में मदद करता है। इसमें नियासिन या विटामिन बी3 भी है जो कोलेस्ट्रॉल को स्थिर करने के लिए जाना जाता है। – कोलेस्ट्रॉल बढ़ने के कारण

शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकाले टमाटर का जूस

शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकाले टमाटर का जूस

जिस तरह घर को सुंदर बनाने के लिए घर की साफ सफाई की जरूरत होती है, उसी तरह शरीर को सुंदर और स्वस्थ्य बनाने के लिए उसकी भी साफ-सफाई करने की जरूरत है। शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकालने और खत्म करने के लिए आवश्यक है कि आप स्वस्थ आहार खाएं। विषाक्त पदार्थ निकलने से आपका शरीर बीमारियों से मुक्त रहेगा।

क्लोरीन और सल्फर से भरपूर टमाटर का जूस शरीर से विषाक्त पदार्थ को बाहर निकालने में मदद करता है। इससे लिवर और किडनी की साफ सफाई में मदद मिल सकती है। प्राकृतिक क्लोरीन लिवर और किडनी को ठीक से काम करने में मदद करता है, जबकि सल्फर उन्हें किसी प्रकार के संक्रमण से बचाता है। चूंकि टमाटर दोनों में प्रचुर मात्रा में है, आपके शरीर में सभी विषाक्त पदार्थों को छुटकारा पाने के लिए इसका जूस पीना चाहिए।

मल त्याग में मदद करे टमाटर का रस

मल त्याग की परेशानी से लगभग हर कोई जुझता है। इसका मुकाबला करने के लिए सबसे अच्छा उपाय टमाटर का रस है। दरअसल टमाटर का रस मल त्याग की परेशानी को दूर कर सकता है।

टमाटर के रस में मौजूद फाइबर से लिवर स्वस्थ रहता है जिससे यह कब्ज को ठीक करता है और इस प्रकार यह मल त्याग को नियंत्रित करता है और उसकी सहायता करता है।

आपके स्किन के लिए लाभकारी है टमाटर का जूस

आपके स्किन के लिए लाभकारी है टमाटर का जूस

स्किन या त्वचा की चमक बढ़ाने के लिए लोग तरह-तरह के सौंदर्य उत्पाद का यूज करते हैं। लेकिन कुछ ऐसे जूस हैं जिन्हें नियमित रूप से पीकर स्किन की चमक को बढ़ाया जा सकता है। त्वचा के लिए टमाटर का रस बहुत लाभ देता है।

यह टैनिंग और त्वचा का मलिनकिरण से छुटकारा पाने में मदद करता है। यह मुंहासे का इलाज करने और उसे रोकने में भी सहायता करता है। –  स्किन को ग्लो करने के लिए खाए ये आहार

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment