महिला स्वास्थ्य

हेल्दी ब्रेस्ट के लिए आहार

हेल्दी ब्रेस्ट के लिए आहार जाने एस्ट्रोजन, प्रोजेस्टेरोन हार्मोन और डाइट टिप्स, healthy breast diet and estrogen progesterone hormone hindi.

महिलाओं को अपने शरीर का पूरा ध्यान देना चाहिए। इसके उन्हें पौष्टिक आहार और व्यायाम पर पूरा ध्यान देना चाहिए। इन सबके अलावा उन्हें ब्रेस्ट की भी केयर करना आना चाहिए। आज ब्रेस्ट से संबंधित कई तरह की बीमारियां सुनने को मिलता है जिसमें ब्रेस्ट कैंसर प्रमुख है। आज कल बीमारियों का लक्षण बाद में दिखाई देता है और बीमारियां पहले ही आ जाती हैं। इसलिए किसी भी महिला के जरूरी है कि वह अपने ब्रेस्ट का पूरा ख्याल रखे ताकि आने वाली मुसिबत से बचा जा सके। इस लेख हम आपको बताएंगे कि कैसे अपने ब्रेस्ट हेल्दी रखा जाए।

हेल्दी ब्रेस्ट के लिए आहार

क्या होता है ओइस्ट्रो जेन और प्रोजेस्ट्रॉेन हार्मोन ?

हार्मोन शरीर के विभिन्न अंगों में कोशिकाओं और ऊतकों की गतिविधि को विनियमित करते हैं। अच्छे स्वास्थ्य के लिए जरूरी है कि आपके शरीर द्वारा उत्पादित हार्मोन का संतुलन रहे। महिलाओं के शरीर में कई तरह यौन हार्मोन होते हैं एस्ट्रोजन, प्रोजेस्टेरोन, टेस्टोस्टेरोन और अन्य हार्मोन।

एक स्वस्थ ब्रेस्टं के लिये एस्ट्रोजन और प्रोजेस्टेरोन हार्मोन का संतुलित होना बहुत ही जरूरी है। यदि आपके शरीर में टेस्टोस्टेरोन का स्तर ज्या दा है, तो आपको एस्ट्रोजन का भी स्तर बढ़ाना होगा। अब इसके लिये आपको ऐसे खाद्य पदार्थ खाने होंगे जिससे आपका एस्ट्रोजन स्तर बढ सके। इसके लिए अलावा एस्ट्रोजन, प्रोजेस्टेरोन हार्मोन का स्तर चेक करवाना होगा ।

breast-ka-dhyan-kaise-rakhen

प्रोजेस्टेरोन के स्रोत

हरी पत्तेदार सब्जियां प्रोजेस्टेरोन के सबसे अच्छे स्रोत होते हैं। प्रोटीन और विटामिन से भरपूर हरी पत्तेरदार सब्जिछयां खाने से ब्रेस्टव की कोशिकाओं का विकास होता है। चुकंदर, फलियां, गाजर, गोभी, फूलगोभी, प्याज, ककड़ी और कद्दू खाने से प्रोटीन मिलता है जिससे ब्रेस्टं का आकार बिल्कुडल प्राकृतिक तरीके से बढ़ता है।

इन्हें भी शामिल करें अपनी डाइट में

अंडा, प्रोटीन शेक, मछली, मीट और दूध में भी प्रोटीन अधिक मात्रा में पाया जाता है और इसे भी खाने से ब्रेस्टत साइज बढता है।

एस्ट्रोजन के स्रोत

अलसी का बीज, सोया उत्पाद, अखरोट, डेयरी उत्पाद और तिल बीज इन्हें एस्ट्रोजन का अच्छा स्रोत माना जाता है। यदि आपको चिकन आदि खाना पसंद है, तो उन्हें् बेशक अपनी डाइट में शामिल करें क्योंदकि इनसे भी आपको एस्ट्रोजन प्राप्तो होता है। इसके अलावा एस्ट्रोजन के लिए आप छोला, काला राजमा, लाल राजमा, मटर, सेम और मसूर भी खा सकते हैं। एस्ट्रोजजन के अन्य स्रोत में चैरी, स्ट्रॉंबेरी और जामून भी है। इन्हें अपनी डाइट में शामिल कीजिये।

एंटीऑक्सी डेंट से भरपूर फूड

इसके अलावा महिलाओं अपने हेल्दी ब्रेस्ट के लिए ऐसे आहार का सेवन करना चाहिए जिनमें एंटीऑक्सी्डेंट पाए जाते हैं, उन्हेंख खाने से ब्रेस्टख में मौजूद सेल्सच को पोषण मिलता है और ब्रेस्टट हेल्दी, बनते हैं। यही नहीं इससे ब्रेस्ट कैंसर से भी बचा जा सकता है।
इन आहारों के अलावा यदि महिलाएं नियमित रूप से व्यायाम करती है तो न केवल वह अपने ब्रेस्ट को हेल्दी रख सकती है बल्कि ब्रेस्ट कैंसर जैसे बड़े रोग से भी छुटकार पा सकती हैं। अपने ब्रेस्ट को हेल्दी रखने के लिए आप ढेर सारा पानी पीजिए तथा कोशिश कीजिए कि अपनी दिनचर्या में कैफीन, कार्बोनेटेड ड्रिंक, नमकीन और जंक फूड को शामिल न करें।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment