महिला स्वास्थ्य

औरतों की कमजोरी दूर करने के उपाय

औरतों की कमजोरी दूर करने के उपाय

आए दिन महिलाओं को कमजोरी का सामना करना पड़ता है। इसकी मुख्य वजह है उनके शरीर की बनावट और बदलता हार्मोन। हालांकि महिलाएं डाइट से अपनी कमजोरी को दूर कर सकती हैं। तो आइए इस लेख के माध्यम से जानते हैं औरतों की कमजोरी दूर करने के उपाय।

कमजोरी दूर करे साबुत अनाज

महिलाओं के लिए साबुत अनाज बहुत ही हेल्दी आहार है। यह वजन को कम करने के साथ-साथ वजन को भी कंट्रोल करता है। साबुत अनाज खाने से महिलाओं के शरीर को एनर्जी मिलती है।

ब्राउन चावल, क्विनोआ, ब्रान फ्लैक्स जैसे साबुत अनाज खाने से शरीर में फाइबर सामग्री बढ़ जाती है। अगर आप अपनी डाइट में साबूत अनाज को शामिल करते हैं, तो इसका एक और फायदा है। इससे आपकी पाचन शक्ति में सुधार देखने को मिलता है। यदि आपका पाचन तंत्र साफ हो जाता है, तो आप पेट फूलना, कब्ज और यहां तक कि कोलन कैंसर को रोक सकते हैं।

हरी पत्तेदार सब्जियां

हरी पत्तेदार सब्जियां

औरतों की कमजोरी दूर करने के लिए उन्हें ऐसे आहारों का सेवन करना चाहिए जिसमें आयरन हो। आयरन में समृद्ध, पालक जैसी हरी पत्तेदार सब्जियां कैल्शियम का प्राकृतिक स्रोत है, जो महिलाओं की हड्डी को ताकत देते हैं। इतना ही नहीं, ये पत्तेदार सब्जियां मैग्नीशियम, विटामिन के, विटामिन सी और फाइटोन्यूट्रिएंट से भी भरे हुए हैं। आपको बता दें कि पत्तागोभी, ब्रॉक्ली, पालक जैसे हरी पत्तेदार सब्जियों को खाने से भारी मात्रा में विटमिन ई मिलता है, जो कि शरीर की सूजन को कम करता है।

अंडा

अंडा गैर डेयरी कैल्शियम का स्रोत प्रदान करता है। ये विटामिन डी के साथ समृद्ध हैं, जो समग्र स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है। यद्यपि अंडा प्रोटीन और अन्य पोषक तत्वों का एक उत्कृष्ट स्रोत हैं, लेकिन हर हफ्ते बहुत सारे अंडे खाने वाली महिलाएं हाई ब्लड कोलेस्ट्रॉल और हृदय रोग के विकास के जोखिम को बढ़ा सकती हैं। – अंडे के सफेद भाग को खाने से मिलते हैं ये फायदे

नट्स

हृदय रोग, मधुमेह, रक्तचाप जैसी गंभीर रोगों से बचे रहना चाहते हैं, तो आप नियमित रूप से नट्स का सेवन कीजिए। यह स्वादिष्ट आहार आवश्यक विटामिन, खनिज और स्वस्थ वसा के पावरहाउस के रूप में जाना जाता है। ये आपकी हड्डियों के लिए अच्छा हैं और आपकी याददाश्त तेज बनाता है। बादाम हड्डियों को मजबूत करने वाले मिनरल्स जैसे मैग्नीशियम और कैल्शियम का एक बड़ा स्रोत हैं। अखरोट में ओमेगा -3 वसा का उत्कृष्ट स्रोत होता है, जिसके परिणामस्वरूप हड्डियों को संरक्षित और मजबूत किया जाता है।

पिस्ता केवल स्वादिष्ट नहीं हैं बल्कि मैग्नीशियम, पोटेशियम और विटामिन बी 6 में उच्च हैं। महिलाओं को इसका सेवन जरूर करना चाहिए। जो व्यक्ति हर दिन नट्स खाते हैं। वह अपने समग्र स्वास्थ्य में सुधार करते हैं। – सेब खाने का सही समय

सेब

सेब

एंटीऑक्सीडेंट, फ्लैवानोइड और फाइबर में बेहद समृद्ध सेब कैंसर, उच्च रक्तचाप, मधुमेह, और हृदय रोग विकसित करने के जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है। महिलाओं को सुबह उठकर नियमित रूप से सेब का सेवन करना चाहिए।

यह एक एंटीऑक्सीडेंट है जो हमारे शरीर की बीमारी से लड़ने वाली क्षमताओं को बढ़ावा देने में मदद करता है। सेब मस्तिष्क को तेज करता हैं और जो अतिरिक्त वजन बहाल करना चाहते हैं, उन्हें अपने आहार में सेब शामिल करना चाहिए क्योंकि वे आपकी भूख को संतुष्ट करने में मदद करते हैं।

केला

केला

केला ऐसा फल है जिसे खाने में बहुत मेहनत नहीं करनी पड़ती है इसीलिए कई लोग अपने ब्रेकफास्ट में केले को प्राथमिकता देते हैं। औरतों की कमजोरी दूर करने के उपाय केला महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है।

केला पोटेशियम में उच्च होता हैं जो शरीर की ब्लड सर्कुलेशन को बनाए रखता है। ये प्राकृतिक ऊर्जा का एक बड़ा स्रोत हैं क्योंकि उनमें विभिन्न विटामिन, खनिज और कार्ब्स होते हैं। केला आंत्र स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है और कब्ज से आपको राहत देता है।

दूध

कैल्शियम, पोटेशियम, विटामिन बी 12 और रिबोफाल्विन में उच्च, दूध आपको स्वस्थ हड्डियां, स्वस्थ दांतों और चमकती त्वचा देता है। दूध स्तन कैंसर और कोलन कैंसर का खतरा भी कम कर सकता है।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment