बालों की देखभाल सब्जियों के फायदे

बालों की ग्रोथ के लिए सब्जियां

बालों की ग्रोथ के लिए सब्जियां

अगर आप अपनी डाइट में सही आहार लेते हैं तो यह मेडिसिन के रूप में काम करता है। बालों की ग्रोथ के लिए कुछ सब्जियां भी एक दवा की तरह काम करते हैं। ये सब्जियां विटामिन, मिनरल्स और फाइबर में भरपूर है जो बालों के विकास को बढ़ावा देते हैं।

# प्याज

प्याज बालों के लिए भी सहायक पोषक तत्व हैं। यह जस्ता, लौह और बायोटिन का समृद्ध स्रोत है, और ये सभी बालों के विकास के लिए जरूरी हैं। बालों की ग्रोथ के अलावा, प्याज एक अद्भुत सब्जी है जो बालों के समय से पहले भूरे रंग को रोकने में मदद करती है। एक शोध के अनुसार, बालों में रोजाना प्याज के रस का इस्तेमाल करने और दूसरे पोषक तत्व लेते रहने से बालों से जुड़ी कई तरह की समस्याएं दूर हो जाती हैं।

# टमाटर

बालों की ग्रोथ के लिए सब्जियों में टमाटर भी शामिल है। टमाटर एंटीऑक्सीडेंट के समृद्ध स्रोत हैं। एंटीऑक्सिडेंट भी प्रभावी सेल-रिपेयरिंग एजेंट हैं। ये स्कैल्प की सतह से अशुद्धियों और विषाक्त पदार्थों को हटाने में मदद करता है। कोई भी टमाटर का उपभोग कर सकता है या बेहतर परिणामों के लिए स्कैल्प पर टमाटर लुगदी लगा सकता है। टमाटर बालों की चमक और सौंदर्य में सुधार करने में मदद करता है।

# पालक

पालक विटामिन, खनिज और फयटोनुट्रिएंट्स में समृद्ध है और साथ ही पालक खाने का फायदे यह भी है कि इसमें कैलोरी बहुत निम्न होती है। सभी सब्जियों में से जो आपके बालों के लिए पौष्टिक माना जाता है, पालक उस सूची में सबसे ऊपर है। खाद्य फाइबर से भरा, पालक अन्य आवश्यक विटामिन और खनिजों के अलावा आयरन या लौह और जिंक यानि जस्ता का एक समृद्ध स्रोत है। बालों के लिए ये दो विशेष खनिज अत्यधिक जरूरी हैं, क्योंकि जिंक और आयरन की अनुपस्थिति अक्सर कई लोगों में बालों के झड़ने का कारण बनती है। – पालक के आयुर्वेदिक फायदे

# गाजर

गाजर

बालों की ग्रोथ के लिए गाजर दूसरी सबसे अच्छी सब्जी हैं। गाजर विटामिन बी 7 या बायोटिन की समृद्ध स्रोत हैं जिन्हें बालों के लिए स्वस्थ टॉनिक माना जाता है। बाल पुन: विकास के लिए बायोटिन आवश्यक है। साथ ही, यह बालों को जड़ों से मजबूत करने में मदद करता है ताकि बाल आसानी से गिर न जाएं। वैसे विशेषज्ञ का कहना है कि हर किसी को गाजर जरूर खानी चाहिये। इससे उन्हें कई तरह की बीमारियों से लड़ने की शक्ति प्राप्त होगी।

# शकरकंद

शकरकंद जिसे हम स्वीट पोटैटो भी कहते हैं सर्दियों में फायदेमंद होता है। अक्सर लोग इसे आलू से जोड़कर देखते हैं लेकिन पोषक तत्वों और स्वास्थ्य की दृष्टि से बहुत ही उपयोगी है। शकरकंद बीटा कैरोटीन का एक उत्कृष्ट स्रोत हैं। यह बालों के स्वास्थ्य के लिए बहुत ही अच्छा है। हमारा शरीर बीटा कैरोटीन को विटामिन ए में बदल देता है। शरीर के भीतरी सेल की मरम्मत के लिए बीटा कैरोटीन की आवश्यकता होती है। शकरकंद बड़ी मात्रा में विटामिन ए की कमी को पूरा करते हैं।

# लहसुन

लहसुन

लहसुन को आयुर्वेद में औषधि माना गया है। हालांकि आपको किसी न किसी रूप में लहसुन को अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए। तेज गंध होने के बावजूद, लहसुन बालों के लिए एक आदर्श टॉनिक है। इसे अपने नियमित डाइट लिस्ट में शामिल करना अच्छा होता है, क्योंकि इसमें बहुत कम कैलोरी होती है। इसके अलावा, लहसुन में बहुत अधिक सल्फर सामग्री होती है, जिसे बालों के पुन: विकास के लिए सबसे अच्छा माना जाता है। – लहसुन के फायदे

# करी पत्ता

करी पत्ते में मौजूद पोषक तत्व कई लिहाज से स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होते हैं। शुगर को नियंत्रण में रखकर यह वजन भी बढ़ने नहीं देता। इसे त्वचा और बालों के लिए भी अच्छा माना जाता है। करी पत्तियां बालों के झड़ने के लिए एक उत्कृष्ट प्रतिरक्षी हैं। करी पत्तियों में केराटिन होता है, जिसे बालों के विकास के लिए आदर्श टॉनिक माना जाता है और आपको चमकदार बाल प्रदान करता है।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment