कैंसर महिला स्वास्थ्य

ब्रेस्ट कैंसर को रोकने वाले आहार 

ब्रेस्ट कैंसर को रोकने वाले आहार

कुछ साल पहले की बात करे तो महिलाओं में ब्रेस्ट कैंसर को लेकर जागरुकता काफी कम थी लेकिन बीते कुछ समय में लोग इस रोग को गंभीरता से लेने लगे हैं। ब्रेस्ट कैंसर को लेकर कई तरह के जागरुकता कार्यक्रम चलाए जाते हैं जिसमें महिलाओं को लेकर काम कर रही एनजीओ भी शामिल है, लेकिन इन सबके बीच यदि ब्रेस्ट कैंसर होने की संभावना को रोकना है, तो महिलाओं को जागरुक होना होगा।

एक शोध के अनुसार, जो महिलाएं, टीएनएज में भरपूर मात्रा में सेब, केला और दूसरी हरी सब्जिवयां खाती है उनमें स्तन कैंसर या ब्रेस्ट कैंसर होने की आशंका अन्य औरतों की तुलना में काफी कम होती है। शोध में कहा गया है कि फल और सब्जियों में भरपूर मात्रा में फाइबर और विटामिन पाए जाते हैं, जो ब्रेस्ट कैंसर से बचाव करते हैं। टीनएज में फल और सब्जिययां खाने से ब्रेस्ट कैंसर का खतरा करीब 25 प्रतिशत कम हो जाता है।

स्तन कैंसर कई जटिल कारकों के साथ एक जटिल बीमारी है। इन कारकों में से कुछ, जैसे उम्र, पारिवारिक इतिहास, आनुवांशिकी, और लिंग आदि पर नियंत्रित नहीं किया जा सकता है। हालांकि, ऐसे कारक हैं जिन पर व्यक्ति नियंत्रण किया जा सकता है, जिसमें धूम्रपान, व्यायाम नहीं करना, अधिक वजन होना और गलत आहार शामिल है। कुछ शोधकर्ता यह मानते हैं कि सभी कैंसर का 30 से 40 प्रतिशत कैंसर के लिए आहार जिम्मेदार हो सकता है।

ब्रेस्ट कैंसर को रोकने वाले आहार

ब्रेस्ट कैंसर को रोकने वाले आहार

स्तन कैंसर विभिन्न स्थानों में शुरू हो सकता है, विभिन्न तरीकों से बढ़ सकता है, और विभिन्न प्रकार के उपचार की आवश्यकता होती है। जैसे

कुछ कैंसर कुछ उपचारों के लिए बेहतर प्रतिक्रिया देते हैं, कुछ कैंसर विशिष्ट खाद्य पदार्थों पर अच्छी प्रतिक्रिया देते हैं।

1. अपने आहार में फलों और सब्जियों को शामिल कीजिए।

2. फाइबर में समृद्ध खाद्य पदार्थ, जैसे साबूत अनाज, सेम, और फलियां।

3. कम वसा वाले दूध और डेयरी उत्पाद।

4. सोयाबीन वाले उत्पाद।

5. विटामिन डी में समृद्ध खाद्य पदार्थ।

6. खाद्य पदार्थ, विशेष रूप से मसालों जिसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं।

91,000 से अधिक महिलाओं के एक अध्ययन में पाया गया कि मुख्य रूप से प्लांट बेस्ड फूड से 15 प्रतिशत तक स्तन कैंसर के विकास का खतरा कम हो सकता है। अन्य लाभों के साथ-साथ फल और सब्जियां फ्लेवोनोइड्स और कैरोटीनोइड में समृद्ध होती हैं, जो कई मेडिकल फायदों से जुड़ी होती हैं।

अध्ययनों में ब्रेस्ट कैंसर को रोकने के लिए निम्नलिखित फल और सब्जियां अच्छी हैं – हरी पत्तेदार सब्जियां, काली मिर्च, टमाटर, बैंगन, खट्टे फल, गाजर, ब्रोकोली, गोभी, प्याज, सेब, आड़ू और स्ट्रॉबेरीज आदि।

आहार फाइबर

आहार फाइबर

हालांकि आहार फाइबर पर अनुसंधान और स्तन कैंसर पर इसका प्रभाव वर्तमान में अनिश्चित है। कई अध्ययनों से पता चलता है कि यह रोग के खिलाफ सुरक्षा में मदद कर सकता है।

चूंकि फाइबर पाचन तंत्र और कचरे के नियमित उन्मूलन का समर्थन करता है, यह शरीर को विषाक्त पदार्थों से छुटकारा पाने में मदद करता है। साबूत अनाज और फलियों में एंटीऑक्सिडेंट भी होते हैं, जो कई बीमारियों को रोकने में मदद कर सकते हैं।

अच्छे वसा का कीजिए सेवन

पॉलीअनसैचुरेटेड और मोनोअनसैचुरेटेड वसा को गूड फैट यानी अच्छा वसा माना जाता है। जैतून का तेल, एवोकाडो, बीज, और नट्स में अच्छे वसा पाए जाते हैं।

सोया

पिछले 25 वर्षों में व्यापक शोध ने सोया को एक बेहद स्वस्थ खाद्य स्रोत के रूप में पहचाना है। सोया प्रोटीन, स्वस्थ वसा, विटामिन और खनिजों में समृद्ध, लेकिन कार्बोहाइड्रेट में कम है।

ब्रेस्ट कैंसर के खतरे को कम करने के अलावा, सोया कम घनत्व वाले लिपोप्रोटीन, या “खराब कोलेस्ट्रॉल” को कम करने और दिल की बीमारी के जोखिम को कम कर सकता है।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment