महिला स्वास्थ्य

महिलाओं में तनाव से होने वाली बीमारी

महिलाओं में तनाव से होने वाली बीमारी

स्वस्थ आदतें बीमारी से बचने, अपने जीवन को बढ़ाने, और अधिक खुशी से रहने का सबसे अच्छा तरीका है, लेकिन एक महिला के लिए स्वस्थ जीवन जीना कई तरह की चुनौतियों जैसा है। इसके बावजूद भी कई महिलाएं खुद को फिट रखती हैं।

कैरियर, बच्चे, परिवार, दोस्त और स्वैच्छिक काम को लेकर  दुनिया भर में महिलाएं खुद को बेहद तनाव और दबाव में महसूस करती हैं। यह समस्या आर्थिक तौर पर उभरते हुए देशों में ज्यादा दिख रही है। एक सर्वे में भारतीय महिलाओं ने खुद को सबसे ज्यादा तनाव में बताया। वैसे महिलाओ में तनाव के कई कारण हो सकता है। आइए जानते हैं कि तनाव की वजह से महिलाओं में कौन से रोग होते हैं –

महिलाओं में तनाव से उच्च रक्त चाप

महिलाओं में तनाव से उच्च रक्त चाप

उच्च रक्त चाप या हाई ब्लड प्रेशर धमनी के अंदरूनी अस्तर के खिलाफ धक्का देने की शक्ति है। आम तौर पर वयस्क महिलाओं की तुलना में वयस्क पुरुषों में उच्च रक्तचाप अधिक आम है, लेकिन यदि महिलाएं ज्यादा तनाव लेती हैं तो उन्हें उच्च रक्त चाप का सामना करना पड़ सकता है।

गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल विकार

यदि महिलाएं तनाव लेती हैं तो उन्हें पेट या अन्य गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल समस्या का सामना करना पड़ सकता है। गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल विकार सबसे आम विकारों में से हैं। महिलाओं में ज्यादातर गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल रोग पुरुषों में होने वाले लोगों से स्वाभाविक रूप से अलग नहीं होते हैं।

महिलाओं में तनाव से कमर दर्द

महिलाओं में तनाव से कमर दर्द

कमर व पीठ का दर्द आज के समय में एक सामान्य सी बात हो गयी है। हर व्यक्ति अपने जीवन में कभी ना कभी इसका जरूर सामना करता है। महिलाएं तनाव की वजह से कमर दर्द का सामना कर सकती हैं।

रिश्ते में दूरियां

अगर महिला तनाव में रहती है तो रिश्तों के बीच कड़वाहट पैदा हो सकती है। ऐसे में उनके बीच के रिश्ते में दूरियां आनी लाजिमी है। इसलिए रिश्ते में अगर एक-दूसरे की भावनाओं का ख्याल रखा जाए तो दोनों के बीच कभी कड़वाहट नहीं आती।

महिलाओं में तनाव से नींद में परेशानी

महिलाओं में तनाव से नींद में परेशानी

तनाव की वजह से महिलाओं की नींद भी खराब हो सकती है। आपकी नींद की गुणवत्ता को नकारात्मक रूप से प्रभावित करने सहित तनाव कई तरीकों से आपके जीवन को प्रभावित कर सकता है।

वजन में बढोतरी

आपको जानकर आश्चीर्य होगा कि तनाव की वजह से आपका वजन बढ़ सकता है। तनाव होने से शरीर की तरह की बीमारियों का शिकार हो जाता है और मोटापा उनमें से एक है। तनाव शरीर के फैट को एकत्रित करता है जिसके कारण वजन बढ़ने लगता है। इसके अलावा तनाव के कारण डायबिटीज और हार्टअटैक की समस्या भी हो जाती है।

महिलाएं कैसे दूर करे तनाव

महिलाएं कैसे दूर करे तनाव

तनाव को दूर करने के लिए महिलाएं पौष्टिक डाइट, ध्यान, योग और व्यायाम पर ध्यान दें। व्यायाम रक्त परिसंचरण में सुधार करता है, एंडोर्फिन जारी करता है और लगभग तुरंत आपके मूड में सुधार कर सकता है। इसके अलावा आप भरपूर नींद लीजिए। अच्छी नींद के लिए एक दिन में 7 से 9 घंटे सोने की जरूरत होती है।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment