पुरुष स्वास्थ्य

पुरुषों में इन्फर्टिलिटी के लक्षण

पुरुषों में इन्फर्टिलिटी के लक्षण

इन्फर्टिलिटी या बांझपन का सामना कई पुरुष करते हैं। पुरुष इन्फर्टिलिटी कई कारकों जैसे हार्मोन विकार, बीमारी, प्रजनन शरीर रचना, बाधा या यौन अक्षमता के कारण हो सकता है। ये कारक अस्थायी रूप से या स्थायी रूप से शुक्राणु को प्रभावित कर सकते हैं और गर्भधारण को रोक सकते हैं। लंबे समय तक इन्फर्टिलिटी का इलाज नहीं किया गया तो समस्या गंभीर हो सकता है।

पुरुषों में इन्फर्टिलिटी के कारण

पुरुष इन्फर्टिलिटी कम शुक्राणु उत्पादन, असामान्य शुक्राणु समारोह या अवरोध के कारण होता है जो शुक्राणु के वितरण को रोकता है। बीमारियां, चोटें, पुरानी स्वास्थ्य समस्याएं, खराब जीवनशैली और अन्य कारक पुरुष इन्फर्टिलिटी के कारण भूमिका निभा सकते हैं। आइए जानते है पुरुषों में इन्फर्टिलिटी के लक्षण

पुरुषों में इन्फर्टिलिटी के लक्षण

पुरुषों में इन्फर्टिलिटी के लक्षण

यौन इच्छा में परिवर्तन

यदि पुरुषों यौन इच्छा में परिवर्तन आए तो इसे इन्फर्टिलिटी के लक्षण के तौर पर देखा जाता है। पुरुष की फर्टिलिटी भी उसके हार्मोन स्वास्थ्य से जुड़ा हुआ है। पौरुष में बदलाव कहीं न कहीं हार्मोन से जुड़ा हुआ है जो बताता है कि फर्टिलिटी में कोई समस्या है।

टेस्टिकल्स में दर्द या सूजन

कई अलग-अलग स्थितियां हैं जो टेस्टिकल्स (अंडकोषों) में दर्द या सूजन का कारण बन सकती हैं, जिनमें से कई पुरुषों में इन्फर्टिलिटी या बांझपन में योगदान दे सकती हैं। अंडकोष यानी टेस्टिस पुरुषों में पायी जाने वाली एक थैली है। अंडकोष की थैली के अंदर दो अंडकोष होते हैं। अंडकोष लाखों छोटे-छोटे शुक्राणु या स्पर्म कोशिकाएं पैदा करते हैं और उन्हें सुरक्षित रखते हैं।

इरेक्शन को बनाए रखने की समस्या

इरेक्शन ज़्यादा समय तक नहीं रह पाता है तो वह अपने हमसफर को संतुष्ट नहीं कर पाता है। एक व्यक्ति का इरेक्शन को बनाए रखने की क्षमता अक्सर उसके हार्मोन के स्तर से जुड़ी होती है। इन्फर्टिलिटी कम हार्मोन का परिणाम हो सकता है, जिसमें बच्चा पैदा करने में दिक्कत आ सकती है।

एजाकुलेशन के साथ समस्या

एजाकुलेशन के साथ समस्या पुरुषों में होने वाली एक ऐसी यौन समस्या है जो इन्फर्टिलिटी का लक्षण हो सकता है ऐसे में पुरुष को डॉक्टर जल्द से जल्द मिलना चाहिए।

पुरुषों इन्फर्टिलिटी से बचने के तरीके

पुरुषों इन्फर्टिलिटी से बचने के तरीके

1. धूम्रपान मत कीजिए। यह न केवल आपके फेफड़े को खराब करेगा बल्कि यौन क्षमता को भी प्रभावित करेगा।

2. शराब की मात्रा को सीमित कीजिए। हो सके तो आप इसे बंद कर दीजिए। 3. अपने वजन कम कीजिए और इसके लिए नियमित रूप से व्यायाम कीजिए।

4. अपने तनाव को कम कीजिए और दिल से खुश रहने की कोशिश कीजिए।

5. विषाक्त पदार्थों के संपर्क में आने से बचें।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment