लाइफस्टाइल

सेल्फ स्टीम क्या है, जानें इसे बढ़ाने के तरीके

सेल्फ स्टीम क्या है, जानें इसे बढ़ाने के तरीके

कई बार देखा गया है कि हम छोटी-छोटी चीजों को लेकर परेशान हो जाते हैं और रिएक्ट करने लगते हैं। उसी तरह हमारी खुशियां भी हमारे कंट्रोल में नहीं रहती है। यह सब तभी होता है जब हमारा सेल्फ स्टीम लो रहता है। आइए जानते हैं कि सेल्फ स्टीम क्या है और उसे बढ़ाने के तरीको के बारे में…

सेल्फ स्टीम क्या है

सेल्फ स्टीम क्या है

स्वयं को लेकर आपकी अपनी राय क्या है इसी को हम सेल्फ स्टीम कहते है। सेल्फ स्टीम यही दर्शाता है कि आप अपने बारे में कितना जानते हैं। ‘हाई सेल्फ स्टीम’ का मतलब यह हुआ कि स्वयं को लेकर आपकी अपनी अच्छी राय है, वहीं दूसरी तरफ ‘लो सेल्फ स्टीम’ का मतलब यह हुआ कि स्वयं को लेकर आपकी अपनी अच्छी राय बुरी है।

सेल्फ स्टीम बढ़ाने के तरीके

अपने आप से सकारात्मक बाते कीजिए

यदि आप अपने सेल्फ स्टीम बढ़ाना चाहाते हैं तो अपने आप से सकारात्मक बाते कीजिए। ऐसा देखा गया है कि यदि लोग स्वयं को लेकर नकारात्मक बाते करते हैं तो वह एक विश्वास का रूप ले लेता है जिसकी वजह से उनकी फीलिंग और इमोशन भी नकारात्मक हो जाते हैं। अब वह चाहे झूठ ही क्यो न हो उसी पर ही विश्वास करने लगते हैं। इसलिए यदि आपको खुद से बात करना है तो सकारात्मक बाते करें। – आत्मविश्वास बढ़ाने के 6 बेहतरीन उपाय

स्वयं को दूसरों से न करें तुलना

स्वयं को दूसरों से न करें तुलना

यदि आपको अपने सेल्फ स्टीम को ऊंचा करना है तो खुद को दूसरों से तुलना कीजिए। हर व्यक्ति की अपनी एक क्षमता होती है, उस क्षमता पर ध्यान न देकर दूसरे क्या कर रहे हैं उस पर ध्यान देने लगते हैं। जो व्यक्ति दूसरों से खुद की तुलना करेगा उसका सेल्फ स्टीम बहुत ही लो होगा। इसलिए अगर आपका दोस्त क्रिकेट में बेस्ट है तो जरूरी नहीं है कि आप भी क्रिकेट खेलकर बेस्ट हो जाओगे। आपको भी अपनी ताकत और क्षमता को पहचाननी होगी।

व्यायाम भी है जरूरी

मानसिक और शारीरिक रूप से खुद को सेहतमंद रखने के लिए व्यायाम की बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका है। इससे आप खुद को कंट्रोल महसूस करोगे और आपका मूड में भी सुधार देखने को मिलेगा।

गलतियों से सीखें

गलतियों से सीखें

गलतियां करना मानव का स्वभाव है इसलिए गलतियों से अपने आप को नीचे न गिराएं बल्कि उससे सीखकर आगे बढ़ने की कोशिश कीजिए। इस तरह खुद को लेकर आपकी राय बेहतर होती चली जाएगी।

बदलाव को स्वीकार करें कई बार हम चीजों में बदलाव स्वीकार नहीं कर पाते हैं और उसे पुरानी चीजों से जोड़कर देखते हैं। इस बात पर ध्यान दीजिए कि बदलाव की वजह से ही आज दुनिया इस मुकाम पर पहुंची है जहां हम फोन पर किसी से बात कर पाते है, मैसेज को भेज पाते हैं और हवाई जहाज में घूम पाते हैं। इसलिए बदलाव को स्वीकार कीजिए। यह आपके सेल्फ स्टीम को बढ़ाने में सहायता करेगा। – नकारात्मक सोच से छुटकारा पाने के तरीके

कोई भी चीज पर्फेक्ट नहीं

कोई भी चीज पर्फेक्ट नहीं है और इस सच्चाई से कोई इंकार नहीं कर सकता। इसलिए अपने जीवन में हमेशा सीखने की कोशिश कीजिए और किसी चीज को लेकर पहले से ही अपनी धारणा न बनाएं।

अपना पसंदीदा काम कीजिए

अपना पसंदीदा काम कीजिए

वह काम कीजिए जिसमें आपको खुशी हो। इस तरह आपको स्वयं को अच्छी तरह से जानने का मौका मिलेगा। दिन का कुछ समय निकाले जिसमें आपको फन के साथ रिलैक्स होने का मौका मिलेगा।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment