बालों की देखभाल योग मुद्रा

गंजापन की दवा की तरह काम करे ये 4 योग

गंजापन की दवा की तरह काम करे ये योग

लंबे और घने बाल का सपना हर कोई देखता है, लेकिन यह सपना हर किसी के साथ सच नहीं हो पाता है। तनाव, खराब खाने की आदतें, हार्मोनल असंतुलन और विकार, बाल रंगने, स्टाइलिंग उत्पाद, धूम्रपान, दवाएं, अनुवांशिक विकार बालों के झड़ने के आंतरिक और बाहरी कारक हैं।

डैंड्रफ़ और बालों के झड़ने के लिए प्राकृतिक और घरेलू उपचार की बात बहुत की गई है। लेकिन योग को भी बालों के झड़ने के लिए सबसे सुरक्षित और सबसे प्रभावी प्राकृतिक उपचार माना गया है जो त्वरित परिणाम दिखाता है।

गंजेपन के लिए अधोमुख आसन

गंजेपन के लिए अधोमुख आसन

यह बालों के विकास के लिए यह सबसे अच्छा योग है, जो सिर के क्षेत्र में रक्त परिसंचरण या ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ावा देता है जो बदले में हेयर फॉलिकल्स को पोषण देता है। यह आसन सर्दी के लिए साबित भारतीय घरेलू उपचारों में से एक है जो सदियों से संतों द्वारा किया गया है।

अधोमुख आसन करने की विधि

सबसे पहले वज्रासन में बैठकर अधोमुख शवासन में आइए। इसमें पैर की अंगुलियों को मोड़ते हुए नितंबों को ऊपर की ओर उठाइए और घुटनों को सीधा कीजिए। इसमें आप दोनों हाथों को जमीन या चटाई पर रखें। आपकी हाथों की अंगुलियां फैली होनी चाहिए। ध्यान रहे आपकी पीठ और भुजाएं एक सीध में जबकि सिर केहुनियों के बीच में रहे। इस आसन को करते समय ऐसा लगे कि शरीर त्रिकोण के आकार में हो। इस आसन का अभ्यास आप 10 से 15 तक मिनट कर सकते हैं।

गंजेपन के लिए वज्रासन

बालों के विकास के लिए यह एक सरल आसान है, जिसे लगभग हर कोई कर सकता है। जब आप इस आसन को करते हैं, तो स्कैल्प में रक्त परिसंचरण या ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है और यह हेयर फॉलिकल्स में भी मदद करता है। यह आसन कब्ज से छुटकारा दिलाने में भी मदद करता है।

वज्रासन करने की विधि

घुटनों के बल बैठकर पंजों को पीछे फैलाकर एक पैर के अंगूठे को दूसरे अंगूठे पर रख दीजिए। इसी दौरान अपने नितंबों को पंजों के बीच रखिए तथा आपकी एड़ियां कूल्हों की तरफ रखिए और अंत में इस अवस्था में बैठते समय हथेलियों को घुटनों पर रखिए। लाभ प्राप्त करने के लिए वज्रासन को जितना संभव हो सके उतने समय तक कीजिए।

बालों की ग्रोथ के लिए सर्वांगासन

बालों की ग्रोथ के लिए सर्वांगासन

बालों की ग्रोथ के लिए योग लिस्ट में सर्वांगासन को शामिल किए बिना लिस्ट अपूर्ण हैं। यह विशेष आसन थायराइड ग्रंथि को पोषित करने में मदद करता है और आपके दिमाग में ब्लड को सर्कुलेट करने में सहायता करता है, जो बालों के झड़ने से रोकने के लिए बहुत अच्छा उपचार है। यह गर्दन के दर्द को रोकने के लिए एक अच्छा उपाय है।

सर्वांगासन करने की विधि

इसके लिए चटाई पर पीठ के बल लेट जाएं और अपने दोनों पैरों को आपस में मिला लें। इसके बाद अपने दोनों हाथों को जमीन पर रख दें और अपने शरीर को ढीला कर दें। सांस लेते हुए धीरे-धीरे अपने पैरों को बिना मोड़े हुए ऊपर की तरफ उठाएं।

जैसे-जैसे आप के पैर ऊपर की और उठें वैसे-वैसे अपनी कमर को भी ऊपर की तरफ उठाएं। अपने पैरों और पीठ को 90 डिग्री तक उठाने का प्रयास करें। इस योग को करते हुए आपका मुंह आकाश की तरफ होना चाहिए और कुहनियाँ जमीन के साथ टिकी हुई होनी चाहिए। सुनिश्चित करें कि आपके पैर और रीढ़ सीधे हैं। गहराई से सांस लें और अपनी थायराइड ग्रंथि की ओर अपनी एकाग्रता को बढ़ाएं।

उष्ट्रासन

उष्ट्रासन

उष्ट्रासन को सबसे प्रभावी प्राकृतिक बाल विकास उपायों में से एक माना जाता है, क्योंकि यह न केवल स्कैल्प की ओर ब्लड सर्कुलेशन को निर्देशित करता है बल्कि थायराइड ग्रंथि की किसी भी असामान्यता को भी संतुलित करता है जो बाल गिरने का भी कारण बनता है।

उष्ट्रासन करने की विधि

चटाई बिछाकर दोनों पैरों को सामने की तरफ फैलाएं और उसके बाद धीरे-धीरे दोनों पैरों को घुटनों से मोड़कर बैठ जाए, जैसे आप वज्रासन की स्थिति में बैठते हैं। फिर धीरे-धीरे घुटनों के बल उपर की तरफ उठे।

अब दोनों हाथों को कमर पर रखकर पीछे की ओर आराम से झुकें। पीछे कि तरफ झुकते हुए पहले हाथ को पहली ऐड़ी और वैसे ही दूसरे हाथ को दूसरे पैर की ऐड़ी पर लगाएं। थोड़ी देर के लिए इस मुद्रा में रहें जबकि सामान्य रूप से बेरथिंग करें और धीरे-धीरे शुरुआती स्थिति में वापस आएं।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment