योग मुद्रा

कब्ज दूर करने के लिए योग

कब्ज दूर करने के लिए योग

कब्ज, गैस, और अन्य पेट की परेशानी का सबसे आम कारण हमारी अस्वास्थ्यकर और तेजी से विकसित खराब जीवनशैली है। आज हम कब्ज दूर करने के लिए योग के बारे में बात करेंगे। योग कब्ज और पाचन समस्याओं के दर्द और असुविधा को कम करने में मदद कर सकता है।

कब्ज के लिए बद्ध कोणासन

बद्ध कोणासन पाचन तंत्र को उत्तेजित और ठीक करने में मदद करता है। इससे गैस, सूजन, और क्रैम्पिंग से राहत मिलती है। इस मुद्रा का अभ्यास तनाव को कम करने में भी योगदान देता है, जो उचित पाचन में भी सहायता करता है। यह पूरे शरीर में ब्लड सर्कुलेशन का सुधार करने में मदद करता है।

बद्ध कोणासन करने की विधि

इस आसन को चटाई पर करने के लिए अपने घुटनों को इस तरह से मोड़ें की आपकी एड़ी पेल्विस की तरफ हो। अब अपने हाथ के अंगूठे और पहली अंगुली का इस्तेमाल करते हुए अपने पैर के अंगूठे को पकड़ें। ध्यान रहे अपने पैरों के बाहरी किनारों को हमेशा फर्श पर दबाएं। एक बार जब आप इस मुद्रा में सहज हो जाएं तो जल्दी से जांच लें कि क्या आपकी प्यूबिस और टेलबोन फर्श से समान दूरी पर हैं। पेल्विस सामान दूरी पर होनी चाहिए और पेराइनम(मूलाधार) फर्श के समानांतर होना चाहिए और आपके कंधे और कमर सीधे होने चाहिए। – मांसपेशियों में दर्द से राहत देते हैं ये 5 योग आसन

कब्ज के लिए पवनमुक्तासन

पवनमुक्तासन का शाब्दिक अर्थ है गैस रिहाई मुद्रा। कब्ज से पीड़ित लोगों के लिए यह आसन बहुत ही उपयोगी है। इस मुद्रा का अभ्यास नियमित रूप से अपचन के कारण डिस्पेप्सिया और एसिडिटी जैसे कई पाचन विकारों को ठीक करने में मदद करता है।

पवनमुक्तासन आसन करने की विधि

पवनमुक्तासन आसन करने के लिए शवासन में लेट जाएं। जब आप सीधे लेट जाते हो तो दाएं पैर के घुटनें को अपनी छाती पर रखें। अब अपने दोनों हाथों की अंगुलियां एक-दूसरे में डालते हुए अपने घुटनों को पकड़ लें।

अपने श्वास को बाहर निकालते हुए अपने घुटने को छाती से लगायें एवं सिर को उठाते हुए घुटने से नासिका को स्पर्श करवाएं। कुछ सेंकड तक अपने श्वास को बाहर रोकते हुए इसी स्थिति में बने रहें और बाद में अपने पैर को सीधा कर लें। अब इसको दूसरे पैर के साथ करें। – कान के लिए प्राणायाम

कब्ज के लिए हलासन

कब्ज के लिए हलासन

हलासन या हल पोस कब्ज से पीड़ित लोगों के लिए एक आरामदायक मुद्रा है। यह आंतों की मालिश करता है, और यह शरीर से सभी विषाक्त पदार्थों को हटा देता है। यह ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाता है। यह पाचन को एक अच्छा बढ़ावा देता है।

हलासन करने की विधि

हलासन करने के लिए आप सर्वांगासन की तरह जमीन पर पीठ के बल लेट जाएं और अपने दोनों पैरों को एक-दूसरे से मिलाकर रखें और अपनी हथेलियों को कमर के पास सटाकर रखें। इसके बाद अपने शरीर को ढीला छोड़ते हुए अपने दोनों पैरों को धीरे-धीरे करके उठाएं। सर्वांगासन की स्तिथि में आने के बाद अपने

अपनी कमर और पीठ को पीछे झुकाने के लिए अपने दोनों हाथो का सहारा लें। इस आसन में घुटनों का मुड़ना नहीं होता है।

कब्ज के लिए मयूरासन

मयूरासन या मोर पोस पाचन में सुधार करता है और अस्वास्थ्यकर भोजन के प्रभावों को दूर करता है। यह आसन भी पेट के दबाव को बढ़ाता है, जो बदले में लीवर के विस्तार को कम कर देता है। यह आसन आंतों को टोन करता है और इसके मूवमेंट को भी नियंत्रित करता है।

मयूरासन करने की विधि

इस आसन को करने के लिए चटाई को बिछाकर पेट के बल लेट जाएं। इसके बाद अपने दोनों पैरों के पंजो को आपस में अच्छे से मिला लें। हाथ के अंगूठे और अंगुलियां अंदर की ओर रखते हुए हथेली जमीन पर रखें। अब दोनों हाथ की कोहनियों को नाभि केन्द्र के दाएं-बाएं अच्छे से जमा लें। इसके बाद हाथ के पंजे और कोहनियों के बल पर धीरे-धीरे सामने की ओर झुकते हुए शरीर को आगे झुकाने के बाद पैरों को धीरे-धीरे सीधा कर दें। ऐसा करने के बाद अपने पुरे शरीर का वजन कोहनियों के ऊपर कर दें और अपने घुटने और पैरों को जमीन से उठा लें। – चश्मा उतारने के लिए उपयोगी है योग

कब्ज के लिए बालासन

कब्ज के लिए बालासन

बालासन या चाइल्ड्स पॉज़ एक आराम की मुद्रा है। यह पेट के अंगों सहित पूरे शरीर को शांत करता है और तनाव को दूर करता है। यह आसन पाचन अंगों को भी मालिश करता है। इसलिए यह पाचन और बाउल मूवमेंट में सुधार हुआ है। यह एक बेहद प्रभावी गैर-घुमावदार मुद्रा है जो कब्ज से मुक्त होने में सहायता करता है।

बालासन करने की विधि

बलासन करने के लिए सबसे पहले चटाई पर घुटने के बल जमीन पर बैठ जाएं और शरीर का सारा भाग एड़ियों पर डालें। इसके बाद गहरी सांस लेते हुए आगे की ओर झुकें। आपका सीना जांघों से छूना चाहिए और अपने माथे से फर्श को छूने की कोशिश करें। कुछ सेकंड इस अवस्था में रहें और वापस उसी अवस्था में आ जाएं।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment