योग मुद्रा

शराब छुड़ाने का उपाय है योग

शराब छुड़ाने का उपाय है योग

शराब सेहत के लिए हानिकारक है लेकिन आज इसे स्टेटस सिंबल माना जाता है। आज के समय में ज्यादातर लोग नशा करने लगे हैं। कई बार कुछ लोग जाने-अनजाने में ज्यादा नशा कर लेते हैं, जिसकी वजह से उन्हें कई सारी दिक्कतों का सामना करना पड़ता हैं। शराब से रिकवरी के लिए भारी समर्पण की जरूरत होती है, जो बहुत ही कम लोगों में पाई जाती है, लेकिन यदि वह नियमित रूप से योग करते हैं तो शराब की लत से खुद को दूर कर सकते हैं।

शरीर, मन और आत्मा को शांत करने के लिए और किसी भी लत से रिकवरी के लिए योग बहुत ही फायदेमंद है। सामान्य तनाव से राहत प्रदान करने के अलावा, योग को पोस्ट ट्रॉमेटिक स्ट्रेस डिसऑर्डर-पीटीएसडी जैसे अंतर्निहित समस्याओं के लिए फायदेमंद दिखाया गया है।

अक्टूबर 2014 में वैकल्पिक और पूरक चिकित्सा पत्रिका में एक अध्ययन में 84 लोगों को पीटीएसडी से पीड़ित दिखाया है। शोध में पाया गया कि योग ने पीटीएसडी के लक्षणों को कम किया तथा शराब तथा नशीली दवाओं के दुरुपयोग के लिए भी जोखिम को भी कम कर दिया।

लोग तनाव से छुटकारा पाने के लिए अल्कोहल का उपयोग करते हैं, लेकिन योग न केवल तनाव को दूर करता है बल्कि शराब की लत भी नहीं पड़ने देता। योग तनाव हार्मोन कोर्टिसोल के स्तर को 31 प्रतिशत तक कम कर सकती है। योग शरीर को तनाव की स्थिति से दूर रखकर मानसिक अनुशासन और एकाग्रता सिखाता है।

योग करने से पहले तैयारी

1. शरीर की मांसपेशियों के खिंचाव और ऐंठन के दौरान कपड़े फटने का डर तो होता ही है साथ ही साथ टाइट कपड़े से आप आसन भी अच्छे से नहीं कर पाते हैं इसलिए योग करते समय तंग कपड़े ना पहनें।

2. ध्यान या योग करने के लिए न केवल स्वच्छ और साफ वातावरण की जरूरत होती है बल्कि माहौल भी शांत होना चाहिए। यदि शुद्ध हवा का आवागमन हो रहा है तो वह स्थान योग के लिए उपयुक्त होता है। इसलिए योग शुरू करने से पहले आसपास का माहौल और स्वच्छता का जरूर ध्यान दें।

योग करने से पहले तैयारी

3. योग या ध्यान एक ऐसी चीज है जिसे आप जल्दीबाजी में कभी नहीं कर सकते। नहीं तो परिणाम मन-मुताबिक नहीं मिलते। इसके लिए समय का होना बहुत ही जरूरी है। इसलिए योग करने के लिए ऐसा समय चुन लें जब आप बिल्कुल फ्री हों।

अगर आप सुबह योग कर रहे हैं तो इस बात का भी ध्यान रखें कि आप सातों दिन इस वक्त फ्री रहते हैं। रोजाना नियत समय पर ही योग करें। इससे शरीर में ऊर्जा बनी रहती है और चेहरे पर ताजगी आती है। नियत समय पर योग ना करने की वजह से योग का भरपूर लाभ नहीं मिल पाता है।

4. योग करने के दौरान एकाग्र रहें। मोबाइल फोन या किसी से बात करने से बचें। कोशिश करें कि आप मोबाइल फोन घर पर ही छोड़ कर जाएं। ध्यान रहे योग शारीरिक और मानसिक दोनों प्रकार से प्रभाव डालता है।

5. योग सुबह खाली पेट किया जाए तो बहुत फायदेमंद होता है। यदि यह संभव नहीं हो तो योग और भोजन के बीच कम से कम 3 घंटे का अंतर रखें। योग करने के कुछ समय बाद आप भोजन कर सकते हैं लेकिन योग के पहले कम से कम 3 घंटे भोजन ना करें। हालांकि भोजन के तुरंत बाद आप वज्रासन कर सकते हैं। इससे खाना जल्दी पच जाता है और आपका पेट भी सही रहता है।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment