योग मुद्रा

सिर दर्द के लिए योग

सिर दर्द के लिए योग

आए दिन सिर दर्द की समस्या से हर कोई जुझता है, जिसे दवा खाकर दूर करने की कोशिश की जाती है, लेकिन बार-बार दवा खाना आपकी सेहत के लिए सही नहीं है इसलिए आपको सिर दर्द के लिए योग के बारे में सोचना चाहिए। आइए आज उन्हीं योग के बारे जानते हैं।

सिरदर्द के लिए विपरीत करनी मुद्रासन

विपरीत करनी मुद्रासन एक हल्का आसन है। इसे इनवर्टेड लेक पॉज़ या द लेग अप द वॉल पोस भी कहा जाता है। कई अन्य स्वास्थ्य लाभों के अलावा, आपके शरीर पर इसका एंटी-एजिंग़ प्रभाव पड़ता है। यह वास्तव में, कुछ ही मिनटों में अपने सिरदर्द को कम कर सकता है।

विपरीत करनी मुद्रासन करने की विधि

इस आसन को करने के लिए आप पीठ के बल लेट जाएं तथा फिर दीवार का सहारा लेते हुए जितना हो सके अपने पैरों को ऊपर की ओर उठाएं। स्ट्रेच करते समय आप लंबी सांस को भरें। आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि आप इतना अधिक स्ट्रेच न करें जिसके कारण आपको बैकपेन की शिकायत हो जाए। इस स्थिति में 3 से 10 मिनट के लिए गहरी और धीरे-धीरे सांस लीजिए।

सिर दर्द के लिए उत्तानासन

सिर दर्द के लिए उत्तानासन

उत्तानासन करने से कूल्हों और हैमरस्ट्रिंग्स को फैलाने में सहायता मिलती है। यह न केवल जांघों और घुटनों को मजबूत करता है बल्कि रीढ़ को मजबूत और लचीला भी बनाता है। इसके अलावा जिन्हें सिर दर्द की समस्या रहती है उन्हें उत्तानासन जरूर करना चाहिए। यह दर्द से छुटकारा पाने के सबसे बुनियादी तरीकों में से एक है।

उत्तानासन करने का तरीका

अपने हाथ अपने कूल्हों पर रखते हुए किसी मैट पर खड़े हो जाएं। इसके बाद सांस छोड़ते हुए अपने घुटनों की तरफ मुड़ें। आपको हैमस्ट्रिंग(जांघ) में खिंचाव महसूस होना चाहिए अगर आपको ऐसा नहीं हो रहा है तो अपने घुटनों को थोड़ा सा चौड़ा कर लें। अब अपना सिर फर्श तक पहुंच जाएगा तो इसे थोड़ी देर लटके रहने दें और अपने पैरों के माध्यम से देखें तथा सिर और गर्दन को पूरी तरह से आराम दें। – दिल को मजबूत बनाने के लिए योग

सिरदर्द के लिए आनंद बालासन

आनंद बालासन को हम हेप्पी बेबी पोज़ के नाम से भी जानते हैं। यह सिरदर्द को दूर करने के साथ-साथ शरीर को शांत करते हुए तनाव और थकान को दूर करता है।

आनंद बालासन करने की विधि

पीठ के बल लेटते हुए दोनों हाथों और पैरों को छत की और उठाएं और हाथों से पैरों के पंजों को पकड़ लें। थोड़ी देर इसी स्थिति में रहने के बाद वापस सामान्य स्थिति में आ जाएं।

सिरदर्द के लिए अधो मुख श्वानासन

अधो मुख श्वानासन रीढ़ की हड्डी के लिए एक सही आसन है। छाती की मांसपेशियों मजबूत करता है तथा फेफड़ों की क्षमता में वृद्धि करता है। यह कायाकल्प और शरीर को उत्तेजित करता है और आपको ऊर्जा महसूस कराता है। इसके अलावा अधो मुख श्वानासन आपको सिरदर्द से छुटकारा दिलाने में भी सहायता करता है।

अधो मुख श्वानासन करने की विधि

सबसे पहले आप शरीर को मेज़ की स्थिति में लाकर हाथों और पैरों के बल आ जाएं। इसके बाद सांस छोड़ते हुए कमर को ऊपर उठाएं और अपने शरीर से उल्टा वी-आकार बनाएं। पैर कमर के दूरी के बराबर और एक दूसरे के समानांतर हों। पैर की उंगलिया बिल्कुल सामने की तरफ हों।

अपनी हथेलियों को जमीन पर दबाएं, कंधो के सहारे इसे मजबूती प्रदान करें। गले को तना हुआ रखते हुए कानों को बाहों से स्पर्श कराएं। श्वास छोड़ते हुए घुटने को मोड़े और वापस मेज़ वाली स्थिति में आ जाएं। – पेट के रोगों के लिए योग

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment