योग मुद्रा

स्ट्रेस को मैनेज करने के लिए 5 योग

स्ट्रेस को मैनेज करने के लिए योग

तनाव धीमी जहर के सबसे खतरनाक रूपों में से एक है। यह एक व्यक्ति में धीरे-धीरे बढ़ता जाता है और बच्चों सहित सभी को प्रभावित करता है। नियमित रूप से योग का अभ्यास करना, तनाव से निपटने में आपकी मदद करेगा। यह एक बहुत ही प्रभावी और कुशल तरीकों में से एक है।

ताड़ासन

ताड़ासन

ताड़ासन एड़ियों, घुटनों, जांघों, बाहों और पैरों को मजबूत करता है। श्वसन और पाचन तंत्र के कार्य में सुधार करता है। यह आपके फोकस के स्तर को बढ़ाकर आपके एकाग्रता के स्तर में सुधार करने में मदद करता है।

ताड़ासन करने की विधि

अपने पैरों के बीच 4 से 6 इंच का गैप रखकर खड़े हो जाइए। इसके बाद दोनों भुजाओं को ऊपर की ओर उठाइए। इसमें आपके शरीर का सारा भार आपकी पैरों की अंगुलियों पर होगा। इस अवस्था में आप अपने शरीर को पूरी तरह से खींचिए और धीरे धीरे एड़ियों को जमीन पर वापस लाइए। इस आसन के दौरान ऊपर उठते समय श्वास अंदर व नीचे की ओर आते समय बाहर लीजिए।

बलासन

बलासन

बलासन एक आसान योग आसन है जिसे योग की शुरुआत करने वाले लोग कर सकते हैं। यह सकारात्मक भावनाओं को बढ़ावा देता है। यह शारीरिक, मानसिक और भावनात्मक राहत प्रदान करता है। यह आपको पूरी तरह से आराम करने में मदद करता है। कंधे, गर्दन और कूल्हे के तनाव से राहत में यह उपयोगी है।

बलासन करने की विधि

इसके लिए आप घुटने के बल जमीन पर बैठ जाएं और शरीर का सारा भार एड़ियों पर डालें। गहरी सांस लेते हुए आगे की ओर झुकें। आपका सीना जांघों से छूना चाहिए और अपने माथे से फर्श को छूने की कोशिश करें। कुछ सेकंड इस अवस्था में रहें और वापस पुरानी अवस्था में आ जाएं। – बलासन करने की विधि और लाभ

शवासन

शवासन पूरे योग अभ्यास में सबसे आसान मुद्रा में से एक है। शवासन योग रक्तचाप, चिंता, और अनिद्रा को कम करने में बहुत ही लाभदायक है। यदि आपके पास किसी भी अन्य योग आसन के लिए समय नहीं है, तो आप इसका अभ्यास कर सकते हैं। यह आपके श्वास को सामान्य स्तर पर लाता है, और इस प्रकार, तनाव के स्तर को शांत करने में मदद करता है।

शवासन करने की विधि

चटाई पर लेट जाइए और अपनी आँखें बंद करें। इसके बाद शरीर को ढीला छोड़ दीजिए। इस अवस्था में ये ध्यान रखिए कि आपका शरीर हिले ना। जब तक आप हल्का और आराम महसूस न करें तब तक यह स्थिति बनाए रखें। ध्यान रहे इस आसन को करते समय श्वास पर एकाग्रता रखना बहुत ही जरूरी है। विशेषज्ञों की माने तो इस आसन को करते समय श्वास सहज, स्वाभाविक और लयपूर्ण होना चाहिए।

अधोमुख श्वान आसन

अधोमुख श्वान आसन

यह सूर्य नमस्कार के 12 चरणों में से एक है। शरीर को सक्रिय करने और अपचन समस्याओं से राहत देने के साथ, यह मुद्रा आपके शरीर को आराम देने के लिए जाना जाता है। यह तनाव से राहत प्राप्त करने के लिए आदर्श आसन है।

अधोमुख श्वान आसन करने की विधि

चटाई पर सीधे खड़े हो जाइए फिर धीरे-धीरे नितंबों को ऊपर की ओर उठाइए और घुटनों को सीधा कीजिए। इसमें आप दोनों हाथों को जमीन या चटाई पर रखें। आपकी हाथों की अंगुलियां फैली होनी चाहिए। ध्यान रहे आपकी पीठ और भुजाएं एक सीध में हो जबकि सिर केहुनियों के बीच में रहे। इस आसन को करते समय ऐसा लगे कि शरीर त्रिकोण के आकार में हो। इस आसन का अभ्यास आप 10 से 15 तक मिनट कर सकते हैं।

पद्मासन

पद्मासन

पद्मासन रीढ़ की हड्डी सीधे रखता है और अच्छी मुद्रा विकसित करने में मदद करता है। इसके जोड़ों और अस्थिबंधन को लचीला रखने में मदद करता है। यह मुद्रा आमतौर पर ध्यान के दौरान प्रयोग की जाता है और आत्म-जागरूकता के स्तर को बढ़ाने में मदद करता है। यह मुद्रा आपको शांत करने और अपने दिमाग को प्रसन्न करने में मदद करता है।

पद्मासन करने की विधि

पद्मासन करने के लिए सबसे पहले पैरों को सामने फैलाकर बैठ जाइए। एक पैर को मोड़िए और उसके पंजे को दूसरी जांघ पर इस प्रकार रखिए कि एड़ी कूल्हे का स्पर्श करे और तलवा ऊपर की ओर रहे। इसके बाद अपना दूसरा पैर मोड़िए और उसका पंजा या एड़ी दूसरी जांघ पर रखिए और ज्ञान मुद्रा में हाथ रखें।

इस बात का ध्यान रखें कि इस आसन को करते समय रीढ़ की हड्डी और गर्दन स्थिर और सीधे हों। अब हाथों की अंगुलियां घुटनों पर रखें और दोनों कंघे बराबर और सीधें हों। आंखों को बंद करें और हलकी सांस लें। कम से कम 30 सेकंड के लिए मुद्रा बनाए रखें। – पद्मासन योग के फायदे

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment