ब्यूटी टिप्स योग मुद्रा

सुंदरता के लिए 4 योग

सुंदरता के लिए योग

योग न केवल आपके दिमाग को अधिक सक्रिय बनाता है, बल्कि यह आपको स्वस्थ और टोन बॉडी प्राप्त करने में भी मदद करता है। इसके अलावा यह ब्लड सर्कुलेशन में सुधार करता है तथा हमारे शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है। आज हम आपको सुंदरता के लिए कुछ योग के बारे में बताएंगे, तो आइए जानते हैं।

सुंदरता के लिए 4 योग

सुंदरता के लिए सर्वांगासन योग

सर्वंगसासन थायरॉयड ग्रंथियों को ठीक करने का काम करता है। इसके अलावा यह आपके शरीर के सभी आंतरिक भागों को मजबूत और स्वस्थ रखता है। आमतौर पर इसे योग आसन की रानी के रूप में जाना जाता है, यह आसन पैर की अंगुली से लेकर सिर तक ब्लड सर्कुलेशन में बहुत ही मदद करता है। इससे त्वचा को स्पष्ट और शिकन मुक्त रहने में मदद मिलती है।

सर्वांगासन योग कैसे करें

इसके लिए आप साफ जगह पर चटाई बिछाकर पीठ के बल लेट जाएं और अपने दोनों पैरों बिना मोड़े हुए ऊपर की तरफ उठाएं। इस दौरान अपने दोनों हाथों को जमीन पर रख दें और अपने शरीर को ढीला कर दें। अपने पैरों और पीठ को 90 डिग्री तक उठाने का प्रयास करें। आप चाहे तो अपने हाथों की मदद से अपनी कमर को ऊपर की तरफ उठा सकते हैं। इस योग को करते हुए आपका मुंह आकाश की तरफ होना चाहिए। इस आसन को अपने शरीर की क्षमता के अनुसार ही करें।

सुंदरता के लिए हलासन योग

सुंदरता के लिए हलासन योग

हलासन करने से आपको कब्ज, पेट विकार, मोटापा और मधुमेह का इलाज करने में मदद मिलती है। यह पेट और शरीर में वसा को कम करने में मदद करता है। यह थायरॉयड, किडनी, स्प्लीन और पेनक्रियाज जैसे आंतरिक अंगों को अच्छा पोषण देता है। इसके अलावा हलासन चेहरे और सिर के ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाता है, जिससे आपका चेहरे को चमकती त्वचा मिलती है।

हलासन योग कैसे करें

साफ जगह पर चटाई बिछाने के बाद अपने दोनों पैरों को एक-दूसरे से मिलाकर रखें और अपनी हथेलियों को कमर के पास सटाकर रखें। अब श्वास को अंदर की ओर लेते हुए अपने दोनों पैरों को धीरे-धीरे करके उठाएं। सर्वांगासन की स्थिति में आने के बाद अपने दोनों पैरों को अपने सिर के पीछे जमीन पर टिकने की कोशिश करे। इस आसन में घुटना मुड़ना नहीं चाहिए।

सुंदरता के लिए तडासन योग

जो व्यक्ति नियमित रूप से तड़ासन करता है उसके जांघों, घुटनों और टखनों को मजबूती मिलती है। इससे पैर और कूल्हों में ताकत, शक्ति और गतिशीलता बढ़ जाती है। इसके अलावा तडासन स्वस्थ और सुंदर त्वचा देने में भी मदद करता है।

तडासन योग कैसे करें

4 से 6 इंच के गैप के साथ खड़े हो जाइए और दोनों भुजाओं को ऊपर की ओर उठाइए। इसके बाद आंखों को सामने पड़ने वाली किसी भी चीज पर जमाते हुए अपनी एड़ियों को ऊपर की ओर उठाइए। इसमें आपके शरीर का सारा भार आपकी पैरों की अंगुलियों पर होगा। इस अवस्था में आप अपने शारीर को पूरी तरह से खींचिए और धीरे धीरे एड़ियों को जमीन पर वापस लाइए। इस आसन को आप कम से कम दस बार कीजिए। इस आसन के दौरान ऊपर उठते समय श्वास अंदर व नीचे की ओर आते समय बाहर लीजिए।

सुंदरता के लिए शीर्षासन योग

सुंदरता के लिए शीर्षासन योग

हेडस्टैंड योग को शीर्षासन मुद्रा के रूप में भी जाना जाता है, जो कई स्वास्थ्य लाभ से जुड़ा हुआ है। यह सुंदरता के लिए मुख्य योग मुद्रा में से एक है। यह आसन आपके चेहरे को ब्लड सर्कुलेशन के साथ एक स्वस्थ चमक देता है। इसके अलावा इसे नियमित रूप से करने से त्वचा के शिकन से मुक्त पाने में मदद मिलती है।

शीर्षासन योग कैसे करें

शीर्षासन योग करने के लिए वज्रासन की अवस्था में बैठ जाएं। अब आगे की ओर झुकते हुए दोनों हाथों की कोहनियों को जमीन पर टिकाकर सिर को दोनों हथेलियों के मध्य धीरे-धीरे रखें और उसे जमा दें। फिर धीरे-धीरे शरीर का पूरा वजन सिर छोड़ते हुए शरीर को ऊपर की उठाना शुरू करें। इसके बाद शरीर को सीधा कर लें। इस अवस्था में शरीर हाथों और सिर के सहारे संतुलित रहेगा।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment