ब्यूटी टिप्स योग मुद्रा

त्वचा की समस्याओं के समाधान के लिए योग

त्वचा की समस्याओं के समाधान के लिए योग

त्वचा शरीर में सबसे बड़ा अंग है। यह आपके अंदरूनी दुनिया से बिलकुल ही अलग है। यह आपको विभिन्न हानिकारक जीवों से बचाता है और आपके शरीर को भी इन्सुलेट करता है। आज के इस लेख में हम त्वचा की समस्याओं के समाधान के लिए योग के बारे में जानेंगे। दरअसल यदि त्वचा की सही से देखभाल नहीं किया जाए तो मुंहासे, एक्जिमा, हीव्स, सोरायसिस, चकत्ते और झुर्रियों जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

पवनमुक्तासन

त्वचा की समस्याओं के समाधान के लिए आप पवनमुक्तासन कर सकते हैं। यह आसन पाचन तंत्र को उत्तेजित और नियंत्रित करता है। यह आसन पेट की मांसपेशियों को मजबूत करता है और पाचन तंत्र की आंतों और आंतरिक अंगों को मालिश करता है, इसलिए इसे नियमित रूप से करने से पाचन में सुधार होता है। यह उचित पाचन और परिसंचरण में सुधार करके सिस्टम में विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है। इसके अलावा पवनमुक्तासन त्वचा की मुंहासे और धब्बे को साफ करने में मदद करता है।

पवनमुक्तासन कैसे करें

इस आसन को करने के लिए जमीन पर चटाई बिछा लें और शवासन में लेट जाएं। अब दोनों पैर के घुटनें को अपनी छाती पर रखें तथा अब अपने दोनों हाथों की अंगुलियाँ एक-दूसरे में डालते हुए अपने घुटनों को पकड़ लें। अपने श्वास को बाहर निकालते हुए अपने घुटने को छाती से लगायें एवं सिर को उठाते हुए घुटने से नासिका को स्पर्श करवाएं। कुछ समय तक अपने श्वास को बाहर रोकते हुए इसी स्थिति में बने रहें और बाद में अपने पैर को सीधा कर लें।  – पवनमुक्तासन योग की विधि और फायदे

विपरीत करनी आसन

इस आसन का अभ्यास नियमित रूप से करने से मुक्त कणों को दूर करता है और चेहरे में ऑक्सीजन की आपूर्ति को बढ़ाता है। यह विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है, और त्वचा की सभी समस्याओं और एलर्जी से संरक्षित करता है। झुर्रियों को कम करने के लिए जाना जाता है और यह आपको युवा बना सकता है

विपरीत करनी आसन कैसे करें

इसके लिए आप पीठ के बल सीधे लेट जाएं और दोनों पैरों को ऊपर की ओर उठाएं। इसके बाद दोनों हाथों को कूल्हों के नीचे लाएं और कोहनी को फर्श पर लगाएं। जब आप आरामदायक स्थिति में आ जाए तब आप अपनी आंखों को बंद कर लें और गहरी सांस लें। कुछ मिनट बाद आप सामान्य मुद्रा में आ जाएं।

भुजंगासन

भुजंगासन

भुजंगासन जिसे हम कोबरा पोज के नाम से जानते हैं त्वचा की समस्याओं के समाधान के लिए बेहतरीन योग है। जब आप अधिक ऑक्सीजन लेते हैं, तो भुजंगासन बेहतर सर्कुलेशन मार्ग बनाता है। यह विषाक्त पदार्थों को हटा देता है और सिस्टम में मुक्त कणों को मारता है। यह आसन भी हार्मोन को नियंत्रित करता है। समय से पहले उम्र बढ़ने, मुंहासे, सनबर्न, सोरायसिस और कई अन्य त्वचा की समस्याओं को इस आसन के अभ्यास से कम किया जा सकता है।

भुजंगासन कैसे करें

इस आसन को करने के लिए आप पेट के बल लेट जाएं। पैरों को सीधा व लम्बा फैला दीजिये और हथेलियों को कन्धों के नीचे जमीन पर रखिये तथा सिर को जमीन से छूने दीजिये। कोहनी अपनी तरफ रखें और अपनी छाती को उठाएं। धीरे-धीरे पूरी पीठ को ऊपर की ओर तथा पीछे की ओर झुकाते हुए गोलाकार करते जाइये। कोहनी पर शरीर के वजन रखो। गहराई से इनहेल करें, और दृढ़ता से निकालें। – भुजंगासन कैसे करे और लाभ

उत्तानासन

यह कूल्हों को फैलाता है तथा जांघों और घुटनों को मजबूत करता है। इसके अलावा यह आपकी रीढ़ को मजबूत और लचीला रखता है। तनाव, चिंता, अवसाद और थकान को कम करता है। उत्तानासन चेहरे, गर्दन और सिर में रक्त के संचलन में वृद्धि करने में मदद करता है। यह चेहरे की मांसपेशियों को आराम करने और हार्मोन को संतुलित करने में मदद करता है, जिससे स्वस्थ त्वचा को बढ़ावा मिलता है।

उत्तानासन कैसे करें

उत्तानासन करने के लिए सबसे पहले किसी किसी मैट पर सीधे खड़े हो जाएं और अपने हाथ अपने कूल्हों पर रखें। इसके बाद अब सांस छोड़ते हुए अपने कूल्हों की तरफ से मुड़ते हुए अपने घुटनों की तरफ मुड़ें। अब अपने नितम्ब को ऊपर की और उठाये। कुछ सेकंड्स इसी मुद्रा में बने रहे। आप 30 सेकंड्स से 1 मिनट तक रह सकते हैं।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment