योग मुद्रा

योगा से मिलने वाले तीन फायदे आपके वजन को करेगा कम

योगा से मिलने वाले तीन फायदे आपके वजन को करेगा कम

आज के समय में योग एक अच्छे स्वास्थ्य की कुंजी है। निश्चित रूप से योग शरीर के कुछ हिस्सों के लिए बहुत फायदेमंद है। हालांकि, हाल के दिनों में मोटापा एक बड़ी चिंता का विषय है। मोटापे एक ऐसा विकार है, जहां एक व्यक्ति अपने शरीर में अतिरिक्त वसा जमा करता है, जिसका उसके स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। यह आमतौर पर ओवरईटिंग, अनियमित खाने की आदतों, शारीरिक गतिविधि की कमी, और कभी-कभी आनुवंशिक कारणों के संयोजन से भी होता है।

बहुत से डॉक्टर, ट्रेनर, अभिनेता, विशेषज्ञ आदि स्वयं बेहतर मेटाबॉल्जिम और वजन घटाने के लिए योग पर भरोसा करते हैं। योग लचीलापन, सहनशक्ति और ताकत के पहलुओं से व्यापक रूप से जुड़ा हुआ है। आज हम आपको योग से मिलने वाले उन फायदों के बारे में बताएंगे जिससे आप अपने वजन को कम कर सकते हैं।

स्ट्रेस मैनेजमेंट

स्ट्रेस मैनेजमेंट

तनाव की वजह से हम अनहेल्दी फूड का सेवन करने लगते हैं। यह आदत वजन बढ़ने के प्रमुख कारणों में से एक है। योग एक प्रमुख स्ट्रेस बस्टर के रूप में कार्य करता है और व्यक्ति को स्वयं के बारे में अधिक जागरूक होने में मदद मिलती है।

यह आपके जीवन में तनाव को कम करता है और जंक फूड की क्रेविंग को दूर करता है। जिससे आपका वजन कंट्रोल में रहता है।- चश्मा उतारने के लिए उपयोगी है योग

ज्यादा से ज्यादा नींद

ज्यादा से ज्यादा नींद

योग बेहतर नींद में आपकी मदद करने में एक अत्यंत महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। नींद की कमी मेटाबॉलिज्म या चयापचय हार्मोन स्राव से जुड़ा हुआ है, जिसके परिणामस्वरूप चयापचय में कमी आई है। यह सीधे वजन बढ़ने और मोटापे से जुड़ा हुआ है। इसलिए, एक अच्छी नींद बढ़ती चयापचय की कुंजी है, जो योग प्रदान कर सकता है अर्थात योग की वजह से आप अच्छी नींद को हासिल कर सकते हैं।

सर्कुलेशन का कार्य करे

सर्कुलेशन का कार्य करे

योग परिसंचरण या सर्कुलेशन के कार्यों में सुधार करता है जो रक्त में ग्लूकोज और कोर्टिसोल के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करता है। विशिष्ट आसन और मूवमेंट शरीर में विभिन्न ऊर्जा केंद्रों को सक्रिय करते हैं जो वजन घटाने में समग्र तंत्र और सहायता को बढ़ाते हैं।

अर्धनवासन, धनुरासन, सेतु बंध सर्वांगासन, वीरभद्रसन, नटराजसन, भस्त्रिका प्राणायाम, कपालभाती, सूर्य मुद्रा, ज्ञान मुद्रा कुछ आसन और मुद्रा हैं जो वजन घटाने के लिए भी प्रभावी हैं।

यह ज्ञात है कि योग अभ्यास हमारे शरीर में चंद्र और सौर ऊर्जा को संतुलित करने में मदद करते हैं। एक बार जब आप योग नियमित रूप से अभ्यास करना शुरू कर देते हैं, तो एक आंतरिक संतुलन होता है जो सुनिश्चित करेगा कि आप स्वस्थ शरीर के वजन को बनाए रखें। – सुंदरता के लिए 4 योग

योग के अन्य फायदे

योग के अन्य फायदे

1. जब आप नियमित रूप से योग का अभ्यास करते हैं, तो शरीर में रक्त परिसंचरण को बढ़ाया जा सकता है। इससे शरीर में ऑक्सीजन सही रहता है। इससे रक्तचाप में एक महत्वपूर्ण कमी देखी जाती है।

2. अध्ययनों से पता चला है कि योग के नियमित अभ्यास से पाचन तंत्र सक्रिय रहता है, और अपचन, गैस, और अन्य पेट संबंधी बीमारियों को दूर करने में सहायता मिलती है।

3. योग शरीर में हर कोशिका को ठीक करने और बढ़ाने के लिए काम करता है, इसलिए आपके शरीर में अपने आप अधिक इम्यूनिटी बढ़ती है।

4. जब आप योग का अभ्यास करते हैं, तो आप अपनी ताकत बढ़ाने के लिए अपने शरीर के वजन का उपयोग करते हैं। यह ताकत प्रशिक्षण का एक अद्भुत तरीका है।

5. योग करने की वजह से आपके शरीर में जितनी भी नकारात्मक उर्जा है वह बाहर निकलती है। यह अवसाद से निपटने में मदद करता है। जब आप अपने मूवमेंट के साथ अपनी सांस का समन्वय करते हैं, तो आपका दिमाग शांत और शांतिपूर्ण हो जाता है।

6. योग में नियंत्रित गति शामिल है। इसलिए, अन्य एक्सरसाइज की तुलना में योग के दौरान चोट का कम जोखिम रहता है।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment