डार्क सर्कल के उपाय

महिलाओं और पुरुषों में आंखों के नीचे बढ़ते काले घेरे यानी डार्क सर्कल आजकल आम बात हो गई है। ये डार्क सर्कल आपकी खूबसूरती और स्मार्टनेस को कम करने में अहम भूमिका निभाते हैं।  

क्या है कारण 

अव्यवस्थित जीवनशैली आंखों के नीचे होने वाले डार्क सर्कल का परिणाम है। वे लोग जो हर समय काम में व्यस्त रहते हैं, नींद पूरी नहीं कर पाते हैं, तनाव में रहते हैं तथा नशा करते हैं उनके चेहरे पर ऐसे डार्क सर्कल आप देख सकते हैं।  

उपाय 

वैसे तो चेहरे पर डार्क सर्कल को खत्म करने के लिए बाजार में बहुत सारे क्रीम उपलब्ध है लेकिन हम आपको घरेलू उपायों के जरिए डार्क सर्कल को कम या खत्म करने के बारे में बताएंगे। 

 

पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं: कई सारे रोगों का इलाज पानी में है। शरीर में पानी की पर्याप्त मात्रा आंखों के नीचे डार्क सर्कल को खत्म करने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। निरंतर पानी पीने से स्कीन हाईड्रेट रहती है और डार्क सर्कल नहीं हो पाते हैं।

खीरे का इस्तेमाल: डार्क सर्कल को कम करने का सबसे अच्छा उपाय खीरा का इस्तेमाल करना होता है। आपने लोगों को इस उपाय को अपनाते हुए देखा होगा। एक बेहतरीन क्लींनजर और एस्ट्रीजेंट होने की वजह से खीरा आंखों के नीचे होने वाले काले घेरों को खत्म कर देता है। कैसे करें- खीरे के स्लाइस काट लें और उन्हे आंखों पर रख लें। ऐसा दिन में दो बार करें, लगभग दस से पंद्रह दिन में लाभ मिल जाएगा।

पूरी नींद लेना: अगर आप लगातार काम कर रहे हैं और नींद पूरी नहीं ले रहे हैं तो यह एक बहुत बड़ी समस्या है। आंखों के नीचे काले घेरे आना नींद उसकी एक बड़ी वजह है। अगर आपकी नींद पिछले कई दिनों से पूरी नहीं हुई है तो सबसे पहले सोएं। जब आप पूरा आराम लेंगे और आंखों को आराम देंगे तो काले घेरे अपने आप सही हो जाएंगे। 

बादाम का तेल: शरीर को हस्ठ-पुष्ठ और दिमाग को तेज रखने के अलावा बादाम आपकी त्वचा को फायदा पहुंचाता है। प्राकृतिक गुणों से  भरपूर बादाम के तेल को यदि आप नियमित उपयोग में लाएं तो इससे आंखों के आसपास के डार्क सर्कल दूर हो जाते हैं। रात में इसे आंखों के नीचे थोड़ा सा लगाएं और हल्के हाथों से मसाज करें। मसाज करने के बाद ऐसे ही छोड़ दें। सुबह उठने के बाद मुंह धो लें।

टामटर का पेस्ट और नींबू: एक अन्य घरेलू उपायों में टमाटर और नींबू भी शामिल है। टमाटर में ऐसे कई गुण होते हैं जो त्वचा के डार्क कलर को हल्का तो करते ही हैं साथ ही आपके चेहरे पर ग्लो भी लाते हैं। इसके लिए आप एक चम्मच टामटर का पेस्ट और नींबू की रस की कुछ बूंदे मिला लें और मिश्रण तैयार कर लें। इस मिश्रण को अपनी आंखों के नीचे के काले घेरे पर लगाएं। इसे पंद्रह मिनट तक यूं ही लगा रहने दें और बाद में ठंडे पानी से धो लें।