प्रेगनेंसी टिप्स

जाने प्रेगनेंसी टिप्स और प्रेगनेंसी के लक्षण जिसमे आप जानेंगे प्रेगनेंसी के बाद, प्रेगनेंसी टेस्ट कब करे या गर्भावस्था के लक्षण, गर्भावस्था में सावधानियां, गर्भावस्था में भोजन, गर्भावस्था में खानपान इत्यादि, Pregnancy Tips in Hindi.

प्रेगनेंसी टिप्स

गर्भावस्था में सेब खाने के फायदे

एक सेब रोजाना खाने से आप खुद को डॉक्टर से दूर रख सकते हैं। नियमित रूप से सेब खाने से कई पौष्टिक लाभ मिलते हैं। सेब एंटीऑक्सीडेंट, फ्लैवोनोइड्स, फाइटोन्यूट्रिएंट्स और आहार फाइबर में समृद्ध...

प्रेगनेंसी टिप्स

प्रेगनेंसी में क्या खाना चाहिए – 5 सुपरफूड मसाले

एक गर्भवती महिला को उचित आहार और कई दिशानिर्देशों का पालन करना पड़ता है क्योंकि यह महत्वपूर्ण है कि गर्भवती महिला को खुद की और अपने बच्चे की अच्छी तरह से देखभाल करे।

प्रेगनेंसी टिप्स

प्रेगनेंसी का आठवां महीना – क्या खाए और क्या नहीं

स्वस्थ आहार और जीवनशैली महत्वपूर्ण है। यह बात प्रेग्नेंसी में भी लागू होती है। स्वस्थ्य आहार स्वस्थ बच्चे को जन्म देने में अत्यधिक मदद करेगा।

प्रेगनेंसी टिप्स

प्रेगनेंट महिलाओं के लिए 5 हरी सब्जियों के फायदे

गर्भावस्था के दौरान एक स्वस्थ आहार बनाए रखना बहुत महत्वपूर्ण है। इस दौरान, आपके शरीर को अतिरिक्त पोषक तत्व, विटामिन और खनिज की आवश्यकता होती है।

प्रेगनेंसी टिप्स

प्रेग्नेंसी के बाद पेट कम करने का उपाय

हांलाकि गर्भावस्था के बाद बढ़ा हुआ वजन और पेट कम करने में तेजी कभी ना करें और ना किसी दवाई का उपयोग करें जिससे आपकी और आपके बच्चे की सेहत पर गलत असर पड़े।

प्रेगनेंसी टिप्स

प्रजनन क्षमता बढ़ाने के उपाय

तनाव किसी की भी प्रजनन क्षमता में एक प्रमुख बाधा उत्पन्न करता है। इसके अलावा गलत खानपान और शराब और सिगरेट की लत भी आपकी प्रजनन क्षमता को कम कर सकता है।

प्रेगनेंसी टिप्स

गर्भावस्था में सेब खाने के फायदे

सेब सबसे लोकप्रिय फलों में से एक हैं। सेब फाइबर और विटामिन सी का एक अच्छा स्रोत हैं। इसमें पॉलीफेनॉल पाया जाता है जो दिल के लिए बहुत ही अच्छा है। आइए जानते हैं गर्भावस्था में सेब खाने के...

प्रेगनेंसी टिप्स

गर्भावस्था में चुकंदर खाने के फायदे

चुकंदर फाइबर, विटामिन सी, मैग्नीशियम और फोलेट का उत्कृष्ट स्रोत हैं। इसके अलावा गर्भावस्था में चुकंदर खाने के कई फायदे है। आप डॉक्टर की सलाह से चुकंदर का सेवन कर सकते हैं।

प्रेगनेंसी टिप्स

प्रेग्नेंसी में किवी के फायदे

कई तरह के पोषक तत्वों से भरपूर कीवी विटामिन सी का बहुत ही अच्छा स्रोत है। यह आहार फाइबर, विटामिन ई, कार्बोहाइड्रेट, एनर्जी और अन्य खनिजों का एक उत्कृष्ट स्रोत है।

प्रेगनेंसी टिप्स

प्रेग्नेंसी में फोलिक एसिड के फायदे

फोलिक एसिड को विटामिन बी9 या फोलेट के रूप में भी जाना जाता है। फोलिक एसिड ऊतक के विकास, कोशिकाओं के विकास और मस्तिष्क के विकास के लिए महत्वपूर्ण है।