बच्चों की देखभाल

बच्चों की देखभाल – जाने बच्चे की परवरिश, आहार और पालन पोषण से संबंधित जरुरी जानकारी हिंदी में – Child care tips in hindi.

बच्चों की देखभाल

बच्चों में मोटापा के कारण और उससे होने वाले रोग

बच्चों में मोटापा एक बहुत बड़ी समस्या बनती जा रही है। यह विकसित और विकासशील देशों में एक प्रमुख विषय भी है। आपको बता दें कि बच्चों में मोटापा वयस्कता के दौरान अधिक वजन होने की संभावनाओं को...

बच्चों की देखभाल

बच्चे नाखून क्यों चबाते हैं, इसे रोकने के लिए क्या करें

अगर आपके बच्चे को नाखून चबाने की आदत है, तो आप अकेले माता-पिता नहीं हैं जो चिंतित हो रहे हैं। बच्चों में नाखून काटने की स्थिति चिकित्सकीय रूप से ओन्कोपैगिया (onychopagia) के रूप में जाना जाता है।

बच्चों की देखभाल योग मुद्रा

बच्चों के लिए योग करने के फायदे

बच्चों के लिए योग अभ्यास एक मजेदार गतिविधि है जो अब आम है। बच्चों के लिए योग करने के कई फायदे हैं। योग बीमारियों से निपटने और बच्चे के विकास के लिए जरूरी है।

बच्चों की देखभाल

बच्चे के मन को जानने का तरीका

बच्चे के मन को जानने के तरीकों में से सबसे सरल तरीका यही है कि आप ऑब्जर्वेशन कीजिए। आपके बच्चे क्या कर रहे हैं या कह रहे हैं में रुचि दिखाएं। जब वे खाते हैं, सोते हैं, और खेलते हैं तो उनके...

बच्चों की देखभाल

किशोरावस्था में वजन को कैसे बढ़ाएं

टीनेजर या किशोरावस्था में वजन कम की समस्या ज्यादा देखी गई है। इसके पीछे कई कारण हो सकते है। यह खराब पोषण, शरीर चयापचय, उनके द्वारा चुने गए भोजन विकल्प, या केवल जेनेटिक्स हो सकता है।

बच्चों की देखभाल

बच्चे को चलना कैसे सिखाएं

वैसे खड़े होने में देरी के बारे में चिंतित नहीं होना चाहिए, और इसके बजाय अभ्यास करने के लिए अपने बच्चे को बहुत सारे मज़ेदार, सुरक्षित और सपोर्टिव अवसर प्रदान करें।

डायबिटीज बच्चों की देखभाल

बच्चों में डायबिटीज के लक्षण

आपको बता दें कि डायबिटीज बहुत ही चुपचाप आने वाली बीमारी है, लेकिन यदि समय रहते लक्षणों पर ध्यान दिया जाए तो आप इससे बचाव कर सकते हैं।

बच्चों की देखभाल

अच्छा पिता कैसे बने

एक बच्चे के लिए एक पिता बहुत महत्वपूर्ण है? शोध का कहना है कि एक बच्चे का कल्याण, शिक्षा, व्यवहार और मानसिक विकास इस बात पर निर्भर करता है कि उनके पालन-पोषण में उनके पिता की भागीदारी कितनी है। आज...

बच्चों की देखभाल

बच्चे को जिम्मेदार बनाने के तरीके

अगर आपका बच्चा हर बात में बहाना करता है और अपनी गलतियों के लिए दूसरों को जिम्मेदार ठहराता है, तो समझिए कि उसके अंदर जिम्मेदारी का भाव बहुत ही कम है।

बच्चों की देखभाल

गर्मी में बच्चों की सेहत का कैसे रखें ध्यान

ग्रीष्म ऋतु सूरज और गर्म हवाओं के साथ आता है। यह छोटे बच्चों के लिए एक बड़ा बदलाव है। जैसे मौसम का परिवर्तन आपकी त्वचा और शरीर को प्रभावित करता है, उसी तरह यह बच्चों पर समान प्रभाव डालता है।