बच्चों की देखभाल

जाने बीमारी और उपचार ताकि आप रख सकें अपनों का बेहतर ख़याल, Bimari aur Upchar ya Ilaj in hindi, disease and cure in hindi.

आँखों की देखभाल बच्चों की देखभाल

करें इन आसान तरीकों से बच्चों की आँखों की देखभाल

आंखें बहुत ही नाजुक होती है, इनका ख्याल रखना बहुत ही जरूरी होता है। बड़े अपनी आंखों की देखभाल या उसका ख्याल रख लेते हैं लेकिन बच्चों में इतनी समझ नहीं होती कि वह बिना बताएं अपनी आंखों की देखभाल...

बच्चों की देखभाल

बच्चों में पानी की कमी का इलाज है यह घरेलू उपाय

गर्मियों के मौसम में बच्चों की स्वास्थ्य पर ध्यान देना बहुत ही जरूरी है। गर्मियों के मौसम में बच्चों के शरीर में पानी की कमी हो जाती है। वह डिहाइड्रेहन के शिकार हो जाते हैं। दरअसल आप अपनी...

बच्चों की देखभाल

बच्चों के लिए चाय से होने वाले नुकसान

बहुत ही कम लोग होंगे जिन्हें चाय पिना पसंद नहीं हो। ऑफिस हो या घर हर जगह आपको चाय के दीवाने मिल जाएंगे। कुछ लोग तो चाय के दीवाने इतने होते हैं कि वह एक दिन में कई कप चाय पी जाते हैं। देखा गया है कि...

बच्चों की देखभाल

धुम्रपान करने से बच्चों की सेहत पर ये 7 नुकसान

धूम्रपान एक ऐसी जानलेवा आदत है, जो पूरी दुनिया में तेजी से फैल रही है। यह फेफड़े रोग के आलवा कई अन्य रोगों को जन्म देता है। यह शरीर के लगभग प्रत्येक अंग को हानि पहुंचाता है।

बच्चों की देखभाल हेल्थ टिप्स हिन्दी

चेचक में परहेज – न खाएं इन फूड को

यदि कोई चिकन पॉक्स या चेचक का मरीज है और जल्दी इससे निजात पाना है तो बताए गए चीजों को परहेज करें या यूँ कहें कि चेचक में इन चीजों का सेवन न करें ।

बच्चों की देखभाल

क्या आप हैं वीडियो गेम लत के शिकार – जानें ये लक्षण

कई शोधों से तो यह साफ है कि यदि आप वीडियो गेम एक सीमित समय में खेलते हैं तो इसके फायदे अनेक हैं, वहीं आप इसे लगातार खेलते हैं तो यह मानसिक और सामाजिक रूप से आपको निष्क्रिय बना सकता है।

बच्चों की देखभाल हेल्थ टिप्स हिन्दी

वीडियो गेम खेलने के नुकसान

जैसे-जैसे तकनीक की दुनिया बढ़ रही है बाजार में अलग तरीके के वीडियो गेम देखने को मिल रहे हैं, लेकिन वीडियो गेम खेलने के नुकसान भी है क्या आप यह जानते हैं।

बच्चों की देखभाल

स्तनपान क्यों है जरुरी और कब मां का दूध न पिलाएं

स्तनपान दूध पिलाने की एक ऐसी प्राकृतिक क्रिया है जो मां द्वारा अपने स्तनों से शिशु को दिया जाता है ,इसलिए आज हम जेनेंगे स्तनपान क्यों है जरुरी और कब मां का दूध न पिलाएं ।

बच्चों की देखभाल

बच्चे को दूध पिलाने के तरीके

जब शिशु बड़ा हो जाता है तो स्तनपान के अलावा माताएं उन्हें गाय या भैंस का भी दूध पिलाती हैं। बहुत सी ऐसी मताएं है जिन्हें शिशु या बच्चे को दूध पिलाने के तरीके के बारे में जानकारी नहीं है।