बच्चों की देखभाल

बच्चों की देखभाल – जाने बच्चे की परवरिश, आहार और पालन पोषण से संबंधित जरुरी जानकारी हिंदी में – Child care tips in hindi.

बच्चों की देखभाल

बच्चे को जिम्मेदार बनाने के तरीके

अगर आपका बच्चा हर बात में बहाना करता है और अपनी गलतियों के लिए दूसरों को जिम्मेदार ठहराता है, तो समझिए कि उसके अंदर जिम्मेदारी का भाव बहुत ही कम है।

बच्चों की देखभाल

गर्मी में बच्चों की सेहत का कैसे रखें ध्यान

ग्रीष्म ऋतु सूरज और गर्म हवाओं के साथ आता है। यह छोटे बच्चों के लिए एक बड़ा बदलाव है। जैसे मौसम का परिवर्तन आपकी त्वचा और शरीर को प्रभावित करता है, उसी तरह यह बच्चों पर समान प्रभाव डालता है।

बच्चों की देखभाल

बच्चों को तेज दिमाग के लिए क्या खिलाएं

माता पिता इस बात पर ध्यान देते हैं कि उनका बच्चा दिमागी रूप से तेज हो। इसके लिए बच्चों को तेज दिमाग के लिए क्या खिलाएं इस बात पर जरूर ध्यान देना चाहिए।

बच्चों की देखभाल

बच्चों के साथ सोने के फायदे 

एक कमरे में बच्चे के साथ सोने से आपको कई स्वास्थ्य लाभ मिल सकते हैं। वास्तव में, बच्चों के साथ सोने की घटना मां के लिए एक प्राकृतिक चीज है।

डाइट प्लान बच्चों की देखभाल

बच्चों के लिए पौष्टिक आहार, ग्रोथ के लिए है जरूरी

अपने बच्चे के डाइट को लेकर हर माता-पिता चिंता करते हैं। वह चाहते हैं कि उनके बच्चों को पौष्टिक आहार मिले है। लेकिन क्या सच में आप अपने बच्चे को पौष्टिक आहार दे रहे हैं।

बच्चों की देखभाल

छोटे बच्चों को पढ़ाने का तरीका

आज हम छोटे बच्चों को पढ़ाने का तरीका के बारे में जानेंगे। वैसे चाहे आप एक शिक्षक या माता-पिता हों, जोर से पढ़ना बच्चों के साथ जुड़ने का एक मजेदार और प्रभावी तरीका है।

बच्चों की देखभाल

बच्चों के लिए गुड फूड हैबिट्स

बच्चे को पूरी दुनिया का ज्ञान देने के लिए तैयार बैठे रहते हैं लेकिन सेहत से संबंधित उन्हें क्या खाना चाहिए इस बात की उन्हें जानकारी तक नहीं देते। ऐसे में वह गलत तरह के फूड लेने के लिए आदी हो...

डेंगू बच्चों की देखभाल

बच्चों में डेंगू बुखार के लक्षण और बचाव

डेंगू एक प्रकार का उष्णकटिबंधीय रोग है, जो डेंगू वायरस के कारण होता है। कुछ मामलों में, डेंगू बुखार भी गंभीर हो सकता है और अधिक जटिल स्वास्थ्य चिंताओं का कारण बन सकता है, जो कि घातक भी हो सकता...

बच्चों की देखभाल

नवजात शिशु में दिखे ये लक्षण, तो डॉक्टर से मिले

आपकी समझ तब काम नहीं करती जब बच्चा बीमार हो जाता है या उसे कोई और समस्या होने लगती है। आज हम इस लेख में उन संकेतों के बारे में बताएंगे जिसे बच्चे में देखकर आप जरूर डॉक्टर से मिलें।