बच्चों की देखभाल

बच्चों के लिए विटामिन बी के फायदे

बच्चों के लिए विटामिन बी के फायदे

आपका छोटा बच्चा अब धीरे-धीरे बढ़ रहा है, ऐसे में आपको उसे किस तरह का आहार देना चाहिए, आप जरूर ध्यान दें। ऐसी अवस्था में आप उसे विटामिन बी देना न भूलें। यह विटामिन बढ़ते बच्चों के लिए महत्वपूर्ण है, क्योंकि इससे बच्चे के मानसिक और शारीरिक विकास को बढ़ावा देने में सहायता मिलती है।

आपको बता दें विटामिन बी कॉम्प्लेस में आठ तरह के विटामिन आते हैं, आइए सबसे पहले उसके बारे में जानते हैं।
विटामिन बी1 (थियामीन) विटामिन बी2, (रिबोफ्लाविन) विटामिन बी3 (नियासिन), विटामिन बी5 (पैंटोथैनिक), विटामिन बी6 (पायरीडॉक्सीन), विटामिन बी7 (बायोटिन), विटामिन बी9 (फोलिक एसिड), विटामिन बी12 (कोबालामिन)।

बच्चों के लिए विटामिन बी के फायदे

विटामिन बी1

विटामिन बी1

बेरी-बेरी एक ऐसा रोग है, जो विटामिन बी1 की कमी से होता है। विटामिन बी1 को थायमिन भी कहते हैं। विटामिन बी1 आपके बच्चे के शरीर में ऊर्जा उत्पादन के लिए ज़िम्मेदार है। बढ़ते बच्चों के लिए इस विटामिन की आवश्यकता प्रति दिन 500-900 माइक्रोग्राम होती है।

शुगर और अन्य कार्बोहाइड्रेट को ऊर्जा में परिवर्तित करने के लिए यह विटामिन महत्वपूर्ण है। यह किसी भी तरह के डैमेज या डिजनरेशन से तंत्रिका तंत्र की रक्षा करता है। नट्स, सूरजमुखी के बीज, मछली, फलियां, भुना हुआ सोया, हरी मटर और गेहूं की रोटी ये वह आहार है जिसमें विटामिन बी1 पाया जाता है।

विटामिन बी6

विटामिन बी6

 

विटामिन बी6 जिसे हम पायरीडॉक्सीन के नाम से भी जानते हैं, शरीर के लिए जरूरी तत्व है। ये त्वचा, इम्यून सिस्टम और मेटाबॉलिज्म आदि को ठीक रखने के लिए बहुत जरूरी है। यह एक आवश्यक विटामिन है, जो शरीर के विभिन्न आंतरिक अंगों के कामकाज के लिए बहुत ही जरूरी है।

यह अच्छी पाचन और इम्यूनिटी विकास में भी सहायता करता है तथा मस्तिष्क के उचित कामकाज के लिए जरूरी है। आप इस विटामिन को मछली, साबुत अनाज, नट और सेम, केले और आलू से प्राप्त कर सकते हैं। – क्या है विटामिन बी 5 के स्रोत

विटामिन बी7

विटामिन बी7

यह विटामिन वसा और कार्बोहाइड्रेट की चयापचय प्रक्रियाओं (metabolic processes) के लिए बेहद जरूरी है। बढ़ते बच्चों के लिए, इस विटामिन की आवश्यकता 12-40 माइक्रोग्राम से होती है। यह शांत और स्वस्थ तंत्रिका तंत्र को बनाए रखने में मदद करता है। यह टाइप -2 मधुमेह वाले लोगों के लिए उपयोगी साबित हो सकता है और इंसुलिन के स्तर को भी नियंत्रित कर सकता है।

इसके अलावा विटामिन बी7 बाल और नाखूनों के स्वस्थ विकास को बनाए रखने में यह आवश्यक है। आप इसे जौ, मक्का, अंडे की जर्दी, एवोकाडो, ब्रोकोली, गोभी, पनीर, पालक और मशरूम से प्राप्त कर सकते हैं।

विटामिन बी12

विटामिन बी12

बुजुर्ग और युवा के लिए विटामिन बी12 आवश्यक है। विटामिन बी12 बच्चों में अस्थमा के खिलाफ लड़ता है और कुछ हद तक एचआईवी एड्स के खिलाफ मुकाबला करने में भी सहायता करता है। यह विटामिन लाल रक्त कोशिकाओं के उत्पादन में भी मदद करता है और कुशल तंत्रिका तंत्र को बनाए रखता है।

आप इस विटामिन को दुग्ध उत्पाद और अंडे से प्राप्त कर सकते हैं। इस विटामिन की कमी से एनीमिया, नाजुक मांसपेशियां और बच्चे के विकास में रुकावट जैसी गंभीर समस्याएं हो सकती हैं। – विटामिन बी 12 की कमी से होने वाली बीमारी

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment