बीमारी और उपचार

read about diseases and their treatments in hindi, बीमारी और उपचार.

बीमारी और उपचार

किचन की ये 5 चीज कब्ज से दिलाएगी छुटकारा

कब्ज कई लोगों द्वारा अनुभव की जाने वाली एक आम समस्या है। कब्ज एक पाचन विकार है और इसमें आपका बाउल मूवमेंट कठोर हो जाता है। इसमें मरीज को मल त्याग करने में बहुत ही परेशानी भी होती है।

बीमारी और उपचार

ज्यादा जम्हाई आने के क्या कारण है

जम्हाई हवा के साथ फेफड़ों को भरने, मुंह खोलने और गहरी साँस लेने की एक अनैच्छिक प्रक्रिया है। यह थकने की एक बहुत ही प्राकृतिक प्रतिक्रिया है। आमतौर पर यह नींद या थकान से ट्रिगर होता है।

घरेलू नुस्खे - घरेलू उपचार बीमारी और उपचार

पेट की गैस का 7 रामबाण इलाज

जंक फूड खाने, उचित समय पर न खाने और अस्वास्थ्यकर जीवनशैली से कई गैस्ट्रिक समस्याएं होती हैं। इस समस्या को दूर करने के लिए आप कई तरह की दवाओं का सेवन करते हैं, लेकिन उनके अपने दुष्प्रभाव होते...

बीमारी और उपचार

हैजा रोग किससे होता है और हैजा के उपचार

कोलेरा एक गंभीर बैक्टीरिया रोग है जो आमतौर पर गंभीर दस्त और डिहाइड्रेशन के कारण होता है। आज हम जानेंगे कि हैजा रोग किससे होता है और हैजा के उपचार क्या है। वैसे यह रोग आम तौर पर दूषित पानी के...

बीमारी और उपचार

चिकनगुनिया के लक्षण और रोकथाम के लिए खाएं ये आहार

चिकनगुनिया एक वायरल बीमारी है जो आम तौर पर एडीस मच्छर के काटने से होता है। हालांकि स्थिति घातक नहीं है और इसका उपचार किया जा सकता है।

बीमारी और उपचार

क्या है कालाजार, जाने इसके लक्षण

कीट के काटने से यह एक व्यक्ति से दूसरे में फैलने वाला कालाजार एक घातक संक्रमण है। भारत समेत यह हमारे पडोसी देशों जैसे- बांग्लादेश और नेपाल के कई हिस्सों में पाया जाता है।

बीमारी और उपचार

सोते समय सांस लेने में परेशानी, कारण, लक्षण तथा उपाय

आपको बता दें कि बहुत सी ऐसी चीजें है जिसके कारण सोते समय सांस लेने में तकलीफ हो सकती है जिसमें बीमारियां, चिंता विकार और लाइफस्टाइल फैक्टर आदि शामिल है।

बीमारी और उपचार

कब्ज का कारण और उपचार

फल, सब्जियां, और साबूत अनाज जैसे फाइबर में समृद्ध खाद्य पदार्थों का सेवन करके भी कब्ज को दूर कर सकते हैं। फाइबर बाउल मूवमेंट या मल त्याग को बढ़ावा देता है और कब्ज को रोकता है।

बीमारी और उपचार

सीने के बीच में दर्द होना – क्या है कारण

छाती का दर्द थोरैसिक कैविटी या छाती या चेस्ट की जगह में दर्द और असुविधा की भावना है, जो ऊपरी पेट से गर्दन तक रहता है। आज हम बात करेंगे सीने के बीच में दर्द होना का मतलब क्या है। चेस्ट की जगह में...