बीमारी और उपचार

read about diseases and their treatments in hindi, बीमारी और उपचार.

बीमारी और उपचार

बरसात के मौसम में होने वाली बीमारियां

यह मौसम एक तरफ जहां आनंद लेकर आता है वहीं कई तरह की बीमारियों को भी साथ लेकर आता है। आइए जानते हैं बरसात के मौसम में होने वाली बीमारियों के बारे में...

बीमारी और उपचार

जलोदर रोग – कारण, लक्षण और उपचार

पेट में लीवर की बीमारी होने पर पेट में सूजन और पेट में पानी जमा हो जाता है। इसे जलोदर या पेट में पानी भरने के नाम से भी जाना जाता है। यह एक रोग ही नहीं बल्कि ह्रदय, वृक्क, लिवर इत्यादि में उत्पन्न...

बीमारी और उपचार

डिहाइड्रेशन के लक्षण, कारण और घरेलू उपचार

जिसे हम डीहाइड्रेशन कहते हैं यह बहुत ही खतरनाक होता है, अगर हम इसका इलाज सही समय पर न करवाएं तो हमें बहुत ही घातक बीमारियों का सामना करना पड़ता है, जैसे कि ब्रेन डैमेज, किडनी फेल आदि।

बीमारी और उपचार

फूड पॉइजनिंग – लक्षण और लाभकारी घरेलू उपचार

हम अक्सर जल्दी- जल्दी में जो भी मिलता है उसे खा लेते हैं, जिसके कारण हम कई तरह की बीमारियों से ग्रसित हो जाते हैं या फिर हमें फूड पॉइजनिंग हो जाती है। इसका मुख्य कारण है गंदगी।

बीमारी और उपचार

स्वाइन फ्लू के लक्षण और बचाव व उपचार

स्वाइन फ्लू नामक एक नई बीमारी इन दिनों सबके होश उड़ाई हुई है वह है स्वाइन फ्लू। यह बहुत ही गंभी बीमारी है क्योंकि सही समय पर इसका इलाज नहीं कराया गया तो आपकी जान भी जा सकती है।

कैंसर बीमारी और उपचार

लीवर कैंसर के लक्षण और इलाज

लिवर के कई ऐसे क्रियाकलाप होते हैं जिनसे व्यक्ति स्वस्थ रहता है। यह व्यक्ति के खून में से हानिकारक तत्वों को बाहर निकालने में भी मदद करता है।

बीमारी और उपचार

हार्ट ब्लॉकेज के लक्षण, कारण और उपचार

दिल की धड़कन से संबंधित ही एक समस्या है हार्ट ब्लॉकेज। कई बार तो यह बीमारी जन्म लेते ही बच्चोंब के साथ उन्हें अपना शिकार बना लेती है वहीं, कुछ लोगों में यह समस्याा बड़े होने के बाद शुरू होती है।

दिमाग बीमारी और उपचार

ब्रेन ट्यूमर के लक्षण, कारण और उपचार

दिमाग की गिल्टी जिसे हम ब्रेन ट्यूमर भी कहते हैं, इसके लक्षण तब दिखने शुरू हो जाते हैं जब उसके द्वारा ली गई जगह दिमाग पर दबाव डालना शुरू करती है.

कैंसर बीमारी और उपचार

ब्लड कैंसर के लक्षण और इलाज

ल्यूकेमिया, लिम्फोमा और मल्टीपल मायलोमा यह ब्लड कैंसर के तीन प्रकार हैं। जिन लोगों को ब्लड कैंसर जैसी बीमारी अपने कैद में ले लेती है उन मरीजों को बहुत थकान महसूस होती है।

बीमारी और उपचार

चिकन पॉक्स के लक्षण और उपचार

चिकन पॉक्स, खसरा, काला जार व डायरिया का संक्रमण भी फैलने लगता है। चिकन पॉक्स को एक संक्रामक बीमारी का नाम दिया गया है। बता दें कि चिकन पॉक्स छोटी चेचक नाम से भी जानी जाती है।