बीमारी और उपचार

read about diseases and their treatments in hindi, बीमारी और उपचार.

बीमारी और उपचार

हैजा रोग किससे होता है और हैजा के उपचार

कोलेरा एक गंभीर बैक्टीरिया रोग है जो आमतौर पर गंभीर दस्त और डिहाइड्रेशन के कारण होता है। आज हम जानेंगे कि हैजा रोग किससे होता है और हैजा के उपचार क्या है। वैसे यह रोग आम तौर पर दूषित पानी के...

बीमारी और उपचार

चिकनगुनिया के लक्षण और रोकथाम के लिए खाएं ये आहार

चिकनगुनिया एक वायरल बीमारी है जो आम तौर पर एडीस मच्छर के काटने से होता है। हालांकि स्थिति घातक नहीं है और इसका उपचार किया जा सकता है।

बीमारी और उपचार

क्या है कालाजार, जाने इसके लक्षण

कीट के काटने से यह एक व्यक्ति से दूसरे में फैलने वाला कालाजार एक घातक संक्रमण है। भारत समेत यह हमारे पडोसी देशों जैसे- बांग्लादेश और नेपाल के कई हिस्सों में पाया जाता है।

बीमारी और उपचार

सोते समय सांस लेने में परेशानी, कारण, लक्षण तथा उपाय

आपको बता दें कि बहुत सी ऐसी चीजें है जिसके कारण सोते समय सांस लेने में तकलीफ हो सकती है जिसमें बीमारियां, चिंता विकार और लाइफस्टाइल फैक्टर आदि शामिल है।

बीमारी और उपचार

कब्ज का कारण और उपचार

फल, सब्जियां, और साबूत अनाज जैसे फाइबर में समृद्ध खाद्य पदार्थों का सेवन करके भी कब्ज को दूर कर सकते हैं। फाइबर बाउल मूवमेंट या मल त्याग को बढ़ावा देता है और कब्ज को रोकता है।

बीमारी और उपचार

सीने के बीच में दर्द होना – क्या है कारण

छाती का दर्द थोरैसिक कैविटी या छाती या चेस्ट की जगह में दर्द और असुविधा की भावना है, जो ऊपरी पेट से गर्दन तक रहता है। आज हम बात करेंगे सीने के बीच में दर्द होना का मतलब क्या है। चेस्ट की जगह में...

बीमारी और उपचार

तनाव सिरदर्द के लक्षण और उपचार

तनाव सिरदर्द (tension headache) सबसे आम प्रकार का सिरदर्द है। यह आपके सिर, गर्दन और आपकी आंखों के पीछे हल्के, मध्यम या तीव्र दर्द का कारण बन सकता है।

डाइट प्लान बीमारी और उपचार

विटामिन ए की कमी से रोग

विटामिन ए एक वसा-घुलनशील विटामिन है जो विजन, बॉडी ग्रोथ, इम्यूनिटी फंक्शन और प्रजनन स्वास्थ्य को बनाए रखने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

बीमारी और उपचार

निपाह वायरस क्या है, जाने इसके लक्षण और बचने के उपाय

विश्व स्वास्थ्य संगठन के मुताबिक निपाह वायरस एक नया उभरता हुआ ज़ूनोसिस है जो जानवरों और मनुष्यों दोनों में गंभीर बीमारी का कारण बनता है। यह चमगादड़ों से फैलता है और इससे जानवर और इंसान...