योग मुद्रा

जाने योग मुद्रा, योग साधना, योगासन चित्र सहित और योग के फायदे या लाभ जिसमे योग के प्रकार, योग के आसन आदि की जानकारी भी सम्मिलित है, Yoga Tips, benefits of yoga, yoga poses in hindi.

योग मुद्रा

स्ट्रेस को मैनेज करने के लिए 5 योग

तनाव धीमी जहर के सबसे खतरनाक रूपों में से एक है। यह एक व्यक्ति में धीरे-धीरे बढ़ता जाता है और बच्चों सहित सभी को प्रभावित करता है। नियमित रूप से योग का अभ्यास करना, तनाव से निपटने में आपकी मदद...

बालों की देखभाल योग मुद्रा

बाल सफेद हो रहे हैं तो करें रोज 15 मिनट ये प्राणायाम

बुढ़ापे में बाल सफेद होना एक आम बात है लेकिन जब जवानी में ही आपके बाल सफेद होने लगते हैं तो यह आपके लिए चिंता का विषय है। जवानी में अगर ज्यादा बाल सफेद हो रहे हैं तो इसके पीछे कई कारण हो सकते...

बच्चों की देखभाल योग मुद्रा

बच्चों के लिए योग करने के फायदे

बच्चों के लिए योग अभ्यास एक मजेदार गतिविधि है जो अब आम है। बच्चों के लिए योग करने के कई फायदे हैं। योग बीमारियों से निपटने और बच्चे के विकास के लिए जरूरी है।

योग मुद्रा

लंबाई बढ़ाने के लिए योग

आज हम लंबाई बढ़ाने के लिए योग के बारे में बात करेंगे। आप यह जानकर आश्चर्यचकित होंगे कि योग भी आपका कद बढ़ाने के लिए उपयोगी साबित हो सकता है। आइए जानते हैं।

योग मुद्रा

योगा से मिलने वाले तीन फायदे आपके वजन को करेगा कम

बहुत से डॉक्टर, ट्रेनर, अभिनेता, विशेषज्ञ आदि स्वयं बेहतर मेटाबॉल्जिम और वजन घटाने के लिए योग पर भरोसा करते हैं। योग लचीलापन, सहनशक्ति और ताकत के पहलुओं से व्यापक रूप से जुड़ा हुआ है।

योग मुद्रा

पित्त की पथरी के लिए योग

पित्ताशय की थैली पेट के दाएं हिस्से में लिवर के नीचे एक छोटा सा अंग है। यह एक थैली है जो पाचन में मदद करता है। पित्त में बहुत अधिक कोलेस्ट्रॉल होने पर अधिकांश पित्त की पथरी बनते हैं।

योग मुद्रा

शराब छुड़ाने का उपाय है योग

शराब से रिकवरी के लिए भारी समर्पण की जरूरत होती है, जो बहुत ही कम लोगों में पाई जाती है, लेकिन यदि वह नियमित रूप से योग करते हैं तो शराब की लत से खुद को दूर कर सकते हैं।

योग मुद्रा

सिर दर्द के लिए योग

आए दिन सिर दर्द की समस्या से हर कोई जुझता है, जिसे दवा खाकर दूर करने की कोशिश की जाती है, लेकिन बार-बार दवा खाना आपकी सेहत के लिए सही नहीं है इसलिए आपको सिर दर्द के लिए योग के बारे में सोचना चाहिए।

योग मुद्रा

खांसी के लिए योग

यदि आप लगातार सर्दी और खांसी से पीड़ित रहते हैं और इसे रोकने के लिए आपको एक प्रभावी तरीका नहीं मिल पा रहा है, तो आज से खांसी के लिए योग अभ्यास शुरू करना देना चाहिए।

योग मुद्रा

दिल को मजबूत बनाने के लिए योग

अच्छे स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए आप आवश्यक जीवन शैली में परिवर्तन करें। इसके लिए आप दिल को मजबूत बनाने के लिए योग कर सकते है। यह आपके दिल को ठीक करने में मदद करता है, आपको दिल की समस्याओं...