आयुर्वेदिक उपचार

जाने आयुर्वेदिक उपचार या आयुर्वेदिक इलाज जिसमे है आयुर्वेदिक दवाइयाँ और आयुर्वेदिक पौधे व आयुर्वेदिक घरेलू उपचार से जुडी जानकारी जो बनाएगी आपको स्वस्थ और सेहतमंद, ayurvedic ayurvedic upchar and health tips in hindi.

आयुर्वेदिक उपचार बीमारियां

डेंगू और चिकनगुनिया से बचने के आयुर्वेदिक उपचार

डेंगू और चिकनगुनिया बीमारी धीरे-धीरे घातक रूप लेता जा रहा है। इसमें लोगों की जान चली जाती है। यह बीमारी मच्छर के काटने से फैलता है। डेंगू और चिकनगुनिया साफ पानी में एडीज एजिप्टी प्रजाति के...

आयुर्वेदिक उपचार

पीपल के पेड़ और पत्तों के आयुर्वेदिक फायदे

हिंदू धर्म के बहुत से ऐसे पर्व है जहां पीपल के पेड़ की पूजा की जाती है। इसके हिंदू धार्मिक महत्व का अंदाजा आप इसी बात से लगा सकते हैं कि हर मंदिर के पास इसका पेड़ लगाया जाता है।

आयुर्वेदिक उपचार

डिप्रेशन दूर करने के तरीके – अपनाएं यह आयुर्वेदिक उपचार

डिप्रेशन किसी बीमारी का नाम नहीं है और न ही यह कोई दिमागी फतूर होता है। यह एक ऐसी मानसिक हालत होती है। जिसमें इन्सान की सोचने समझने की शक्ति कम हो जाती है।

आयुर्वेदिक उपचार

शतावरी के 12 फायदे

शतावरी कई रोगों के इलाज के लिए किया जाता है। आज हम शतावरी के फायदे के बारे में आपको बताएंगे, लेकिन उससे पहले इसके गुणों के बारे में जानना भी आपके लिए अति आवश्यक हैं।

आयुर्वेदिक उपचार

सिंहपर्णी के फायदे – कई रोगों की है रामबाण दवा

लीवर विकार, मधुमेह, मूत्र विकार, मुंहासे, किडनी, कैंसर और उच्च रक्तचाप से राहत देने का काम एक अकेला पौधा सिंहपर्णी करता है। यह पौधा न केवल हड्डी के स्वास्थ्य, त्वचा की देखभाल को बनाए रखने में...

आयुर्वेदिक उपचार ब्यूटी टिप्स

चेहरे पर चमक और ग्लो बढ़ाने के लिए लगाएं तुलसी

तुलसी में एंटी ऑक्सीडेंट, एंटीफंगस, एंटीवायरल जैसे गुण मौजूद होते हैं। तुलसी सबसे पवित्र जड़ी बूटी मानी जाती है और इसे सभी प्रकार की जड़ी बूटियों की रानी भी कहा जाता है।

आयुर्वेदिक उपचार बालों की देखभाल

बालों में एलोवेरा लगाने के फायदे

एलोवेरा के पत्तों के जेल में कई तरह के पोषक तत्व मौजूद होते हैं इसलिए औषधि की दुनिया में इसे संजीवनी भी कहा जाता है। भारत में इसे कई रूपों में प्रयोग में लाया जाता है।

आयुर्वेदिक उपचार एनीमिया

एनीमिया का आयुर्वेदिक उपचार

मानव के शरीर में लौह की मात्रा उसके वजन के अनुसार तीन से पांच ग्राम तक हो सकती है। लेकिन जब इसकी मात्रा शरीर में कम होने लगती है, तब हमारे शरीर में हीमोग्लोबिन का बनना कम हो जाता है, इसलिए आज हम...

आयुर्वेदिक उपचार

मुलेठी के घरेलू आयुर्वेदिक फायदे

आयुर्वेद में मुलेठी का प्रयोग कई तरह की खतरनाक बीमारियों से बचने के लिए किया जाता है। यह हमारी सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है।

आयुर्वेदिक उपचार

स्तन कैंसर के आयुर्वैदिक उपचार

स्तन में वैसे तो कई तरह की बीमारियाँ पाई जाती है, लेकिन जो स्तन कैंसर होता है वो बहुत ही जानलेवा होता है। इस प्रकार की बीमारी से बहुत ही कम स्त्रियों के बचने की उम्मीद होती है।