हेल्थ टिप्स हिन्दी

जाने हेल्थ टिप्स हिन्दी या सेहत बनाने के घरेलू तरीके जो आपको बताएगा सेहत कैसे बनाए और सेहत का राज और सभी सेहत टिप्स, get all health tips in hindi which includes home health tips.

हेल्थ टिप्स हिन्दी

विटामिन डी की कमी का कारण

हड्डियों और कोशिकाओं के विकास और नियंत्रण तथा शरीर के अंगों से सूजन को हटाने संबंधित कई तरह के कार्यों में विटामिन डी काफी महत्वपूर्ण भूमिका निभाने का काम करता है। आइए जानते हैं विटामिन डी...

हेल्थ टिप्स हिन्दी

गहरी नींद के आसान उपाय

महिला हो या पुरुष हर किसी के जीवन में गहरी नींद एक बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। आज हम गहरी नींद के आसान उपाय के बारे में बात करेंगे।

हेल्थ टिप्स हिन्दी

पाचन और इम्यूनिटी को सुधारने के तरीके

यदि आपका पाचन सिस्टम सही नहीं है तो आपका जीवन अस्त व्यस्त हो सकता है। इससे जो आपकी फिटनेस गोल है वह भी नकारात्मक रूप से प्रभावित होगी।

हेल्थ टिप्स हिन्दी

गर्मियों में कितना पानी पीना चाहिए

शरीर में जब पानी की कमी हो जाती है तब डिहाइड्रेशन रोग होने लगता है। इसके अलावा गर्मियों के मौसम में एनर्जी की कमी और थकान भी होने लगती है।

हेल्थ टिप्स हिन्दी

जिंक युक्त भोजन की लिस्ट

जिंक बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यह आपके शरीर में 100 से अधिक एंजाइमिक प्रतिक्रियाओं में एक भूमिका निभाता है और आपको स्वस्थ रहने के लिए प्रत्येक दिन इसका सेवन करना बहुत ही जरूरी है।

हेल्थ टिप्स हिन्दी

काजू खाने का सही समय

नट्स में कई विटामिन, खनिज, कैल्शियम, ओमेगा 3 तथा असंतृप्त वसा पाया जाता है जो सेहत के लिए बहुत ही अच्छे होते हैं। उन्हें नट्स में एक नट्स है, कैशू नट्स जिसे हम हिंदी में काजू कहते हैं।

हेल्थ टिप्स हिन्दी

कब्ज में राहत दें एलोवेरा का जूस

सुबह पेट साफ न हो तो पूरा दिन अच्छा महसूस नहीं होता। यह कब्जि यत और कई दूसरी बीमारियों का कारण भी बनता है। अगर आपको भी अक्सर कांस्टिमपेशन की शिकायत रहती है तो आपके एलोवेरा बहुत ही फायदेमंद...

हेल्थ टिप्स हिन्दी

सोने से पहले हल्दी दूध के लाभ

हल्दी दूध इम्यूनिटी को बढ़ाने, घावों को का इलाज करने और पौष्टिकता में सुधार करने जैसे लाभ शामिल है। इसके अलावा सोने से पहले हल्दी दूध लाभ बहुत है। यह सर्दी और खांसी से लेकर अच्छी नींद में आपकी...