हेल्थ टिप्स हिन्दी

सेरोटोनिन हार्मोन क्या है तथा इसे बढ़ाने के उपाय

सेरोटोनिन हार्मोन क्या है तथा इसे बढ़ाने के उपाय

आज के इस दौर में इंसान परिवार, रिश्ते, पैसा, नाम और शोहरत तथा सफलता और असफलता के बीच बुरी तरह से फंसा हुआ है। उसके पास थोड़ा समय नहीं कि वह खुद को दे सके। इस भागदौड़ में फंसे रहने और अपने आप से न जुड़ने की वजह से वह कई बार दुखी हो जाता है। यह दुख कब डिप्रेशन में बदल जाता है पता ही नहीं चलता है। ऐसे में सेरोटोनिन नामक हार्मोन आपकी बहुत ही मदद करता है। इसका हमारे शरीर पर बहुत सकारात्मक प्रभाव पड़ता है। इससे शरीर में लचीलापन बढ़ता है, रक्त प्रवाह बढ़ता है और इससे मूड सुधरने लगता है।

दरअसल सेरोटोनिन यह एक ब्रेन केमिकल है। यह अमीनो एसिड ट्रिप्टोफैन से बनता है। यह अमीनो एसिड आपके आहार के माध्यम से आपके शरीर में प्रवेश करता है। आमतौर पर नट्स, पनीर और अलसी के बीज जैसे खाद्य पदार्थों में पाया जाता है। ट्रिप्टोफैन की कमी से सेरोटोनिन का स्तर कम हो सकता है। जिससे मूड संबंधी विकार हो सकते हैं, जैसे कि चिंता या अवसाद। सेरोटोनिन को ही डॉक्टर्स ‘फील गुड हार्मोन’ कहते हैं। फील गुड हार्मोन सेरोटोटिन इंसान के मूड, भूख, नींद, सीखने की टेंडेंसी और याददाश्त संबंधी कार्यों को नियंत्रित करता है।

सेरोटोनिन के 5 फायदे

1. यह आपके पाचन प्रकिया को ठीक करता है।
2. सेरोटोनिन तनाव को दूर करता है और आपके मूड को सही करता है।
3. अगर आपको दस्त और उलटी से संबंधित समस्या है तो सेरोटोटिन हार्मोन आपकी मदद करता है।
4. ये केमिकल्स मस्तिष्क के उन हिस्सों को ठीक करता है, जिससे नींद अच्छी आती है। 5. घावों को भरने में मदद करने के लिए सेरोटोनिन बहुत ही उपयोगी है तथा यह हड्डियों के स्वास्थ्य को बेहतर करता है।

अब सवाल यह उठता है कि ये हार्मोन कैसे पढ़ाया जाए।

नियमित व्यायाम करें

यदि आप चाहते हैं कि सेरोटोनिन हार्मोन आपके शरीर में बढ़े, तो नियमित रूप से आप एक्सरसाइज कीजिए। यह जरूरी नहीं है कि आप भारी भरकम व्यायाम करें। आप रोजाना एक घंटा हल्के-फुल्के व्यायाम और योग करके अपने शरीर में सेरोटोनिन हार्मोन के स्तर को बढा सकते हैं तथा खुद को फिट भी रख सकते हैं।

एक्सपर्ट के मुताबिक नियमित व्यायाम डिप्रेशन से उबरने में मदद करता है, यहां तक कि इसे पूरी तरह दूर भी रख सकता है। व्यायाम करने से शरीर में सेरोटोनिन पैदा होता है, एक ऐसा रसायन, जो डिप्रेशन के रोगियों में धीमी गति से बनता है। – सुबह व्यायाम करने के फायदे

धूप सेंकना

आज इंसान पैसे और चीजों के पीछे इस कदर भाग रहा है कि वह खुद को कुदरत से भी दूर कर चुका है। शहरों में रहने वाले अधिकतर लोग सूरज की रोशनी भी नहीं ले पातें, जिससे न केवल उनके शरीर में विटामिन डी की कमी हो जाती है बल्कि सेरोटोनिन हार्मोन का स्तर भी कम होने लगता है। इसलिए सूरज की रोशनी में कुछ समय बिताएं। इससे शरीर को पर्याप्त मात्रा में विटामिन डी मिलेगा। सूरज की रोशनी से मूड में ताजगी आती है, जिससे सेरोटोनिन हार्मोन का स्राव होता है, जो कि ठंड, अंधेरे और निराशा के समय बढ़ जाता है।

खाएं कार्बोहाइड्रेट

खाएं कार्बोहाइड्रेट

कार्बोहाइड्रेट से सेरोटोनिन के स्तर में बढ़ोतरी होती है। ओमेगा 3 फैट्स भी तन और मन के लिए फायदेमंद है। इसके लिए सरसों का तेल, अलसी के बीज, गेहूं, राजमा, मेथी, सोयाबीन और हरी पत्तेदार सब्जियां खाएं।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment