हेल्थ टिप्स हिन्दी

पानी न पीने के नुकसान

पानी न पीने के नुकसान

सुबह-सुबह उठकर चाय और कॉफी की ललक मेरी तरह आपको भी होगी, क्योंकि हम मानकर चलते हैं कि चाय कॉफी से हमारा मूड फ्रेश हो जाता है। हमारी सारी थकान दूर हो जाती है, लेकिन जब मुझे पता चला कि सुबह खाली पेट चाय पीने से भूख में कमी आ जाती है और चिड़चिड़ापन होता है तब से मैने सुबह चाय पीना छोड़ दिया।

अब आप सोच रहे होंगे कि अपने आप को फ्रेश रखने के लिए और थकान को दूर करने के लिए सुबह उठने के बाद क्या किया जाए। यहां दोस्तों आप सुबह उठने के साथ एक या दो गिलास गुनगुना पानी पीना चाहिए। इससे आपका मूड भी फ्रेश रहेगा और पाचन की समस्या भी नहीं रहेगी। आइए जानते हैं कि अगर आप सुबह या पूरे दिन पानी नहीं पीते हैं, तो आपको क्या नुकसान हो सकता है।

मुंह में दुर्गंध की समस्या

मुंह से बदबू आए और दूसरा कोई बताए तो शर्म महसूस होता है। अगर आप मुंह की बदबू को नेचुरल तरीके से दूर करना चाहते हैं, तो पानी भरपूर पीजिए। बता दें कि पानी की कमी मुंह में बदबू पैदा कर सकती है। कम पानी पीने से मुंह सूखने लगता है, जिसके कारण मुंह में बैक्टीरिया उत्पन्न होने लगते हैं और सांसों से बदबू शुरू हो जाती है। मुंह की बदबू से बचने के लिए आपको पर्याप्त मात्रा में यानी ज्यादा से ज्यादा पानी पीना चाहिए।

मोटापे की समस्या

हम पूरे दिन मन की खुशी के लिए फास्ट फूड चरते रहते हैं। यह आदत कई तरह के रोगों का कारण बन सकता है। अगर आदत ही लगाना है तो सुबह उठकर खाली पेट गर्म पानी पीजिए। क्योंकि बता दें कि पानी कम पीने से आपका वजन बढ़ सकता है। दरअसल मोटापे की समस्या से परेशान लोगों के मुंह से अक्सर यह सुनने को मिलता है कि वो इतना खाते भी नहीं फिर भी उनका वजन बढ़ रहा है, तो उनके वजन बढ़ने का कारण पानी की कमी हो सकती है। शरीर में पर्याप्त मात्रा में पानी न होने से वजन जल्दी बढ़ने लगता है।

चेहरे की समस्या

इंसान अपनी बॉडी को लेकर पूरी तरह से सचेत रहता है, खासकर अपने चेहरे को लेकर। वह अपने चेहरे को सुंदर बनाने के लिए क्या-क्या उपाय नहीं करता, लेकिन एक उपाय के बारे में वह अक्सर भूल जाता है, वह है पानी। जी हां, सही मात्रा में पानी पीने से चेहरे में चमक आती है। लेकिन कम मात्रा में पानी पीने से चेहरे में झुर्रियां, दाग, मुंहासे, बेचान और रूखी त्वचा जैसी समस्याएं हो सकती हैं। कम पानी पीने की समस्या चेहरे की चमक भी खत्म कर सकती है।

दिल की समस्या

शरीर को हेल्दी रखना हमारी सबसे पहली जिम्मेदारी होनी चाहिए। काम में बिजी होने के वजह से आज लोग अपनी सेहत पर ध्यान नहीं दे पा रहे हैं, जिसकी वजह से उन्हें कई रोगों का सामना करना पड़ रहा है। ऐसा देखा गया है कि इस भागदौड़ भरी जिंदगी में लोग अक्सर पानी पीना तक भूल जाते हैं और उनका शरीर डिहाइड्रेड हो जाता है। पानी का सही मात्रा में सेवन करने से शरीर के खराब पदार्थ पसीने और यूरीन के द्वारा बाहर निकल जाते हैं, जो कई बीमारियों से बचाने का काम करता है। शरीर में पानी की कमी से खून जमने लगता है रक्त संचार सही से नहीं हो पाता जिस कारण दिल के रोगों जैसी समस्याएं हो सकती हैं।

थकान का महसूस होना

पानी की कमी से शरीर में थकान महसूस होती है। जिसके कारण आप एनर्जी की कमी महसूस कर सकते हैं। पानी की कमी से सिरदर्द, उलझन, तनाव वगैरह समस्याएं हो सकती हैं। कम पानी पीने से सिरदर्द की समस्या बढ़ सकती हैं।

दूसरे कामों की तरह पानी पीना भी एक काम समझिए। यह आपको रोगों को दूर तो रखेगा साथ ही साथ आपकी बॉडी में चमक भी लाएगा।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment