पुरुष स्वास्थ्य

read about men health tips in hindi, जाने पुरुष स्वास्थ्य, रहन-सहन, फिटनेस, पोषण, वज़न और स्टाइल संबंधी संपूर्ण जानकारी.

पुरुष स्वास्थ्य

शरीर की कमजोरी कैसे दूर करे – 5 आहार

अपने खानपान पर ध्यान न देना लगातार काम करने की वजह से शरीर की कमजोरी जैसे लक्षण दिखाई देते हैं। अपने दिनचर्या में हम इतना व्यस्त रहते हैं कि इन लक्षणों को जान भी नहीं पातें।

पुरुष स्वास्थ्य

केवल पुरुषों में क्यों होता है यह कैंसर

केवल पुरुषों को प्रोस्टेट होता है। यह एक छोटी ग्रंथि या ग्लैड है जो गुदा के पास मूत्राशय के नीचे है और यह मूत्रमार्ग से घिरा हुआ है। प्रोस्टेट ग्रंथि पुरुष प्रजनन प्रणाली का हिस्सा है।

पुरुष स्वास्थ्य

पुरुषों का स्वास्थ्य बढ़ाए ये 6 आहार

पुरुषों को, स्वास्थ्य में सुधार और बीमारी को रोकने के लिए अपने आहार में कुछ खाद्य पदार्थ को शामिल होना चाहिए। ये खाद्य पदार्थ क्रोनिक बीमारियों को रोकने में मदद करते हैं।

घरेलू नुस्खे - घरेलू उपचार पुरुष स्वास्थ्य

दाढ़ी के सफेद बालों का घरेलू उपचार

दरअसल यह जीवनशैली में बदलाव और गतिविधियों के कारण होता है। कई बार आनुवांशिक कारण से भी बालों के सफेद होने की समस्याएं देखने को मिलती है। 30 साल से पहले दाढ़ी के बाद सफेद होना शर्मनाक हो सकता है।

पुरुष स्वास्थ्य

पुरुषों के लिए जड़ी बूटी, रखेंगे सेहतमंद

बहुत से पुरुषों को अपने स्वास्थ्य को बेहतर तरीके से प्रबंधित करने के लिए एक सक्रिय दृष्टिकोण की जरूरत होती है। अच्छी आदते जैसे नियमित रूप से एक्सरसाइज करना और बूरी आदतों को छोड़ना बेहतर...

पुरुष स्वास्थ्य

पुरुषों में तनाव के कारण और उपचार

तनाव की वजह से न केवल आपका मूड खराब होता है बल्कि सर में दर्द और इम्यूनिटी भी कम हो जाती है। इसके अलावा तनाव टेस्टोस्टेरोन के स्तर को कम करके प्रजनन प्रणाली को भी नुकसान पहुंचाता है।

पुरुष स्वास्थ्य

पुरुषों में बांझपन का खतरा बढ़ाए ये बीमारी

हेपेटाइटिस के अन्य संभावित कारण भी हैं। आपको बता दें कि हेपेटाइटिस न केवल लीवर में सूजन का कारण बनता है, बल्कि यह सिरोसिस जैसे गंभीर विकार की वजह भी बन सकता है।

पुरुष स्वास्थ्य

पुरुषों में स्टेमिना बढ़ाने के तरीके

किसी भी काम को करने के लिए हमें स्टेमिना की जरूरत होती है। पुरुषों में स्टेमिना बढ़ाने के लिए प्रोटीन, विटामिन सी, आयरन और कार्बोहाइड्रेट्स जैसे पोषक तत्वों ज़रूरत होती है।

पुरुष स्वास्थ्य

पुरुषों को नहीं करना चाहिए इन आहारों का सेवन

पुरुषों को अपनी हेल्थ का पूरा ध्यान देना चाहिए। उन्हें न केवल नियमित रूप से एक्सरसाइज करनी चाहिए बल्कि अपने खाने पीने की चीजों पर भी पूरी तरह से गौर फरमाना चाहिए।

जिम टिप्स पुरुष स्वास्थ्य

पुरुषों में कसरत करने के लाभ

व्यायाम आपके ऊतकों में ऑक्सीजन और पोषक तत्व प्रदान करता है और आपके कार्डियोवैस्कुलर सिस्टम को अधिक कुशलता से काम करने में मदद करता है। आइए जानते हैं कि पुरुषों में कसरत करने के लाभ क्या है।