पुरुष स्वास्थ्य

5 तरीकों से अपना स्टैमिना कैसे बढ़ाए

आप अपने आपको बेहतर बनाने के लिए क्या करते हो। आपके उठने से लेकर रात के सोने तक आपकी जो भी एक्टिविटी है, वह बताती है कि आप कितना संतुलित हैं आपमें कितना स्टैमिना है। कई बार बेकार की वीडियो, न्यूज और फिल्में देखकर हम अपनी उर्जा को खोते हैं और जहां उर्जा लगाना चाहिए वहां नहीं लगता। अगर आप अपनी स्टैमिना को बढ़ाना चाहते हैं, तो आपको कुछ बातों पर जरूर ध्यान देना चाहिए।

खुद को तैयार करें

आपका पहला काम तो यही होना चाहिए कि आप अपने आप को मानसिक और शारीरिक रूप से तैयार करें। आपको अपने मन को यह बताना होगा कि ‘मैं रोजाना अपने स्टैमिना बढ़ाने को लेकर काम करुंगा’। आप भले ही इसके लिए कम समय दें, लेकिन दें जरूर।

एक्सरसाइज कीजिए

व्यायाम या एक्सरसाइज के बारे में आजकल लोग खुद से कम समाज से ज्यादा प्रभावित होते हैं। अगर आपको कोई कह दे कि आप मोटे हो रहे हैं या दुबले हो रहे हैं, तब आपको जिम याद आता है। अगर कोई नहीं कहता तो आपका काम पहले की तरह चलता है। इसके अलावा आप बॉडी बिल्डिंग के लिए स्टार से ज्यादा प्रभावित होते हैं और उन्हीं की तरह बॉडी बना चाहते हैं। जिसकी बॉडी अच्छी है, वह ही स्टैमिना से भरपूर होगा यह सोचना ही गलत है। दुबला व्यक्ति भी स्टैमिना से भरपूर हो सकता है, लेकिन इसके लिए उसे बिना किसी से प्रभावित हुए नियमित रूप से एक्सरसाइज करना चाहिए और अपनी डाइट पर ध्यान देना चाहिए।

अपने खान पान में बदलाव करें

खान पान का स्टैमिना से सीधा संबंध है। जैसा हमारा खाना वैसी हमारी उर्जा और स्टैमिना। अब जिस फूड में पहले से ही जीवन नहीं है वह आपको क्या स्टैमिना देगा। आपके डाइट में समोसे, मेमोज, चाउमिन, कोल्डड्रिंक, मिठाईयां, बर्गर और न जाने कितने फास्ट फूड और जंक फूड है और आप सोच रहे हैं कि ये खाकर आपका स्टैमिना बढ़ेगा, तो आप भूल कर रहे हैं। स्टैमिना बढ़ाने के लिए आपको सब्जियों, स्प्राउट और फलों जैसे जीवित फूड का सेवन करना चाहिए। आपको अपनी डाइट में ड्राइ फ्रूट, दूध, पनीर और अंडे की सफेद जर्दी को शामिल करना चाहिए।

तनाव से खुद को दूर रखें

अगर आप तनाव में रहेंगे और कई-कई दिनों तक रहेंगे तो यह आपकी इम्यूनिटी और स्टैमिना पर बहुत ज्यादा असर डालेगा। स्टैमिना बढ़ाने के लिए आपको तनाव से मुक्त रहना होगा। सही यही होगा कि आप नियमित रूप से ध्यान लगाएं और साथ ही खुद को गैर जरूरी विचारों से दूर रखें।

शराब से दूरी

स्टैमिना बढ़ाने वाले को यह भी ध्यान देना है कि उन्हें शराब या किसी भी तरह की नशीली चीज से दूर रहना है। अगर आप इन सब चीजों को इस्तेमाल करते हुए स्टैमिना बढ़ाने की सोच रहे हैं तो इससे स्टैमिना नहीं बढ़ेगा, बल्कि शरीर के अंग जरूर खराब होने शुरू हो जाएंगे।

 

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment