घरेलू नुस्खे - घरेलू उपचार पुरुष स्वास्थ्य

दाढ़ी के सफेद बालों का घरेलू उपचार

दाढ़ी के सफेद बालों का घरेलू उपचार

अगर आज की बात की जाए तो पुरुषों में दाढ़ी रखने का चलन बढ़ गया है, ऐसे में दाढ़ी के बाल सफेद हो जाना वाकई चिंता का सबब है। आपने देखा होगा कि आज के समय में दाढ़ी के बाल सफेद होने की समस्याएं आम हो गई है। दरअसल यह जीवनशैली में बदलाव और गतिविधियों के कारण होता है। कई बार आनुवांशिक कारण से भी बालों के सफेद होने की समस्याएं देखने को मिलती है। 30 साल से पहले दाढ़ी के बाद सफेद होना शर्मनाक हो सकता है।

दाढ़ी के बाल सफेद होने का कारण

दाढ़ी के बाल सफेद होने का कारण

1. समयपूर्व सफेद दाढ़ी होने का मतलब है कि आप स्वस्थ या पौष्टिक आहार नहीं ले रहे हैं। अपने बालों को काला करने के लिए एक अच्छा पौष्टिक आहार महत्वपूर्ण है।

2. आपके शरीर में विटामिन, कॉपर, आयोडीन और खनिजों की कमी है। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आपके शरीर में पर्याप्त विटामिन बी12 नहीं है। मेलेनिन उत्पादन के लिए विटामिन बी12 की आवश्यकता है।

3. यदि आप ज्यादा शराब पीते हैं तो उसे सीमित कीजिए। ज्यादा शराब पीना न केवल मेलेनिन (यह बालों को रंग प्रदान करता है) को प्रभावित करता है, बल्कि शराब, जब बड़ी मात्रा में सेवन किया जाए, तो मेलेनिन डैमेज का कारण भी बनता है।

4. यदि आप ज्यादा तनाव लेते हैं या आप बहुत ज्यादा सोचते हैं तो यह सीधे मेलेनिन पिग्मेंट को प्रभावित करते हैं।

5. आनुवंशिक कारकों के कारण भी आपकी दाढ़ी सफेद हो सकती है। आपको यह सुनिश्चित करने की ज़रूरत है कि आप अपने शरीर को स्वस्थ रखें और विटामिन और खनिजों में समृद्ध खाद्य पदार्थ खाएं।

दाढ़ी के सफेद बालों का घरेलू उपचार

कड़ी पत्ता

कड़ी पत्ता

कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, कैल्शियम, फॉस्फोरस, आयरन और विटामिन सी, विटामिन ए, विटामिन बी और विटामिन ई जैसे पौष्टिक तत्वों से भरपूर करी पत्ता आपके दिल को बेहतर तरीके से काम करने में सहायता करता है तथा संक्रमण से लड़ता हैं और आपके बालों और त्वचा को जीवंत बनाता है।

कड़ी पत्ते का पानी बालों को काला करने में काफी मदद करता है। आप कड़ी पत्तों को थोड़े से पानी में उबाल लें। फिर इस पानी को ठंडा करके छानें और अब पिएं। ऐसा रोजना करने से फायदा होगा। – कढ़ी पत्ता के फायदे

एलोवेरा जेल

एलोवेरा जेल

एलोवेरा जेल स्वास्थ्य लाभों का एक बड़ा हिस्सा है और बालों को समय से पहले भूरे रंग होने से रोकने में भी मदद करता है। यदि आप एलोवेरा का रस पीते हैं तो यह अच्छी तरह से काम करता है। यह बालों को सफेद होने से रोकने में प्रभावी ढंग से काम करता है।

प्याज का रस

प्याज का रस

एंटी-बैक्टीरियल और एंटीफंगल गुणों में समृद्ध प्याज का रस बालों के लिए बहुत ही गुणकारी है। यह बालों के झड़ने से रोकने में सहायता करता है। यह स्कैल्प में खोए हुए पोषक तत्वों को बहाल करने में मदद करता है।

यदि आप दाढ़ी के बाल सफेद करना चाहते हैं तो दो चम्मच प्याज का रस लें, इसमें पुदीने की पत्तियों को मिला लें। आधा कटोरी अरहर की दाल और आलू को पीसकर इन सभी का पेस्ट बना लें। अब इसे दाढ़ी के बालों में लगाएं, इससे लाभ होगा।

विटामिन बी12 से भरपूर आहार

यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने भोजन पर ध्यान दें। बालों के भूरे रंग को रोकने के लिए विटामिन बी12 एक महत्वपूर्ण घटक है। यदि आपको लगता है कि आपको पर्याप्त विटामिन बी12 नहीं मिल रहा है, तो आप विटामिन बी कॉम्प्लेक्स सप्लीमेंट्स पर भी विचार कर सकते हैं।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment