पुरुष स्वास्थ्य

घर पर बॉडी कैसे बनाएं, इन आसान तरीकों से खुद को रखें फिट

एक तो कोरोना वायरस की चिंता, दूसरे फिटनेस की चिंता। अब करे तो करे क्या। देखिए इंसान के जीवन में एक समय आता है, जब उसे समझ नहीं आता की क्या करना चाहिए और क्या नहीं। इसलिए कोरोना वायरस को छोड़िए और खुद की फिटनेस पर ध्यान दीजिए। अगर आपकी फिटनेस सही रहेगी तो आप दूसरी बीमारियों को भी खुद से दूर रख पाएंगे। तो आइए इस लेख के जरिए जानते हैं कि घर पर बॉडी कैसे बनाएं। देखिए बॉडी और फिटनेस को एक मानकर मत चलिए। दोनों अलग चीजें हैं। यह तो सच है कि आप घर पर रहकर जिम वाली बॉडी नहीं बना सकते। इसलिए कोशिश करें खुद को फिट रखने की।

हल्की फुल्की एक्सरसाइज करें

खुद को फिट रखने के लिए आप घर पर बहुत सारी एक्सरसाइज कर सकते है। लेकिन आप कुछ एक्सरसाइज को चुनें जिसे आप आसानी से रोजाना कर सकें।

1. रोजाना पुश-अप लगाएं। हां, यह जरूरी नहीं कि आप 100-200 पुश-अप लगाएं। फिट रहने के लिए 50 पुश-अप भी काफी है। धीरे-धीरे आप अपनी क्षमता बढ़ा सकते हैं।
2. चेस्ट मजबूत कर लिया तो थाई भी मजबूत करना बहुत जरूरी है। इसके लिए मशीन की आवश्यकता नहीं है। आप उठक बैठक करके भी पेट के आसपास की चर्बी को तो कम कर ही सकते हैं, और अपने थाई को मजबूत कर सकते हैं।
3. घर पर बैठे-बैठे आपका पेट निकल रहा है तो एप्स की एक्सरसाइज जो जिम में करते थे वो घर पर ही कर लें।
4. रस्सी कूदना, सीढ़ियां चढ़ना-उतरना, योग और मेडिटेशन से भी मानसिक और शारीरिक रूप से खुद को फिट रख सकते हैं।

अपने खान-पान पर ध्यान दीजिए

घर पर बैठने का मतलब यह नहीं है कि आप कुछ भी अपने पेट में भरते रहे। आपको बहुत ही सावधानी बरतनी होगी, क्योंकि ये आपकी सेहत का मामला है। इसलिए खाने-पीने का जरूर ध्यान रखें। इसके लिए आप शरीर में पानी कम ना होने दें, ताजा व हल्का खाना ही खाएं, हरी सब्जियां और फलों का ज्यादा सेवन करें। इम्यूनिटी बढ़ाने वाले खाद्य पदार्थों का सेवन करें। प्

रोबायोटिक्स से भरपूर दही भी आपकी सेहत के लिए बहुत अच्छा है। यह पाचन तंत्र को दुरुस्त बनाए रखने के साथ-साथ शरीर की रोग प्रतिरोधक प्रणाली को भी सक्रिय रखता है।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment