पुरुष स्वास्थ्य

दिनचर्या बिगड़ने से क्या आपकी सेहत बिगड़ रही है, तो इन 5 बातों पर दें ध्यान

कोरोना वायरस की वजह से लोगों की लाइफस्टाइल में पूरी तरह से परिवर्तन आया है। बाहर जाने के बजाय लोग ज्यादातर समय घर में ही बिताते हैं। शारीरिक सक्रियता भी कम चुकी है, तथा खान-पान में भी बदलाव हुआ है। ऐसे में इसका असर लोगों की सेहत पर पड़ा है। अगर आप घर में है और आपकी सेहत खराब हो रही है, तो आपको निम्नलिख्त बातों पर जरूर ध्यान देना चाहिए।

एक्सरसाइज करें

ऐसे समय में अपने शरीर को सक्रिय रखना बहुत ही जरूरी है। इससे आपके बॉडी के पार्ट्स सेहतमंद रहेंगे। इसलिए अगर आप घर पर हैं तो कम से कम एक घंटा एक्सरसाइज के लिए जरूर निकालें। आप हल्का-फुलका कुछ भी एक्सरसाइज कर सकते हैं। इस तरह के एक्सरसाइज करने का मतलब आप अपने शरीर को फिट रख सकें। आपको बॉडी बिल्डिंग या ज्यादा एक्सरसाइज करने की जरूरत नहीं है।

खान-पान में करें बदलाव

अगर आप चाहते हैं कि आपकी सेहत न बिगड़े तो अपने खान-पान जरूर ध्यान दीजिए। क्योंकि खान-पान के तरीके से शरीर का पूरा सिस्टम बिगड़ जाता है। इस समय आप उन पदार्थों का ज्यादा सेवन कीजिए, जो जल्दी से पच जाए। इसके अलावा इम्यूनिटी बढ़ाने वाले खाद्य पदार्थों का आप सेवन कीजिए। इसके लिए आप हरी सब्जियों और फलों का सेवन कर सकते हैं। और ज्यादा से ज्यादा पानी का सेवन कीजिए।

गर्म दूध पिएं

दूध शरीर के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। आपने अक्सर लोगों को कहते सुना होगा कि सोते समय एक गिलास गर्म दूध पीना फायदेमंद होता है। यह बात काफी हद तक सच भी है। शोध में यह साबित हो चुका है कि अच्छी नींद लेने के लिए सोते समय एक गिलास गर्म दूध पीने से शरीर को कई तरह से फायदा पहुंचाता है। गर्म दूध दिनभर की थकान मिटाकर आपको आराम दिलाएंगे। इसमें ऐसे कई तत्व होते हैं, जो अच्छी नींद दिलाने में कारगर हैं।

कार्बोहाइड्रेट युक्त खाना

केला एक ऐसा फल है, जिसमें मौजूद पोषक तत्व नींद लाने में सहायक हैं। कार्बोहाइड्रेट आपको ऊर्जावान बनाए रखने में तो मदद करता ही है, बल्कि नींद लाने में भी सहायक है। कार्बोहाइड्रेट के शरीर में जाते ही आपको उबासी व जम्हाई आनी शुरू हो जाती है। इसलिए यह नींद लाने का एक अच्छा सोर्स कहा जा सकता है।

रात में कम खाना

पहले ही शरीर से कम एक्सरसाइज हो रही है और ऊपर से आप रात को खाना ज्यादा खा लेते हैं तो समस्या और भी बढ़ सकती है। वैसे रात को कभी भी ज्यादा और हैवी भोजन नहीं करना चाहिए। जो लोग रात को बहुत ज्यादा खाना खाते हैं, उनको पेट की समस्या और नींद आने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। ज्यादा तला-भुना और मसालेदार भोजन खाने से बचें।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment