घरेलू नुस्खे – घरेलू उपचार

घरेलू नुस्खे घरेलू उपचार दादी माँ के, Gharelu nuskhe aur upchar in hindi.

घरेलू नुस्खे - घरेलू उपचार हेल्थ टिप्स हिन्दी

सेंधा नमक के फायदे और नुकसान

आयुर्वेद में भी सेंधा नमक को बहुत महत्व दिया जाता है। क्योंकि आयुर्वेद की बहुत सारी दवाइयों में सेंधा नमक का प्रयोग किया जाता है। इसलिए आज हम जानेंगे सेंधा नमक के फायदे और नुकसान।

घरेलू नुस्खे - घरेलू उपचार

पपीते के बीज के फायदे और नुकसान

पपीता एक स्वादिष्ट फल है जो कई तरह के स्वास्थ्य लाभों के लिए बहुत प्रसिद्ध है। फाइबर, कैल्शियम, फास्फोरस, आयरन और विटामिन से भरपूर पपीता पेट के साथ-साथ कई रोगों के लिए एक बेहतर उपचार है।

घरेलू नुस्खे - घरेलू उपचार ब्यूटी टिप्स

गुलाबी गाल पाने के घरेलू उपाय

इसके लिए तरह-तरह के प्रोडक्ट भी इस्तेमाल किया जाता है। कई बार ये प्रोडक्ट नुकसानदेह भी साबित होते है। आज इस लेख में हम आपको बताएंगे गाल गुलाबी पाने के घरेलू उपाय।

घरेलू नुस्खे - घरेलू उपचार हेल्थ टिप्स हिन्दी

जौ का पानी पीने के फायदे

जौ का पानी एक ऐसा स्वास्थ्यवर्धक पेय पदार्थ है, जिसका नियमित सेवन से कई रोगों को दूर भगाया जा सकता है। कैल्शियम, मैग्नीशियम, मैगनीज, सेलेनियम, जिंक, कॉपर, प्रोटीन, अमीनो एसिड और आयरन कई पौष्टिक...

घरेलू नुस्खे - घरेलू उपचार

मौजे में नींबू रखने के लाभ

हम बात कर रहें हैं मौजे में नींबू रखने के फायदे के बारे में। इस का इस्तेमाल करके आपके पैर सॉफ्ट, कोमल और सुंदर दिखने लगेंगे। क्योंकि इस स्तिथि में नींबू एक रामबाण उपाय है।

घरेलू नुस्खे - घरेलू उपचार हेल्थ टिप्स हिन्दी

मूंगफली के तेल के फायदे

जिस तरह मूंगफली फायदेमंद है उसी तरह मूंगफली का तेल भी बहुत ही फायदेमंद है। मूंगफली का तेल और तेलों की तुलना बहुत पौष्टिक और बीमारियों को दूर करना वाला है।

घरेलू नुस्खे - घरेलू उपचार

जैतून की पत्तियां – करतीं हैं फायदा कई रोगों में

एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन ई से भरपूर जैतून का तेल खाना पकाने में, सौंदर्य प्रसाधन के लिये, दवाओं के निर्माण में और साबुन निर्माण में किया जाता है। यह कई रोगों में रामबाण के रूप में काम करता है।

घरेलू नुस्खे - घरेलू उपचार

तेजपत्ता के घरेलू फायदे

तेजपत्ता को अधिकतर लोग एक मसाले के रूप में जानते हैं, जो व्यंजन का स्वाद बढ़ाने के काम आता है। कैल्शियम, मैग्नीैशियम, कॉपर, पौटेशियम, सेलेनियम और आयरन से भरपूर तेजपत्ता भारतीय मसालों में...

घरेलू नुस्खे - घरेलू उपचार

पसीने की बदबू का उपचार – अचूक घरेलू उपाय

वैसे पसीना आना बुरी बात नहीं है, क्योंकि यह सेहत के लिए बहुत ही अच्छा होता है, लेकिन पसीने की बदबू आना सही नहीं माना जाता। आइए पसीने की बदबू का उपचार या यूँ कहें घरेलू उपचार जानते हैं ।

घरेलू नुस्खे - घरेलू उपचार ब्यूटी टिप्स

गर्मियों के लिए घरेलू फेस पैक

गर्मियों का मौसम आते ही हमारी त्वचा भद्दी दिखने लगती है। इसका मुख्य कारण है हमारी चेहरे पर गर्मी के कारण फुंसियों का निकल आना।