घरेलू नुस्खे - घरेलू उपचार

इम्युनिटी बढ़ाने का उपाय है गुड़, जानें और किससे बढ़ता प्रतिरोधक शक्ति

इम्युनिटी बढ़ाने के उपाय

शरीर को कुछ खाद्य पदार्थों खिलाने से आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली या इम्युनिटी मजबूत हो सकती है। यदि आप सर्दी जुकाम और फ्लू से बचना चाहते हैं तो गुड़ का सेवन करना शुरू कर दीजिए। इसके अलावा यह सर्दी में गर्मी पैदा करता है और ठंड़ से बचाता है।

इम्युनिटी बढ़ाने का उपाय है गुड़

इम्युनिटी बढ़ाने का उपाय है गुड़

शुरू से ही गुड़ भारतीय खानपान का हिस्सा रहा है। आज भी गांव में लोग गुड़ और इससे बनी चीजों का सेवन नियमित रूप से करते हैं। इससे सर्दी, जुमाक और गले में खरास जैसी छोटी मोटी समस्या दूर हो जाती है। इसके अलावा छोटे-बड़े शहरों में प्रदूषण की समस्या एक आम समस्या बन चुकी है, इससे वे लोग ज्यादा परेशान है जिनकी इम्यूनिटी बहुत ही कमजोर है। ऐसे लोगों को गुड़ का जरूर सेवन करना चाहिए।

दरअसल, गुड़ शरीर से टॉक्सिन्स को बाहर निकालने तथा गंदगी को साफ करने के लिए जाना जाता है। काफी लोग बाहर से आने के बाद या खाना खाने के बाद गुड़ जरूर खाते हैं, क्योंकि यह न केवल पाचन में मदद करता है बल्कि गले और फेफड़ों के लिए भी अच्छा होता है। साथ ही गुड़ शरीर का मेटाबॉलिज्म ठीक रखता है। इसके अलावा गुड़ अस्थमा के रोगियों के लिए लाभकारी है क्योंकि इसमें ऐंटी-ऐलर्जिक गुण होता है।

कैसे करें गुड़ का सेवन

कैसे करें गुड़ का सेवन

गले की खरास और प्रदूषण की समस्या से यदि खुद को निजात दिलाना है तो आप एक चम्मच मक्खन में थोड़ा सा गुड़ और हल्दी मिला लें और दिन में 3-4 बार इसका सेवन करें। नियमित तौर पर इसे खाने से शरीर में मौजूद जहरीले तत्व बाहर निकल जाते हैं और शरीर को टॉक्सिन फ्री बनाने में सहायता मिलती है। यदि आप गुड़ को सरसों तेल में मिलाकर खाते हैं तो आप सांस से जुड़ी दिक्कतों से राहत पा सकते हैं। – जीरे और गुड़ का पानी पीने के फायदे

इम्युनिटी बढ़ाने वाले कुछ अन्य आहार

1. ठंड लगने के बाद ज्यादातर लोग विटामिन सी की ओर रुख करते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि यह आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली या इम्यून सिस्टम को बनाने में मदद करता है। विटामिन सी को सफेद रक्त कोशिकाओं के उत्पादन को बढ़ाने के लिए माना जाता है। इसके लिए आप साइट्रस फलों का सेवन कीजिए।

2. शिमला मिर्च विटामिन सी का बहुत ही अच्छा स्रोत हैं। इसमें साइट्रस फलों की तुलना में दोगुना विटामिन सी होता है। ये बीटा कैरोटीन का एक समृद्ध स्रोत भी हैं। विटामिन सी आपकी इम्यूनिटी को बढ़ावा देने के अलावा, स्वस्थ त्वचा को बनाए रखने में मदद करता है। इसके अलावा बीटा कैरोटीन आपकी आंखों और त्वचा को स्वस्थ रखने में मदद करता है।

3. ब्रोकोली विटामिन और खनिज से भरपूर है। विटामिन ए, विटामिन सी, और विटामिन ई के साथ-साथ कई अन्य एंटीऑक्सिडेंट और फाइबर से भरपूर ब्रोकोली स्वास्थ्यप्रद सब्जियों में से एक है जिसे आप सेवन कर सकते हैं। इसका सेवन करके आप अपनी इम्यूनिटी को बढ़ा सकते हैं।

4. लहसुन दुनिया में लगभग हर जगह पाया जाता है। यह स्वाद के साथ-साथ आपके स्वास्थ्य के लिए जरूरी है। यह न केवल संक्रमण से लड़ने में आपकी सहायता करता है बल्कि इसमें इम्यूनिटी बढ़ाने वाले गुण सल्फर युक्त कंपाउंड पाए जाते हैं।

5. अदरक गले में खराश और अन्य सूजन संबंधी बीमारियों को कम करने में सहायता करता है। इसके अलावा अदरक मतली को कम करने तथा इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदद कर सकता है। इसके अलावा अदरक पुराने दर्द को कम करने में सहायता करता है और कोलेस्ट्रॉल कम करता है। – रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के उपाय – करें ये परहेज

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment