घरेलू नुस्खे - घरेलू उपचार

पेट में अल्सर हो तो क्या क्या खाना चाहिए

पेट में अल्सर होने पर क्या खाना चाहिए

पेट का अल्सर एक घाव है जो म्यूकोसा लानिंग में विकसित होता हैं जब एसिडिक जूस का अत्यधिक उत्पादन होता है। इसका सबसे आम कारण एच. पाइलोरी बैक्टीरिया का बढ़ना है, हालांकि यह कुछ दवाओं के अत्यधिक सेवन के कारण भी हो सकता है। आइए जानते हैं कि पेट में अल्सर होने पर हमें क्या खाना चाहिए।

गाजर

गाजर

पेट के अल्सर वाले रोगियों को गाजर खाने की सलाह दी जाती है। इसमें क्षारीकरण और उपचार गुण हैं जो एक साथ, अतिरिक्त एसिड से प्रभावित कोटिंग की मरम्मत में मदद करते हैं। आप इसे सलाद के रूप में खाएं। यह बर्निंग और एसिड रिफ्लक्स जैसी परेशानी को नियंत्रित कर सकता है।

एलोवेरा

एलोवेरा उपचार और रोगाणुरोधी कार्रवाई के लिए जाना जाता है। यदि आपके पेट में अल्सर हैं, तो आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे आप एसिडिक जूस के अत्यधिक उत्पादन और गैस्ट्रिक म्यूकोसा की जलन को नियंत्रित कर सकता है। इसमें एच. पाइलोरी बैक्टीरिया की अत्यधिक वृद्धि को रोकने की क्षमता है जो इस बीमारी का मुख्य कारण है।

सेब

सेब

कई तरह के पोषक तत्वों से भरपूर सेब सबसे लोकप्रिय औषधीय फलों में से एक है। इसमें आहार फाइबर और कार्बनिक एसिड होता हैं, जो पाचन तंत्र के लिए नियामक के रूप में कार्य करता है। पेट के अल्सर की राहत के लिए आप सेब का सेवन कीजिए। आप कब्ज और दस्त की समस्या में भी इसका सेवन कर सकते हैं। – खाली पेट सेब खाने के फायदे

 

आलू

आलू एक उत्कृष्ट खाद्य समूह का हिस्सा है जो पेट के अल्सर में मदद के लिए जाना जाता है। इसे सबसे अच्छा एंटासिड आहार माना जाता है। इसके लाभों में स्टार्च, फाइबर और एंटीऑक्सिडेंट जैसे पौष्टिक तत्व शामिल है जो पाचन प्रक्रिया को अनुकूलित करने में योगदान देते हैं। इसके अलावा, ये पेट की जलन को कम करता है और सूजन और रिफ्लक्स को रोकता है।

केला

केला

केला एक ऐसा फल है जो स्टार्च और क्षारीय कंपाउंड से भरपूर है, जो पेट के पीएच को विनियमित करने में मदद करता है। यह पेट के लिए बहुत ही अच्छा खाद्य पदार्थ तथा इसके पोषक तत्व क्षतिग्रस्त ऊतकों को ठीक करने में सहायता करते हैं। यह एसिड रिफ्लक्स और गैस्ट्र्रिटिस के कारण होने वाली परेशानी को धीमा कर देता है।

ध्यान देनी वाली बात

पेट के अल्सर में आप कैफीन, मिठाई, कार्बोनेटेड ड्रिंक्स, चटपटा खाना, शराब, तला हुआ खाद्य पदार्थ और फास्ट फूड से दूरी बनाकर रखें।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment