बीमारियां

बीमारियां – Diseases causes symptoms and treatment in hindi.

अस्थमा घरेलू नुस्खे - घरेलू उपचार

प्रदूषण से बचने के उपाय चाहते हैं तो खाएं यह चीज

छोटे-बड़े शहरों में प्रदूषण की समस्या एक आम समस्या बन चुकी है, जिससे वह लोग ज्यादा परेशान है जिनकी इम्यूनिटी बहुत ही कमजोर है। शहरों में सुविधाएं, संसाधन तथा नौकरी होने की वजह से आप शहर को छोड़ने...

अस्थमा

दमा कैसे होता है, क्या मछली से दमा का इलाज है संभव

दमा या अस्थमा के इलाज को हम तीन श्रेणियों में बांट सकते हैं जिसमें ब्रीथिंग एक्सरसाइज, बचाव या प्राथमिक चिकित्सा उपचार, और दीर्घकालिक अस्थमा नियंत्रण दवा शामिल है। इसके अलावा मछली से दमा का...

डिप्रेशन

ड्रिप्रेशन से बचने के लिए इन 5 आहारों से रहें दूर

डिप्रेशन एक मानसिक विकार है जिसका कोई भी शिकार हो सकता है। इससे प्रभावित होने वाला व्यक्ति लगभग सभी चीजों में अपना रुचि खो देता है।

डायबिटीज सब्जियों के फायदे

मधुमेह के रोगियों के लिए 7 सब्जियां

टाइप 2 मधुमेह के लिए कुछ सब्जियां ऐसी है जो ग्लाइसेमिक इंडेक्स (जीआई) पैमाने पर कम होती हैं, फाइबर में समृद्ध होती हैं, तथा रक्तचाप को कम करने के लिए जानी जाती है।

संक्रमण

इन वजहों से होता है एड्स

एचआईवी एक ऐसा वायरस है जो प्रतिरक्षा प्रणाली या इम्यून सिस्टम को नुकसान पहुंचाता है। यह इम्यून सिस्टम ही है जिससे शरीर को संक्रमण से लड़ने में मदद करती है।

घरेलू नुस्खे - घरेलू उपचार ब्लड प्रेशर

हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए ये जूस

हाइपरटेंशन या हाई ब्लड प्रेशर आज की सबसे आम जीवनशैली रोगों में से एक है। आज हर पांचवां व्यक्ति इससे पीड़ित है। उच्च रक्तचाप को रोकने और इलाज में एक महत्वपूर्ण कदम सही जीवनशैली बन रहा है।

गठिया घरेलू नुस्खे - घरेलू उपचार

कमजोर हड्डियों की सुरक्षा के लिए घरेलू उपाय

कमजोर हड्डियों की सुरक्षा के लिए घरेलू उपाय में आप कैल्शियम, ओमेगा -3 फैटी एसिड और विटामिन डी से भरपूर आहार का सेवन कीजिए, remedies for bone weakness hindi.

डायबिटीज सब्जियों के फायदे

डायबिटीज के लिए ये एक ‘सब्जी’ है फायदेमंद

मधुमेह या डायबिटीज एक ऐसी स्थिति है जहां व्यक्ति अपने शरीर की जरूरतों को पूरा करने के लिए पर्याप्त इंसुलिन नहीं बना पाता है तथा उसकी कोशिकाएं इंसुलिन को ठीक से प्रतिक्रिया नहीं दे पाती है।

माइग्रेन

माइग्रेन के 7 कारण तथा यह कैसे होता है ट्रिगर

अगर इसके लक्षणों की बात करें तो मतली, उल्टी, थकान महसूस होना, चिड़चिड़ापन, गर्दन में अकड़न, बोलने में कठिनाई, प्रकाश तथा ध्वनि की संवेदनशीलता शामिल है। माइग्रेन किसी भी उम्र के व्यक्ति को...

कैंसर महिला स्वास्थ्य

इस अभिनेत्री को है ओवेरियन कैंसर, कैसे होता है यह कैंसर

ओवेरी या अंडाशय छोटे और बादाम के आकार का अंग होता है। ओवेरी प्रजनन के लिए अंडों का उत्पादन करने में बहुत ही सहायता करता है। ओवेरियन कैंसर (डिम्बग्रंथि का कैंसर) अंडाशय के कई अलग-अलग हिस्सों...