डायबिटीज

ब्लड शुगर होने के ये रहे तीन कारण

सेहत का ध्यान देना हमारे लिए बेहद ही जरूरी है। अगर हम अपने शरीर और खाने पीने पर ध्यान नहीं देंगे, तो बीमारी हमारा पीछा करेगी ही। आज के समय में लोगों के लिए कई सारी चीजें अहम हो चुकी हैं, लेकिन जब स्वास्थ्य की बात आती है, तो वहां हम कहीं न कहीं संघर्ष करते हुए दिखाई दे रहे हैं। हम यह तो सोचते हैं कि आने वाले समय में हमारे पास बंगला होगा, गाड़ी होगा और ढेर सारे पैसे होंगे। लेकिन यह नहीं पता कि हमारी सेहत किस तरह की होगी, क्योंकि हमने इस ओर ध्यान दिया ही नहीं है। यह तो लाजमी है कि जहां आप ध्यान नहीं देंगे, वह चीज या तो खराब हो जाएगी या आपसे दूर होती चली जाएगी। आपकी सेहत को लेकर भी यह नियम लागू होता है। शरीर पर ध्यान न देने की वजह से ही ब्लड शुगर और दूसरी बीमारियां होती हैं।

1. जंक फूड- फास्ट फूड, खूब दबाकर खाये होंगे आपने। ब्लड शुगर उसी का ही नतीजा है। अब भला ये भी कोई खाने की चीज है। लेकिन क्या करें चीभ पर कंट्रोल नहीं है।
2. अच्छा खाओगे और एक्सरसाइज करोगे तो चेहरा खिलेगा, ब्लड सर्कुलेशन बढ़ेगा। हम यह चाहते कहां हैं? हम तो यह चाहते हैं कि बैठे-बैठे हमारा सब काम हो जाए। अब बैठे-बैठे सब काम करोगे तो ब्लड शुगर क्या और भी बहुत कुछ होगा।
3. एक तो लोग बात-बात पर स्ट्रेस ले लेते हैं। ऐसा लगता है कि लोग इस दुनिया में इसलिए आएं हैं ताकि दुनिया भर का स्ट्रेस जमा कर सकें। जान लीजिए स्ट्रेस रखकर कुछ नहीं होने वाला, हां बीमारियां जरूर बढ़ जाएगी।

यहां बात केवल ब्लड शुगर की नहीं है। अगर खाने-पीने पर कंट्रोल नहीं हुआ और तनाव कम नहीं हुआ तो संभव है कि ब्लड शुगर के पीछे दूसरी बीमारियां भी लाइन लगाकर खड़ी होंगी। बस आपके सिग्नल का वेट कर रही होंगी। इसलिए यह देख लीजिए कि शरीर आपका है और इसका ध्यान रखने के लिए कोई बाहर से नहीं आएगा, बल्कि आप को ध्यान रखना होगा।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment