डायबिटीज

डायबिटीज के लिए 3 ड्राई फ्रूट

डायबिटीज के लिए ड्राई फ्रूट

आज ज्यादातर लोगों की जिस तरह की लाइफस्टाइल है या जो वह खा रहे हैं, उससे तो यह तय है कि वह हेल्दी तो नहीं रहने वाले। उन्हें कई तरह की बीमारियां अपनी चपेट में लेने के लिए तैयार बैठी है। डायबिटीज उन्हीं में से एक है, जो पूरे विश्व में एक महामारी की तरह फैल रही है। तनाव, खराब जीवनशैली और गलत खानपान ये वो चीजें हैं जिसकी वजह से शरीर के ब्लड में शुगर लेवल बढ़ जाता है, ऐसा इसलिए होता है, क्योंकि शरीर में इंसुलिन बनना बंद हो जाता है। डायबिटीज से राहत पाने के लिए लोग जिंदगी भर दवाइयों पर निर्भर करते हैं। जबकि इस रोग से राहत पाने के लिए दवाइयों के साथ सही खानपान और एक्सरसाइज की जरूरत भी होती है। आइए हम आपको ऐसे 3 ड्राइ फ्रूट्स के बारे में बताते हैं जो डायबिटीज को नेचुरली कम करते हैं।

#काजू

अगर नजरों के सामने काजू रखा हो, तो भला किसी नहीं खाने को मन करेगा। ड्राई फ्रूट में सबसे ज्यादा जिस नट को पसंद किया जाता है, वह काजू ही है। काजू को लोग बड़े चाव से खाते हैं। यह सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद है। काजू एक लो फैट मेवा है, जिसमें 75 फीसदी फैट ओलिक एसिड होता है। जिसे मोने सेचुरेटिड फैट के तौर पर भी जाना जाता है। यह शरीर में ब्लड शुगर के स्तर को भी नियंत्रित करता है। नियमित रूप से और सीमित मात्रा में यदि आप काजू का सेवन करते हैं तो इससे ब्लड डीजीज से बचने में मदद मिल सकती है।

#अखरोट

अखरोट बहुत ही फायदेमंद नट है। इसके फायदे का अंदाजा आप इसी बात से लगा सकते हैं कि हेल्दी फैट, फाइबर, विटामिन और मिनरल का बहुत ही अच्छा स्रोत है। अखरोट एक असाधारण पौष्टिक नट है। इसमें एंटीऑक्सिडेंट तो पाया ही जाता है, साथ ही इसमें अन्य नट की तुलना में सबसे अधिक हेल्दी ओमेगा 3 फेटी ऐसिड भी होता है। अखरोट में विटामिन ई भरपूर मात्रा में होता है और इसमें कैलोरी भी काफी कम होती है। अखरोट टाइप-2 डायबिटीज मरीजों के लिए फायदेमंद होता है, क्योंकि यह कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित रखने में भी मदद करता है। हाल ही में हुए एक अध्ययन में दावा किया गया कि अखरोट खाने वाले वयस्क लोगों में इसका सेवन नहीं करने वालों के मुकाबले टाइप 2 के डायबिटीज होने का खतरा कम हो जाता है।

#बादाम

अगर आप चाहते हैं कि आप रोजाना हेल्दी फूड खाएं, तो आप बादाम का जरूर सेवन करें। बादाम खाकर आप अपने शरीर को हेल्दी और मजबूत रख सकते हैं। बादाम का सेवन करने पर ब्लड शुगर लेवल के एकदम बढ़ जाने की समस्या नियंत्रित होती है और एक अध्ययन के मुताबिक बादाम खाने से शरीर में इंसुलिन बनने लगता है। जिससे ब्ल्ड शुगर लेवल नियंत्रित रहता है।
आज के समय में यदि आप काम में बिजी हैं, तो इसमें गलत कुछ नहीं है, लेकिन सेहत को दरकिनार कर रहे हैं, यह जरूर गलत बात है। इसलिए अपने खानपान और एक्सरसाइज पर जरूर ध्यान दें।

डिसक्लेमर : Sehatgyan.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatgyan.com की नहीं है। sehatgyan.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।

Leave a Comment